Karti Chidambaram: तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से फिर मैदान में कार्ति चिंदबरम, सोशल मीडिया पर कितने पॉपुलर हैं कांग्रेस उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow12232830

Karti Chidambaram: तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से फिर मैदान में कार्ति चिंदबरम, सोशल मीडिया पर कितने पॉपुलर हैं कांग्रेस उम्मीदवार

Karti Chidambaram Shivganga: लोकसभा चुनाव 2019 में तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से शानदार जीत हासिल करने वाले कार्ति चिदंबरम कांग्रेस के टिकट पर एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. कार्ति चिदंबरम सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर उनके 87.7K फॉलोवर्स हैं. 

Karti Chidambaram: तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से फिर मैदान में कार्ति चिंदबरम, सोशल मीडिया पर कितने पॉपुलर हैं कांग्रेस उम्मीदवार

Karti Chidambaram Profile: कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम एक बार फिर अपने परिवार के गढ़ तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. उनके पिता, कांग्रेस दिग्गज और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने सात बार इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. लोकसभा चुनाव 2019 में कार्ति चिदंबरम ने शिवगंगा से भाजपा के एच राजा को 3.3 लाख से अधिक वोटों से हराकर जीता था. 

पिछले चुनाव में कार्ति चिदंबरम को मिले थे 5.66 लाख वोट

कार्ति चिदंबरम को पिछले चुनाव में 5.66 लाख वोट मिले थे. उनकी काबिलियत को देखते हुए कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर उन्हे शिवगंगा सीट से मैदान में उतारा है. इस बीच 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे तमाम राजनीतिक दलों के प्रमुख राजनेताओं का लीडर सोशल स्कोर निकाला है. यह स्कोर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उनकी एक्टिविटी को देखते हुए तय किया गया है. आइए, तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कार्ति चिदंबरम का लीडर सोशल स्कोर (LSS) जानते हैं.

2009 में तमिलनाडु की राजनीति में कार्ति चिदंबरम की एंट्री

52 वर्षीय कार्ति चिदंबरम का राजनीति से पहला परिचय तब हुआ, जब उन्होंने अपने पिता पी. चिदंबरम के साथ कांग्रेस जननायक पेरावई पार्टी में एक कैंपेन मैनेजर के रूप में काम किया. यह पार्टी 2001 में पी. चिदंबरम के तमिल मनीला कांग्रेस से अलग होने के बाद बनी थी. वहीं, शिवगंगा लोकसभा सीट पर 2009 तक उनके पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम का कब्जा रहा था. लोकसभा चुनाव 2009 में इस सीट पर कार्ति चिदंबरम को कांग्रेस का टिकट दिया गया. 

लोकसभा चुनाव 2014 में करना पड़ा हार का सामना 

लोकसभा चुनाव 2014 में भी शिवगंगा से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में कार्ति चिदंबरम को ही उतारा गया था. इस चुनाव में AIADMK के प्रत्याशी पीआर सेंथिलनाथन को बड़ी जीत मिली थी. वहीं, कार्ति चिदंबरम को चौथे स्थान पर रहे थे. उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. दूसरे नंबर पर डीएमके और तीसरे नंबर पर भाजपा थी. 

गलत ढंग से पैसे कमाने और भ्रष्टाचार के आरोप

सांसद कार्ती चिदंबरम का नाम भ्रष्टाचार के आरोपों में भी घिरा रहा है. यूपीए सरकार में पी चिदंबरम के फाइनेंस मिनिस्टर रहने के दौरान उन पर गलत ढंग से पैसे कमाने के आरोप लगे. इस सिलसिले में ईडी ने पहले कार्ति चिदंबरम और फिर उनके दोस्तों की कंपनी पर छापेमारी की. हंगामे के तेज होने के बाद कार्ति ने एक लिखित सफाई भी जारी की थी. फिलहाल कार्ति चिदंबरम पर चीनी वीजा का भी एक केस चल रहा है. 

विदेश से पढ़ाई-लिखाई, लॉ की डिग्री

कार्ति चिदंबरम का जन्म 16 नवंबर 1971 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था. उनके पिता का नाम पी. चिदम्बरम और मां का नाम नलिनी चिदम्बरम है. कार्ति चिदंबरम ने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को, चेन्नई से की है. उन्होंने अमेरिका में टेक्सास यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके साथ ही कार्ति ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से बैचलर्स इन लॉ की डिग्री भी ली है. 

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट भी रहे

 

कार्ति चिदंबरम टेनिस के शौकीन हैं और ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं. कार्ति चिदंबरम और उनकी पत्नी श्रीनिधि रंगराजन की एक बेटी है, जिसका नाम अदिति चिदंबरम है. श्रीनिधि पेशे से एक डॉक्टर होने के साथ ही भरतनाट्यम डांसर हैं. तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट पर चिदंबरम परिवार का काफी दबदबा बताया जाता है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Karti Chidambaram

Social Media Score

Scores
Over All Score 36
Digital Listening Score27
Facebook Score64
Instagram Score25
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news