Sakshi Maharaj: उन्नाव से फिर ताल ठोक रहे भाजपा के फायरब्रांड नेता साक्षी महाराज, जानिए सुर्खियों में रहने का क्या है राज
Advertisement
trendingNow12235845

Sakshi Maharaj: उन्नाव से फिर ताल ठोक रहे भाजपा के फायरब्रांड नेता साक्षी महाराज, जानिए सुर्खियों में रहने का क्या है राज

Sakshi Maharaj Unnao seat: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की हॉट सीट उन्नाव में भाजपा ने एक बार फिर से सांसद साक्षी महाराज को ही उम्मीदवार बनाया है.  उनकी टीम सोशल मीडिया पर प्रचार में भी एक्टिव है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर साक्षी महाराजा के पेज के 188 K और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर 28.1 K फॉलोवर्स हैं. 

Sakshi Maharaj: उन्नाव से फिर ताल ठोक रहे भाजपा के फायरब्रांड नेता साक्षी महाराज, जानिए सुर्खियों में रहने का क्या है राज

Sakshi Maharaj Social Score: भीषण गर्मी के बीच देश भर में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी प्रचार अभियानों के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने सियासी पार्टियों के उम्मीदवारों का सोशल स्कोर निकाला है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नेताओं की सक्रियता और प्रभाव को लेकर ये लीडर सोशल स्कोर (LSS) निर्धारित किया गया है. आइए, उत्तर प्रदेश की हॉट सीटों में एक उन्नाव लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी उर्फ साक्षी महाराज के सोशल स्कोर के बारे में जानते हैं.

भाजपा ने लगातार तीसरी बार उन्नाव से उम्मीदवार बनाया

12 जनवरी 1956 को कासगंज जिले के साक्षी धाम में एक लोध परिवार में जन्में साक्षी महाराज के पास धर्म के साथ साथ राजनीति का भी एक लंबा अनुभव रहा है. श्री निर्मल पंचायती अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर साक्षी महाराज लंबे समय से सियासत के भी माहिर खिलाड़ी रहे हैं. राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण आंदोलन के नेता रहे साक्षी महाराज को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने लगातार तीसरी बार उन्नाव से अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश, सपा प्रत्याशी से मुकाबला

साक्षी महाराज ने लोकसभा चुनाव 2014 में समाजवादी पार्टी के अरुण शंकर शुक्ला को हराकर यूपी की उन्नाव लोकसभा सीट से पहली बार जीत हासिल की थी. 2019 में साक्षी महाराज के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरुण शंकर शुक्ला ही रहे थे. हालांकि, इस बार साक्षी महाराज का सामना समाजवादी पार्टी के अन्नू टंडन से होने वाला है. टंडन कांग्रेस छोड़कर समाजवादी पार्टी में गई हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर साक्षी महाराजा के पेज के 188 K और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर 28.1 K फॉलोवर्स हैं. 

भाजपा के खिलाफ भी लड़ा चुनाव, सपा ने भेजा राज्यसभा

साक्षी महाराज 2014 में उन्नाव से सांसद बनने से पहले 1991 में मथुरा से और 1996 और 1998 में फर्रुखाबाद से भाजपा के टिकट पर लोकसभा जा चुके हैं. हालांकि, इसके बाद पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से भाजपा ने साक्षी महाराज को लोकसभा चुनाव 1999 में टिकट नहीं दिया था. इससे नाराज होकर उन्होंने भाजपा के खिलाफ बगावत कर दी. साक्षी महाराज ने भाजपा के खिलाफ चुनाव भी लड़ा था, लेकिन हार गए. फिर समाजवादी पार्टी ने उन्हें साल 2000 में राज्यसभा भेज दिया. 2012 में साक्षी महाराज फिर से भाजपा में शामिल हुए थे.

पीएचडी की डिग्री, देश भर में कई शैक्षणिक संस्थान और आश्रम

ओबीसी समुदाय से आने वाले साक्षी महाराज ने शास्त्री (बीए) की उपाधि हासिल की है. उनके पास पीएचडी की डिग्री भी है. साक्षी महाराज समूह के बैनर तले देश भर में कई शैक्षणिक संस्थान और आश्रमों का संचालन कर रहे हैं. इसके मौजूदा निदेशक के रूप में भी साक्षी महाराज खुद काम करते हैं. साक्षी महाराज के हालिया हलफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 5.13 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी संपत्ति में बीते पांच वर्षों में 1.26 करोड़ रुपये की बढ़त हुई है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news