First Male Voter: विदेश मंत्री एस जयशंकर को मिला फर्स्ट मेल वोटर सर्टिफिकेट क्या है और क्यों दिया जाता है?
Advertisement
trendingNow12263055

First Male Voter: विदेश मंत्री एस जयशंकर को मिला फर्स्ट मेल वोटर सर्टिफिकेट क्या है और क्यों दिया जाता है?

EAM S Jaishankar News: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में दिल्ली में वोट करने के बाद एस जयशंकर को मतदान केंद्र के अधिकारियों से एक सर्टिफिकेट मिला. सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीर में उनके हाथ में दिख रहे सर्टिफिकेट पर लिखा है, ‘फर्स्ट मेल वोटर होने पर गर्व है.’ आइए, जानते हैं कि यह क्या है और क्यों दिया जाता है.

First Male Voter: विदेश मंत्री एस जयशंकर को मिला फर्स्ट मेल वोटर सर्टिफिकेट क्या है और क्यों दिया जाता है?

Sixth Phase Voitng Update: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए आज शनिवार (25 मई) को दिल्ली में मतदान किया. एस जयशंकर अपने निर्धारित मतदान केंद्र पर पहले पुरुष मतदाता बनने के लिए फर्स्ट मेल वोटर का प्रमाण पत्र भी हासिल किया. उन्होंने अपना सर्टिफिकेट दिखाते हुए कहा, "मैं इस बूथ पर पहला पुरुष मतदाता था."

विदेश मंत्री ने बताया देश के लिए एक निर्णायक क्षण

विदेश मंत्री ने भरोसा जताया कि दिल्ली के मतदाता एक बार फिर मोदी सरकार का समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि लोग बाहर आएं और अपना वोट डालें क्योंकि यह देश के लिए एक निर्णायक क्षण है. मुझे विश्वास है कि भाजपा चुनाव में सत्ता में वापस आएगी." 

जयशंकर ने बाद में सर्टिफिकेट के साथ अपनी तस्वीर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर भी पोस्ट की. विदेश मंत्री ने लिखा, 'आज सुबह नई दिल्ली में अपना वोट डाला. आज मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और चुनाव के इस छठे चरण में मतदान करने का आग्रह करता हूं' 

क्या है और क्यों दिया जाता है फर्स्ट मेल वोटर सर्टिफिकेट?

दिल्ली के अटल आदर्श विद्यालय में अपना वोट डालने के बाद जयशंकर को उस पोलिंग सेंटर के अधिकारियों ने एक विशेष सर्टिफिकेट दिया. एक्स पर उनके पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर सर्टिफिकेट दिए जाने के कारण की चर्चा होने लगी. चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, मतदान को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए इस तरह का सर्टिफिकेट दिया जाता है. यह प्रमाणपत्र उस पुरुष मतदाता को जारी किया जाता है जो मतदान के दिन पोलिंग सेंटर पर अपना पहला वोट डालता है. इसलिए जयशंकर के हाथ में दिख रहे सर्टिफिकेट पर लिखा है, ‘फर्स्ट मेल वोटर होने पर गर्व है.’

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav: महज दो रुपये में लड़ रहे लोकसभा चुनाव, जानिए- कौन हैं छठे चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार

अब एक जून को होगा आखिरी और सातवें चरण का मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज बिहार और बंगाल की आठ-आठ सीटों, दिल्ली की सात, हरियाणा की 10, झारखंड की चार, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों और जम्मू-कश्मीर की अंतिम सीट अनंतनाग-राजौरी (जहां तीसरे से छठे चरण तक मतदान स्थानांतरित किया गया था) पर मतदान हो रहा है. चुनाव का आखिरी चरण 1 जून को खत्म होने के बाद 4 जून को वोटों की गिनती होगी. लोकसभा चुनाव में केंद्र में सत्तारुढ़ एनडीए और विपक्षी इंडी गठबंधन के बीच मुख्य मकाबला है. 

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav 2024: 6 राज्य, 58 सीटें और 889 उम्मीदवार...लोकसभा चुनाव के राउंड-6 का कौन जीतेगा दंगल?

Trending news