Election News: मैं घर से दूर हॉस्टल में पढ़ता हूं, नई जगह पर वोटर कैसे बनूंगा?
Advertisement
trendingNow12185390

Election News: मैं घर से दूर हॉस्टल में पढ़ता हूं, नई जगह पर वोटर कैसे बनूंगा?

Voter EPIC Card: लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग तीन हफ्ते में शुरू हो जाएगी. यह समय जागरूक मतदाता के रूप में अपने सारे अधिकारी और जानकारियां हासिल करने का है. हर वोटर को पता होना चाहिए कि वह कैसे वोट कर सकता है और कोई कागज नहीं है तो उसका उपाय है. कुछ Election GK यहां पढ़िए. 

Election News: मैं घर से दूर हॉस्टल में पढ़ता हूं, नई जगह पर वोटर कैसे बनूंगा?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का मौसम है. कुछ चुनावी जानकारी आपको होनी चाहिए. इसे आप चुनाव से संबंधित सामान्य ज्ञान कह सकते हैं. आज ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानिए, जो चुनाव आयोग ने खुद अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराए हैं. जैसे- अगर कोई छात्र अपने घर से दूर हॉस्टल में रहता है और वह मौजूदा पते पर वोटर के रूप में पंजीकृत होना चाहता है जिससे वह वोट दे सके तो उसे क्या करना चाहिए. चुनाव आयोग के FAQ में इसका जवाब दिया गया है. इसके मुताबिक अगर कोई छात्र अध्ययन स्थल या शिक्षण संस्थानों के छात्रावास में या कहीं और रहता है तो उसके पास दो विकल्प मौजूद रहते हैं. 

वह छात्र चाहे तो अपने मूल स्थान पर अपने माता-पिता के साथ या वर्तमान पते पर खुद को वोटर के रूप में पंजीकृत करा सकता है. संबंधित छात्र या छात्रा जो कोर्स कर रहे हैं वह केंद्र/राज्य सरकारों/बोर्डों/विश्वविद्यालयों/डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए और ऐसे पाठ्यक्रम कम से कम 1 साल की अवधि के होने चाहिए. ऐसे छात्र जो छात्रावास/मेस में अपना नामांकन कराना चाहते हैं, उन्हें फॉर्म 6 के साथ अपने संस्थान के हेडमास्टर/प्रिंसिपल/निदेशक से एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट (चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म 6 से जुड़े दिशानिर्देशों के अनुलग्नक II के अनुसार) देना होगा. 

सवाल- मैं दूसरी जगह शिफ्ट हो गया तो नई जगह वोटर कैसे बनूं?

जवाब- उसी लोकसभा में नया पता है तो फॉर्म 8ए भरना होगा. दूसरे क्षेत्र में रह रहे हैं तो फॉर्म 6 भरिए और नए पते वाले इलाके के ईआरओ या एईआरओ के पास जमा करिए. 

सवाल- मैं हाल में नई जगह रहने लगा. मेरे निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (EPIC) पर पुराना पता है. क्या मुझे नए पते के साथ नया पहचान पत्र मिल सकता है?

जवाब- सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नाम संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में दर्ज हो जिसमें आपका नया पता है. वैसे, EPIC में नया पता बदलना जरूरी नहीं है फिर भी अगर आप EPIC में पता बदलना चाहते हैं तो 25 रुपये के शुल्क के साथ नए निर्वाचन क्षेत्र के ईआरओ के पास आवेदन कीजिए. रजिस्ट्रेशन अधिकारी उसी एपिक नंबर पर नए पते के साथ नया EPIC जारी करेंगे. 

मतदाता के काम की जानकारी यहां पढ़िए

सवाल- मेरे निर्वाचक फोटो पहचान पत्र में कुछ गलतियां हैं. इसे सही कराकर नया एपिक पाने का क्या तरीका है?

जवाब- आप एपिक सुधरवाने के लिए फॉर्म 8 में आवेदन कर सकते हैं. चुनाव पंजीकरण अधिकारी करेक्शन करने के बाद उसी नंबर पर नया एपिक जारी करेंगे. 

सवाल- मेरा EPIC खो गया है, मैं नया कार्ड कैसे पा सकता हूं?

जवाब- एफआईआर/पुलिस रिपोर्ट की कॉपी के साथ फॉर्म-8 भरना होगा. इसके बाद नया एपिक जारी होगा. 

वोटर के काम की चीजें यहां मिलेंगी, क्लिक कीजिए

Trending news