Mainpuri Lok Sabha Chunav Result 2024: मैनपुरी में अभेद हुई सपा, डिंपल यादव ने 2 लाख से ज्यादा वोटों केअंतर से जीता चुनाव
Advertisement
trendingNow12144108

Mainpuri Lok Sabha Chunav Result 2024: मैनपुरी में अभेद हुई सपा, डिंपल यादव ने 2 लाख से ज्यादा वोटों केअंतर से जीता चुनाव

Mainpuri Lok Sabha Chunav Result 2024:  मैनपुरी लोकसभा सीट पर मुलायम परिवार का दबदबा रहा है. इस बार भी सपा ने परिवार की बहू डिंपल यादव को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी इस सीट पर पहली जीत के लिए तरस रही है.

 

Mainpuri Lok Sabha Chunav Result 2024: मैनपुरी में अभेद हुई सपा, डिंपल यादव ने 2 लाख से ज्यादा वोटों केअंतर से जीता चुनाव

Mainpuri Lok Sabha Election 2024: मैनपुरी लोकसभा सीट को अगर समाजवादी पार्टी का सबसे बड़ा गढ़ कहा जाए तो कोई हर्ज नहीं होना चाहिए. पिछले 27 साल से इस सीट पर सपा का कब्जा बना हुआ है. मुलायम परिवार के लिए यह सबसे सुरक्षित सीट समझी जाती है. इस सीट पर सपा का जादू कुछ ऐसा है कि आज तक बीजेपी इस सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई है. यहां तक कि 2014 से देश में चल रही मोदी लहर के बावजूद बीजेपी इस सीट पर जीत से दूर ही रही है. 

मैनपुरी लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

मैनपुरी लोकसभा सीट को मुलायम परिवार का लॉन्चिंग पैड भी कहा जाता है. परिवार के किसी भी मेंबर को राजनीति में डेब्यू करना होता होता है तो उसे इसी सीट से उतारा जाता है. परिवार से बाहर आज तक कोई भी नेता यहां से पार्टी टिकट पाने में कामयाब नहीं हुआ है. पिछले 27 साल से इस सीट पर सपा का कब्जा बना हुआ है. मुलायम परिवार के लिए यह सबसे सुरक्षित सीट समझी जाती है. 

अपनी पहली जीत के लिए तरस रही है बीजेपी

इस सीट पर पहली बार लोकसभा चुनाव 1952 में हुए थे. उस वक्त इस सीट का नाम मैनपुरी जिला पूर्व हुआ करता था. उस चुनाव में कांग्रेस के बादशाह गुप्त ने इस सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की थी. इसके बाद इस सीट का नाम बदलकर मैनपुरी कर दिया गया. 

इस सीट पर कांग्रेस पार्टी 3 बार, जनता दल एक बार और जनता पार्टी 2 बार जीत हासिल कर चुकी हैं. यहां तक प्रजा सोशलिस्ट पार्टी भी इस सीट पर अपनी विजय पताका फहरा चुकी है. इसके बावजूद बीजेपी को इस सीट पर आज तक कामयाबी नहीं मिल पाई है. 

मुलायम परिवार का लॉन्चिंग पैड है मैनपुरी

मैनपुरी लोकसभा सीट को मुलायम परिवार का लॉन्चिंग पैड भी कहा जाता है. परिवार के किसी भी मेंबर को राजनीति में डेब्यू करना होता होता है तो उसे इसी सीट से उतारा जाता है. परिवार से बाहर आज तक कोई भी नेता यहां से पार्टी टिकट पाने में कामयाब नहीं हुआ है. इस सीट से मुलायम सिंह यादव, उनके भतीजे धर्मेंद्र यादव, पोते तेज प्रताप यादव, और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद रही हैं. 

अखिलेश ने कायम रखी परिवार की विरासत

मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद जब 2022 में इस सीट पर उपचुनाव हुए तो डिंपल यादव यहां से चुनाव जीतने में कामयाब रहीं. अखिलेश यादव ने परिवार की विरासत को कायम रखते हुए इस बार भी अपनी पत्नी डिंपल यादव को यहां से पार्टी उम्मीदवार घोषित किया है. 

मैनपुरी लोकसभा सीट का जातीय समीकरण

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में असेंबली की 5 सीटें आती हैं. इनमें करहल, भोगांव, मैनपुरी, किशनी मैनपुरी जिले में हैं. जबकि जसवंतनगर सीट इटावा जिले में है. अगर इस सीट के जातीय समीकरणों की बात की जाए तो यहां पर यादव मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा कही जाती है. उनकी संख्या यहां पर करीब 3 लाख बताई जाती है. करीब डेढ़ लाख ठाकुर और इतने ही शाक्य समाज के लोग हैं. इनके अलावा सवा लाख ब्राह्मण, एक लाख लोधी राजपूत, एक लाख कुर्मी, एक लाख मुस्लिम और एक लाख वैश्य मतदाता बताए जाते हैं. 

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2022 डिंपल यादव सपा
2019 मुलायम सिंह यादव सपा
2014 तेज प्रताप सिंह यादव सपा
2009 मुलायम सिंह यादव सपा
2004 धर्मेंद्र यादव सपा
1999 बलराम सिंह यादव सपा

मैनपुरी लोकसभा चुनाव 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट विजेता
बीजेपी      
सपा डिंपल यादव    
बसपा      
अन्य      

 

Trending news