Rahul Gandhi: 8500 रुपये खटाखट खटाखट... राहुल गांधी का गरीबी हटाने का फॉर्मूला, तब इंदिरा ने दिया था
Advertisement
trendingNow12200247

Rahul Gandhi: 8500 रुपये खटाखट खटाखट... राहुल गांधी का गरीबी हटाने का फॉर्मूला, तब इंदिरा ने दिया था

Rahul Gandhi on Poverty Formula: इंदिरा गांधी ने कई दशकों पहले गरीबी मिटाने के प्रयास किए थे. 20 सूत्री कार्यक्रम ले आई थीं जो गरीबों के उत्थान पर केंद्रित था. अब लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राहुल गांधी ने एक झटके में खटाखट खटाखट गरीबी खत्म करने का फॉर्मूला दिया है. इसकी काफी चर्चा हो रही है.

Rahul Gandhi: 8500 रुपये खटाखट खटाखट... राहुल गांधी का गरीबी हटाने का फॉर्मूला, तब इंदिरा ने दिया था

Congress Manifesto One Lakh to Poor: दशकों पहले इंदिरा गांधी ने 'गरीबी हटाओ' का नारा दिया था. अब लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक झटके में गरीबी दूर करने का फॉर्मूला दिया है. जी हां, राजस्थान की एक रैली में राहुल ने जिस अंदाज में अपनी बात रखी, उसकी काफी चर्चा में है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार एक झटके में हिंदुस्तान से गरीबी को मिटा देगी. 

कांग्रेस सरकार सालाना एक लाख रुपया देगी...

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पार्टी के मैनिफेस्टो पर बोल रहे थे. उन्होंने पहली नौकरी पक्की, भर्ती का भरोसा, आरक्षण, MSP जैसे वादे दोहराए. इसी दौरान राहुल ने देश के हर गरीब परिवार को एक लाख रुपये सालाना देने की बात कही. गरीबों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छी तरह से सुनिए. हिंदुस्तान के हर गरीब परिवार में एक महिला को कांग्रेस पार्टी की सरकार साल का एक लाख रुपया बैंक अकाउंट में डाल देगी.

LIVE: लोकसभा चुनाव की हर अपडेट यहां पढ़िए

राहुल ने कहा कि आप अगर गरीब हो, चाहे मजदूरी करते हो, चाहे खेती करते हो, चाहे छोटे कारखाने में काम करते हो अगर आप गरीब परिवार हो, आपके परिवार की एक महिला के बैंक खाते में सरकार 8500 रुपये महीना यानी साल का एक लाख रुपया डाल देगी. 

खटाखट, खटाखट, खटाखट

उन्होंने आगे कहा कि सरकार उस दिन तक पैसा डालेगी जिस दिन तक आप गरीबी रेखा से निकल जाओगे. अगर आप गरीबी रेखा के नीचे हैं तो आपके बैंक अकाउंट में हर साल एक लाख रुपया, 8500 रुपया महीने का खटाखट, खटाखट, खटाखट, खटाखट आता रहेगा. और एक झटके में हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे. 

तब इंदिरा ने दिया था वो नारा

ये बात 70 के दशक की है. 1969 में कांग्रेस का विभाजन हुआ तो इंदिरा गांधी पार्टी के एक समूह की नेता बनीं. उन्होंने कमजोर वर्गों के लिए विशेष चिंता जताई. इसी दौरान इंदिरा के राजनीतिक विरोधियों ने 'इंदिरा हटाओ' का नारा बुलंद किया. इंदिरा ने इसे 'गरीबी हटाओ' में बदल दिया. इस नारे ने देश में एक नया जोश पैदा किया. 1971 के चुनाव में 'गरीबी हटाओ, देश बचाओ' नारा खूब गूंजा था. देश के सामने गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम भी रखा गया. तब कांग्रेस अध्यक्ष जगजीवन राम ने कहा था कि पार्टी कमजोर वर्ग के लोगों, खासकर SC/ST और ओबीसी वर्गों के शैक्षिक, रोजगार और आर्थिक हितों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. 

आगे चलकर 1975 में इंदिरा गांधी गरीबी दूर करने के लिए 20 सूत्री कार्यक्रम ले आईं. इसमें ग्रामीण गरीबों के बीच अतिरिक्त भूमि बांटने, आवश्यक वस्तुओं की कीमतें घटाने, भूमिहीन मजदूरों, छोटे किसानों और कारीगरों से कर्ज की वसूली पर रोक के लिए कानून, सरकारी खर्च कम करना, बंधुआ मजदूरी पर कार्रवाई आदि शामिल थे. 

इंदिरा गांधी सरकार का 20 सूत्री कार्यक्रम

1. ग्रामीण गरीबी पर हमला
2. वर्षा आधारित कृषि के लिए रणनीति
3. सिंचाई के पानी का बेहतर उपयोग
4. बड़ी फसलें
5. भूमि सुधार
6. ग्रामीण श्रमिकों के लिए विशेष कार्यक्रम
7. स्वच्छ पीने का पानी
8. सभी के लिए स्वास्थ्य
9. दो बच्चे का आदर्श
10. शिक्षा में विस्तार
11. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए न्याय
12. महिलाओं के लिए समानता
13. महिलाओं के लिए नए अवसर
14. लोगों के लिए घर
15. मलिन बस्तियों के लिए सुधार
16. वानिकी के लिए नई रणनीति
17. पर्यावरण संरक्षण
18. उपभोक्ता की समस्याएं
19. गांवों के लिए ऊर्जा
20. एक जिम्मेदार प्रशासन

Trending news