Dinesh Babbu: तीन बार के विधायक.. पूर्व डिप्टी स्पीकर, वो नेता जिसके लिए बीजेपी ने काटा सनी देओल का टिकट?
Advertisement
trendingNow12181613

Dinesh Babbu: तीन बार के विधायक.. पूर्व डिप्टी स्पीकर, वो नेता जिसके लिए बीजेपी ने काटा सनी देओल का टिकट?

Dinesh Singh Babbu: बीजेपी ने गुरदासपुर सीट से सनी देओल का टिकट काटकर वहां दिनेश सिंह बब्बू को मैदान में उतारा है.  पंजाब में इस बार बीजेपी बिना किसी गठबंधन के उतर रही है, ऐसे में बीजेपी को दमखम दिखाने की चुनौती जरूर होगी.

Dinesh Babbu: तीन बार के विधायक.. पूर्व डिप्टी स्पीकर, वो नेता जिसके लिए बीजेपी ने काटा सनी देओल का टिकट?

Gurdaspur Lok Sabha Seat: धीरे-धीरे ही सही लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां बढ़ रही हैं. इसी कड़ी में बीजेपी ने एक और सूची जारी कर दी है. इस सूची में बीजेपी ने पंजाब की कुछ सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जिसमें गुरदासपुर की हाईप्रोफाइल सीट भी शामिल है. बीजेपी ने गुरदासपुर सीट से सनी देओल का टिकट काटकर वहां दिनेश सिंह बब्बू को अपना प्रत्याशी बनाया है. गुरदासपुर सीट हमेशा से ही चर्चा में रही है, लेकिन मौजूदा सांसद सनी देओल की क्षेत्र में निष्क्रियता के चलते वहां का प्रत्याशी बदल दिया गया है. 

असल में ठाकुर दिनेश सिंह उर्फ बब्बू पंजाब बीजेपी से लंबे समय से जुड़े रहे हैं. वे तीन बार के विधायक भी हैं. वह सुजानपुर के पूर्व विधायक और पंजाब विधान सभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर हैं. वे गुरदासपुर के ही रहने वाले हैं. 

राजपूत बरसवाल परिवार से..
ठाकुर दिनेश सिंह बब्बू सूर्यवंशी राजपूत बरसवाल/बरसल परिवार से हैं. उनके दादा मनवाल गांव के पूर्व नंबरदार चौधरी धर्म सिंह थे. दिनेश सिंह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (पठानकोट) के महासचिव भी रह चुके हैं. उनकी राजनीति की शुरुआत तभी से हुई है. वे पहली बार 2007 में सुजानपुर से पंजाब विधान सभा के लिए चुने गए थे.

पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर रहे..
इसके बाद वे वहीं से 2012 में फिर से चुने गए. 20 मार्च 2012 से वह पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर रहे हैं. फिलहाल अब वे गुरदासपुर के नए प्रत्याशी होंगे. बीजेपी की इस आठवीं लिस्ट पर नजर दौड़ाएं तो पंजाब में बीजेपी ने कुल छह नामों का ऐलान किया है. सनी देओल का टिकट काटकर उनकी जगह ही गुरदासपुर लोकसभा सीट से दिनेश सिंह को टिकट दिया गया. 

गुरदासपुर सीट के अलावा जबकि अम़तसर से तरणजीत सिंह संधू को टिकट दी गई है. बीजेपी ने पटियाला लोकसभा सीट से परनीत कौर पर भरोसा जताया है. परनीत कौर कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं. जबकि दिल्ली से सांसद रहे हंसराज हंस को पंजाब की फरीदकोट सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. 

Trending news