Jammu Kashmir: उनकी 'मन की बात' अब कोई नहीं सुनता.. राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला
Advertisement
trendingNow12443744

Jammu Kashmir: उनकी 'मन की बात' अब कोई नहीं सुनता.. राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर में अपने पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में चुनाव प्रचार के लिए एक दिवसीय दौरे पर आए राहुल गांधी पुंछ के सुरनकोट इलाके में पहुंचे और एक जनसभा को संबोधित किया.

Jammu Kashmir: उनकी 'मन की बात' अब कोई नहीं सुनता.. राहुल गांधी का पीएम मोदी पर बड़ा हमला

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर में अपने पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में चुनाव प्रचार के लिए एक दिवसीय दौरे पर आए राहुल गांधी पुंछ के सुरनकोट इलाके में पहुंचे और एक जनसभा को संबोधित किया. श्रीनगर के शाल्टेंग इलाके में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत गठबंधन ने मोदी के आत्मविश्वास को हिला दिया है और उनकी मानसिकता को तोड़ दिया है. 

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "मन की बात" पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे मन की बात में बहुत कुछ बोलते हैं लेकिन "काम की बात" भूल जाते हैं. उन्होंने कहा कि अब पीएम मोदी की मन की बात कोई नहीं सुनता. भाजपा बेरोजगारी को दूर करने और जम्मू कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल करने में विफल रही है. "बेरोजगारी पूरे देश में फैल गई है. यही हाल जम्मू कश्मीर का भी है. जो कुछ भी था, वह सब खत्म हो गया. आपसे अधिकार छीन लिया गया और अब बाहरी लोग आपकी ओर से फैसले ले रहे हैं." 

राहुल ने कहा कि कई बार यूटी को राज्य में बदला गया है, लेकिन पहली बार किसी राज्य को यूटी में बदला गया है. उनकी पहली मांग राज्य का दर्जा दिलाना है. वे उन पर ऐसा करने के लिए दबाव डालेंगे. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो हम ऐसा करके दिखाएंगे. राहुल ने लोगों को भरोसा दिलाया कि राज्य का दर्जा वापस दिलाने के अलावा, वे हर परिवार को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा देंगे और हर परिवार को 11 किलो चावल देंगे.

राहुल ने कहा, "भारत गठबंधन ने उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से खत्म कर दिया है. हमने यह प्यार से किया है. पीएम 56 इंच के सीने से बात करते थे और अब उन्हें वही करना पड़ रहा है जो विपक्ष चाहता है." उन्होंने कहा, "मैं उन्हें लोकसभा में बहुत करीब से देखता हूं जबकि लोग उन्हें टीवी पर देखते हैं. उनकी बॉडी लैंग्वेज पूरी तरह बदल गई है और यह भारत गठबंधन मुमकिन हुआ है."

उन्होंने जम्मू कश्मीर के शासकों के रूप में बाहरी लोगों को आम लोगों की इच्छाओं को ठेस पहुंचाने के लिए भाजपा की आलोचना की. उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट गवर्नर राजा हैं जो यहां के लोगों की इच्छा के खिलाफ शासन कर रहे हैं. उन्हें नहीं पता कि लोग क्या चाहते हैं, किस तरह के विकास की जरूरत है.

नफरत बढ़ाने का आरोप लगाते हुए भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा नेता सिर्फ नफरत फैलाते हैं और पूरे देश में भाई-भाई को आपस में भिड़ाते हैं. नफरत का जवाब नफरत से नहीं बल्कि प्यार से दिया जाता है. राहुल ने कहा, "कन्याकुमारी से कश्मीर तक हम 4000 किलोमीटर पैदल चले. जहां भी भाजपा ने नफरत की दुकानें खोली थीं, हमने उन्हें बंद कर दिया और प्यार की दुकानें खोल दीं. हम आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे."

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जहां भी एनसी उम्मीदवार हैं, मैं चाहता हूं कि हर कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें वोट दे और जहां भी कांग्रेस उम्मीदवार हैं, एनसी कार्यकर्ता उन्हें वोट दें. राहुल गांधी को सुनने के लिए आज हजारों लोग शाल्टेंग में एकत्र हुए थे. लोगों ने कहा कि हमें विश्वास है कि राहुल भविष्य हैं और बदलाव ला सकते हैं और हमारे मुद्दों को हल करने की क्षमता रखते हैं. उन्होंने कहा कि वह हिंदू-मुस्लिम में भेदभाव नहीं करते हैं, वह सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं, इसलिए हम उनका समर्थन करने के लिए यहां हैं और हमारा वोट, जो हमारी शक्ति है, बदलाव लाएगा.

यासिर इकबाल ने कहा, "हम विकास के लिए वोट देना चाहते हैं. लोगों को जो भी सपने दिखाए जाते हैं, वे पूरे नहीं होते. हम चाहते हैं कि बेहतर सरकार आए, ताकि युवाओं को लाभ मिले. मेरा सपना है कि मैं उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलूं. उनकी उम्र मेरी उम्र से ज्यादा नहीं है. देखिए, उन्होंने कितनी देर तक रैली की, किसी अन्य मंत्री ने ऐसा करने की हिम्मत नहीं की. उन्होंने इतनी मेहनत की है, मैं उन्हें वोट देने जा रहा हूं."

गुलाम हसन भट्ट ने कहा, "जब वाजपेयी जी यहां आए थे, तो मैं उनकी रैली में था, क्योंकि उन्होंने सबको साथ लेकर चले थे, लेकिन मोदी जी ने ऐसा नहीं किया. मोदी जी केवल हिंदू के लिए हैं, राहुल जी कहते हैं हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई."

शानू ने कहा, "हमें अपना उम्मीदवार चुनने का पूरा अधिकार है, ताकि हमारी समस्याएं हल हो जाएं. हमें लगता है कि राहुल गांधी जैसा कोई दूसरा व्यक्ति नहीं है. मोदी जी ने हमेशा मुस्लिम और हिंदू को बांटा है, लेकिन राहुल जी ने हमेशा एकता बनाए रखी है."

कांग्रेस की महिला नेता सायमा ने कहा, "राहुल जी का यह दूसरा दौरा है. यह पैसे से खरीदे गए लोग नहीं हैं. वे प्यार से और प्यार के लिए आए हैं. राहुल गांधी मोहब्बत की दुकान खोलने आए थे और वे इसमें सफल रहे."

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का आज आखिरी दिन था. 25 सितंबर को 26 विधानसभा क्षेत्रों की 239 प्रत्याशियों के लिए करीब 26 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जम्मू कश्मीर के पांच जिलों जम्मू में पुंछ और राजौरी और कश्मीर के श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल में मतदान होगा.

Trending news