Top Ki Flop: यह फिल्म नहीं दिखा पाई कोई करामात, लेकिन अभिषेक-ऐश्वर्या की बन गई बात
Advertisement

Top Ki Flop: यह फिल्म नहीं दिखा पाई कोई करामात, लेकिन अभिषेक-ऐश्वर्या की बन गई बात

Aishwarya Rai Bachchan Film: ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन ने आठ फिल्मों में साथ काम किया. इनमें से पांच फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाईं. इनेमें निर्देशक जे.पी. दत्ता की उमराव जान शामिल है. लेकिन यह फिल्म ऐश्वर्या-अभिषेक के लिए खास महत्व रखती है. जानिए क्योंॽ

 

Top Ki Flop: यह फिल्म नहीं दिखा पाई कोई करामात, लेकिन अभिषेक-ऐश्वर्या की बन गई बात

Abhishek Bachchan: किसी भी क्लासिक फिल्म का रीमेक बनाना आसान नहीं है. अगर फिल्म अच्छी बनी और दर्शकों को पसंद आई तो अलग बात है वरना वही दर्शक फिल्म में खामियां निकालकर इसकी तुलना पुरानी क्लासिक फिल्म से करने लगते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ जे.पी. दत्ता की 2006 में रिलीज फिल्म उमराव जान के साथ. यह फिल्म 1981 में मुजफ्फर अली द्वारा निर्देशित फिल्म उमराव जान का रीमेक थी. मुजफ्फर अली की फिल्म में रेखा और फारुख शेख की मुख्य भूमिकाएं थी. फिल्म कि प्रसिद्ध उर्दू नॉवेल उमराव जान अदा पर आधारित थी और रेखा की यादगार फिल्मों में से एक है. लेकिन जब जे.पी. दत्ता ने इसी कहानी को लेकर एक्सपेरिमेंट करने की सोची तो वह फेल हो गए. उनके द्वारा बनाई उमराव जान दर्शकों को बिल्कुल पसंद नहीं आई. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म फ्लॉप साबित हुई.

जीरो बटे सन्नाटा
जे.पी. दत्ता द्वारा निर्देशित उमराव जान में अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, सुनील शेट्टी तथा शबाना आजमी की मुख्य भूमिकाएं थी. फिल्म जे.पी. दत्ता ने डायरेक्ट तथा प्रोड्यूस की थी. उनके पिता ओ.पी. दत्ता द्वारा लिखी गई यह आखरी फिल्म थी. शबाना आजमी ने इस फिल्म में वही भूमिका निभाई थी, जो उनकी मां शौकत आजमी ने पुरानी उमराव जान में निभाई थी. फिल्म इतनी तरतीब से बनाई गई थी कि सब कुछ असली लगे. फिल्म के सेट, कॉस्ट्यूम, ज्वेलरी सब कुछ. यहां तक कि फिल्म में ऐश्वर्या राय ने जो ज्वैलरी पहनी थी वो भी असली थी. ऐश्वर्या को काफी हेवी कॉस्ट्यूम पहनाया गया था जिसके कारण डांस सीक्वेंस के दौरान उन्हें काफी दिक्कत हुई. 1981 में आई उमराव जान के विपरीत इस फिल्म की मेकिंग में काफी पैसा खर्चा किया गया था, लेकिन रिजल्ट रहा जीरो बटे सन्नाटा.

हुआ कुछ खास भी
फिल्म की सबसे बड़ी खामी इसकी स्क्रिप्ट थी. फिल्म में उमराव जान की कहानी को एक-एक अध्याय की तरह दिखाया गया था. साथ ही फिल्म को जरूरत से ज्यादा लम्बा खींचा गया. जिन लोगों ने रेखा की उमराव जान देखी थी वे लोग इस फिल्म की तुलना पुरानी उमराव जान से करने लगे. उन्हें यह फिल्म पुरानी फिल्म के मुकाबले फीकी लगी. ऐश्वर्या राय बच्चन उमराव जान के रूप में दर्शकों को बिल्कुल पसंद नहीं आई. समीक्षकों ने फिल्म की स्टार कास्ट से लेकर डायरेक्टर तक की अच्छी खासी बखिया उधेड़ी. इन सब कमियों के बावजूद यह फिल्म अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन के लिए खास रही क्योंकि यही वह फिल्म थी जहां से दोनों का अफेयर शुरू हुआ और कुछ समय बाद दोनों विवाह के गठबंधन में बंध गए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news