Bollywood Legend: इन हीरोइनों ने किया बिग बी से पर्दे पर रोमांस, फिर लिया उनकी मां बनने का भी चांस
Advertisement
trendingNow11689440

Bollywood Legend: इन हीरोइनों ने किया बिग बी से पर्दे पर रोमांस, फिर लिया उनकी मां बनने का भी चांस

Amitabh Bachchan: एक दौर था, जब हर एक्ट्रेस अमिताभ बच्चन की हीरोइन बनना चाहती थी. उन्होंने भी लगातार नई-नई अभिनेत्रियों के साथ काम किया. परंतु कुछ हीरोइनें ऐसी भी हैं, जिन्होंने पर्दे पर प्रेमिका और पत्नी की भूमिका निभाने के बाद आगे चलकर उनकी मां का रोल भी निभाया.

 

Bollywood Legend: इन हीरोइनों ने किया बिग बी से पर्दे पर रोमांस, फिर लिया उनकी मां बनने का भी चांस

Amitabh Bachchan Heroines: बॉलीवुड के हीरो जल्दी बूढ़े नहीं होते. लेकिन हीरोइनों की थोड़ी-सी उम्र बढ़ते ही उन्हें भाभी, बहन और मां के रोल दिए जाने लगते हैं. कई हीरो तो अपने से आधी उम्र की या बच्चों की उम्र की लड़कियों से पर्दे पर रोमांस लड़ाते हैं. हीरोइनें भी ना नहीं कह पातीं. ऐसा सिर्फ नई लड़कियों के साथ ही नहीं होता, स्टारडम की ऊंचाइयां छू चुकीं हीरोइनों के भी इस मुश्किल का सामना करना पड़ता है. शर्मिला टैगोर से लेकर श्रीदेवी तक ऐसी दर्जनों स्टार अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने कभी फिल्म में हीरो की प्रेमिका का रोल निभाया, फिर एक दौर के बाद उसकी ही मां बनकर पर्दे पर आईं. यहां देखते हैं कि अमिताभ बच्चन की वो कौन सी हीरोइनें रहीं, जो आगे चलकर उनकी मां के रोल में भी दिखीं.

अमिताभ और वहीदा रहमानः यूं तो अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान को अपनी फेवरेट एक्ट्रेस बताते हैं. दोनों ने पहली बार फिल्म रेशमा और शेरा (1971) में काम किया था. अमिताभ नए थे और वहीदा फिल्म में सुनील दत्त की हीरोइन थीं. परंतु कुछ साल बाद फिल्म कभी कभी (1976) में वहीदा ने अमिताभ की पत्नी की भूमिका निभाई थी. लेकिन 40 पार होने के बाद वहीदा को लीड रोल मिलने बंद हो गए. नतीजा यह कि उन्होंने त्रिशूल (1978), नमक हलाल (1982) और कुली (1993) जैसी फिल्मों में अमिताभ की मां की भूमिका निभाई थी.

अमिताभ और राखी गुलजारः 1990 के दशक में अमिताभ स्टारडम और लोकप्रियता के शिखर पर थे. हर एक्ट्रेस उनकी हीरोइन बनना चाहती थी. राखी गुलजार और अमिताभ बच्चन ने 1976 की रोमांटिक फिल्म कभी कभी में लवर्स की भूमिका निभाई. कभी कभी मेरे दिल में... गाना आज भी लोगों के दिल को छूता है. तब राखी 29 साल की थीं और अमिताभ 34 के. लेकिन ज्यादा समय नहीं बीता और 1982 में आई फिल्म शक्ति में राखी अपने पूर्व हीरो की मां के रूप में पर्दे पर दिखीं. वह दिलीप कुमार की पत्नी बनी थीं. 35 साल की राखी को 40 साल के अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाते देखना उनके लाखों प्रशंसकों को अच्छा नहीं लगा. परंतु लोग दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन को पिता-पुत्र के किरदार में देखने गए. फिल्म चली.

अमिताभ और शर्मिला टैगोरः यूं तो एंग्री यंग मैन के दौर में अमिताभ ने शर्मिला टैगोर के साथ कोई फिल्म नहीं की, लेकिन जब वे 63 साल के हो गए तो 61 की शर्मीला टैगोर के पति के रूप में फिल्म विरुद्ध (2005) में पर्दे पर आए थे. दोनों अपने बेटे को खोने के बाद न्याय की लड़ाई लड़ते हैं. शर्मीला अपने दौर की असाधारण अदाकारा थीं. हालांकि विरुद्ध में पति-पत्नी बनने से पहले फिल्म देश प्रेमी (1982) में शर्मीला ने अमिताभ की मां की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में 38 वर्षीया शर्मिला टैगोर को 40 वर्षीय अमिताभ की बीमार मां के रूप में दिखाया गया था.

 

Trending news