Dilip Kumar: दिलीप कुमार से हो जाती मधुबाला की शादी, लेकिन सिर्फ इस एक शर्त ने मचा दी बर्बादी
Advertisement
trendingNow11641839

Dilip Kumar: दिलीप कुमार से हो जाती मधुबाला की शादी, लेकिन सिर्फ इस एक शर्त ने मचा दी बर्बादी

Dilip Kumar Madhubala: कहते हैं कि प्यार में कोई शर्त नहीं होती. लेकिन दिलीप कुमार और मधुबाला जैसी शानदार जोड़ी के प्यार के बीच एक शर्त ही आड़े आई. अगर यह शर्त नहीं होती, तो इतिहास कुछ और होता. आखिर क्या हुआ, जो एक-दूसरे के आकर्षण में बंधे दिलीप कुमार और मधुबाला कभी एक नहीं हो पाएॽ

 

Dilip Kumar: दिलीप कुमार से हो जाती मधुबाला की शादी, लेकिन सिर्फ इस एक शर्त ने मचा दी बर्बादी

Madhubala Love Story: कम लोग जानते हैं कि अभिनेता दिलीप कुमार ने अपनी आत्मकथा द सब्स्टेंस एंड द शैडो में खुद एक्ट्रेस मधुबाला के साथ अपने रोमांस पर विस्तार से लिखा है. उन्होंने लिखा कि 1951 में फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हुए. फिर जब उन्हें मुगल-ए-आजम के लिए साइन किया गया, तब लगा कि वे दोनों एक-दूसरे के लिए ही बने हैं. दिलीप कुमार ने मधुबाला के लिए लिखा कि उसने मेरे भीतर का शून्य भर दिया था. यह जरूरत एक तेज-तर्रार महिला की नहीं थी, बल्कि दिल को ऐसे संगिनी की जरूरत थी जो आकर्षक और ऊर्ज से भरी हो. यह मेरे दिल में उदास भूमिकाओं से बने घावों के लिए आदर्श रामबाण दवा थी. परंतु यह प्रेम कहानी अधूरी रही. दोनों चाहते हुए शादी नहीं कर पाए और बीच में आई सिर्फ एक शर्त.

गवाही बनी दुश्मन
मधुबाला और दिलीप कुमार ने एक-दूसरे को 9 साल तक डेट किया था. फिर मधुबाला ने निर्माता-निर्देशक बी.आर. चोपड़ा की फिल्म नया दौर साइन की और 15 दिन की शूटिंग भी. लेकिन इसके बाद शूटिंग स्थल को लेकर निर्माता-निर्देशक और मधुबाला के पिता के बीच झगड़ा हुआ. मधुबाला फिल्म से अलग हो गईं और चोपड़ा ने उन पर मुकदमा दायर किया. मधुबाला अपने पिता के साथ खड़ी थीं और दिलीप कुमार ने कोर्ट केस में उनके खिलाफ गवाही दी. नतीजा यह कि उनके रिश्तों में खटास आ गई. लेकिन मधुबाला यह बातें भूलने को तैयार थीं. उन्होंने सिर्फ एक बात दिलीप कुमार से कही कि वह उनके पिता से माफी मांग लें क्योंकि उन्हें दिलीप कुमार के अदालत में मधुबाला के खिलाफ गवाही देने से ठेस पहुंची है. मगर दिलीप कुमार नहीं माने.

रिश्ता बचाने की कोशिश
एक इंटरव्यू में मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने कहा कि उनकी बहन और दिलीप कुमार की शादी हो जाती, अगर दिलाप कुमार ने उनके पिता से माफी मांगी होती. उन्होंने कहा कि मधुबाला ने अपने रिश्ते को बचाने के लिए दिलीप कुमार को मनाने की कोशिश की और कहा कि वह माफी मांग लें. लेकिन दिलीप ने हर बार इनकार कर दिया. मधुर ने कहा कि अगर कोर्ट केस नहीं होता तो शायद मधुबाला की शादी दिलीप कुमार से हो जाती. लेकिन जो हुआ, उसने हालात बदल दिए. मधुबाला ने दिलीप कुमार को समझाने की कोशिश की कि जो हो गया सो हो गया, बस अपने रिश्ते की खातिर एक सॉरी कह दो. दिलीप साब ने मना कर दिया. उनके एक सॉरी से इनकार की वजह से कई दिल टूट गए. मधुबाला रोती रहीं और उन्हें मनाने की कोशिश करती रहीं. मधुर के अनुसार मधुबाला रोती और दिलीप साहब से कहती रही कि देखो हमारी जिंदगी बरबाद हो जाएगी. लेकिन दिलीप साहब उससे पूछते एक ही सवाल पूछते थे कि तुम इतनी जिद क्यों कर रही हो? दोनों प्रेमी अपनी-अपनी बात पर अड़े रहे और अंततः अलग हो गए. दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की और मधुबाला ने किशोर कुमार से.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news