Dilip Kumar ने खुद बताई थी दर्दनाक वजह, आखिर क्यों ताउम्र नहीं बन सके पिता!
Advertisement
trendingNow11648766

Dilip Kumar ने खुद बताई थी दर्दनाक वजह, आखिर क्यों ताउम्र नहीं बन सके पिता!

Dilip Kumar Saira Banu Facts: अपनी ऑटोबायोग्राफी द सब्सटेंस ऑफ़ शैडो में दिलीप कुमार ने पिता न बन पाने की दर्दनाक वजह बताई थी. उन्होंने खुलासा किया था कि आखिर वो और सायरा माता-पिता क्यों नहीं बन सके थे.

Dilip Kumar ने खुद बताई थी दर्दनाक वजह, आखिर क्यों ताउम्र नहीं बन सके पिता!

Dilip Kumar Saira Banu Marriage: बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की असल जिंदगी भी कम उतार चढ़ाव भरी नहीं थी. उन्होंने खूब संघर्ष करने के बाद फिल्म इंडस्ट्री में जगह बनाई और कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. निजी जिंदगी की बात करें तो उनका नाम कामिनी कौशल (Kamini Kaushal) से लेकर मधुबाला (Madhubala) तक से जुड़ा लेकिन 1966 में उनकी शादी सायरा बानो (Saira Banu) से हुई. सायरा उम्र में दिलीप कुमार से 22 साल छोटी थीं. उम्र का फासला भी दोनों को एक-दूसरे से प्यार करने से नहीं रोक सका और दोनों एक-दूजे के हो गए. बहरहाल, शादी के तकरीबन 6 साल बाद यानी 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुई थीं लेकिन किसी कारण से उनका मिसकैरेज हो गया और नतीजा ये रहा कि सायरा और दिलीप कुमार कभी पेरेंट्स नहीं बन पाए.

fallback

दिलीप कुमार ने बताई थी दर्दनाक वजह

अपनी ऑटोबायोग्राफी द सब्सटेंस ऑफ़ शैडो में दिलीप कुमार ने पिता न बन पाने की दर्दनाक वजह बताई थी. उन्होंने खुलासा किया था कि आखिर वो और सायरा माता-पिता क्यों नहीं बन सके थे. दिलीप कुमार के मुताबिक, 1972 में जब सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं तो उन्हें ब्लड प्रेशर की शिकायत हो गई. 8 महीने की प्रेग्नेंसी में काफी कॉम्प्लिकेशन हो गए क्योंकि भ्रूण काफी विकसित हो चुका था और ऐसे में सर्जरी करना संभव नहीं था जिसकी वजह से बच्चे की कोख में ही दम घुटने से मृत्यु हो गई थी. इस घटना के बाद सायरा दोबारा कभी मां नहीं बन सकीं.

fallback

दूसरी शादी की उड़ी थी अफवाह

दोनों ने संतान के लिए दोबारा कोशिश भी नहीं की क्योंकि उन्हें लगता था कि अल्लाह को यही मंजूर है. इस घटना से दिलीप कुमार और सायरा दोनों ही बेहद टूट गए थे. उन्हें ये मलाल जीवनभर रहा कि उनकी कोई संतान नहीं हो पाई. बहरहाल, इस हादसे के तकरीबन 8 साल बाद दिलीप कुमार के आसमा नाम की महिला से अफेयर के चर्चे सामने आए थे. कहा जाता था कि औलाद की चाह में दिलीप कुमार आसमा के प्यार में पड़ गए थे और दूसरी शादी रचा ली थी लेकिन 1982 में उन्होंने ये शादी तोड़ दी थी. 

Trending news