70 के दशक के मशहूर कॉमेडियन थे Utpal Dutt, इस वजह से खानी पड़ी थी जेल की हवा
Advertisement

70 के दशक के मशहूर कॉमेडियन थे Utpal Dutt, इस वजह से खानी पड़ी थी जेल की हवा

Utpal Dutt Movies: उत्पल दत्त की पहली हिंदी फिल्म के ए अब्बास द्वारा निर्देशित 'सात हिंदुस्तानी' थी. ये फिल्म 1969 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म गोवा लिबरेशन पर बेस्ड थी.इसके बाद उन्होंने 'गोलमाल', 'नरम गरम', 'रंग बिरंगी', 'शौकीन' , भुवन शोम और 'गुड्डी' जैसी फिल्मों में काम किया.

70 के दशक के मशहूर कॉमेडियन थे Utpal Dutt, इस वजह से खानी पड़ी थी जेल की हवा

Utpal Dutt Life Facts: उत्पल दत्त (Utpal Dutt) एक ऐसे कलाकार थे जिन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में एक अलग ही जगह बनाई थी. 70 के दशक के फेमस कॉमेडियन उत्पल दत्त ने फिल्म गोलमाल में अमोल पालेकर के साथ मिलकर लोगों को बहुत गुदगुदाया था. उत्पल दत्त करियर के शुरुआती दिनों में बंगाली थिएटर में ज्यादा सक्रिय थे, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अंग्रेजी थिएटर से की थी. उत्पल दत्त ने शुरुआत में जेफ्री केंडल के द शेक्सपिएरेन्स ग्रुप को जॉइन किया था. एक दिन उत्पल दत्त फेमस कैरेक्टर ओथेलो परफॉर्म कर रहे थे. इस फिल्म को देखने के लिए फिल्म निर्माता मधु बोस पहुंचे थे.

 

विवादों में घिरा था नाटक

उत्पल दत्त की परफॉर्मेंस देखने के बाद मधु बोस ने उन्हें फिल्मों में काम करने का ऑफर दिया. उत्पल दत्त भी फिल्मों में ब्रेक पाने की कोशिश में लगे थे थे इसलिए उन्होंने इस ऑफर के लिए झट से हां कह दिया. उत्पल दत्त की पहली हिंदी फिल्म के ए अब्बास की 'सात हिंदुस्तानी' थी जिसमें अमिताभ बच्चन भी थे. ये फिल्म 1969 में रिलीज हुई थी. इसके बाद उन्होंने 'गोलमाल', 'नरम गरम', 'रंग बिरंगी', 'शौकीन' , भुवन शोम और 'गुड्डी' जैसी कई एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. 1963 में उत्पल दत्त तब विवादों में घिर गए जब उनका एक नाटक 'कल्लोल' विवादों आ गया. इसमें नौसैनिकों की बगावत की कहानी दिखाई गई थी और सरकार पर तंज कसा गया.

 

खाई थी जेल की हवा

उस वक्त तत्कालीन कांग्रेस की सरकार थी. सरकार पर निशाना साधने के कारण उत्पल दत्त को कई महीनों तक जेल की हवा खानी पड़ी. देश में जब इमरजेंसी लगाई गई तो उस समय उत्पल दत्त ने तीन नाटक 'बैरीकेड', 'सिटी ऑफ नाइटमेयर्स', 'इंटर द किंग' भी सरकार ने बैन कर दिए जिससे उत्पल बेहद निराश हो गए. दरअसल, उत्पल दत्त कम्युनिस्ट विचारधारा से जुड़े थे इसलिए राजनीति से जुड़े कई लोगों को वह खटकते थे. उनके बोलने के अंदाज को दर्शक बहुत पसंद करते थे. फिल्मी इंडस्ट्री के इस बेहतरीन कलाकार का 19 अगस्त 1993 को हार्ट अटैक से निधन हो गया.

 
 

Trending news