Bollywood Legend: डायरेक्टर की बीवी से थे सलीम-जावेद परेशान, बदला लेने के लिए किया ये गंदा काम...
Advertisement

Bollywood Legend: डायरेक्टर की बीवी से थे सलीम-जावेद परेशान, बदला लेने के लिए किया ये गंदा काम...

Salim-Javed: किसी भी लेखक को यह अच्छा नहीं लगता कि उसके लिखे में कोई कमियां निकाले. उस पर कमियां निकालने वाला बाल की खाल निकालने लगे तो फिर बात बिगड़ ही जाती है. फिल्म त्रिशूल की मेकिंग के दौरान सलीम-जावेद ने तगड़ा सबक सीखा कि पहले ही अनुबंध में लिखवा लो, कोई स्क्रिप्ट से छेड़छाड़ नहीं करेगा.

 

Bollywood Legend: डायरेक्टर की बीवी से थे सलीम-जावेद परेशान, बदला लेने के लिए किया ये गंदा काम...

Javed Akhtar: पामेला चोपड़ा को सभी लोग निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा की पत्नी के रूप में जानते हैं. लेकिन कम लोग जानते हैं कि पामेला की अपनी खुद की एक शख्सियत है, जो यश चोपड़ा की पत्नी से परे है. वह प्लेबैक सिंगर भी हैं. उन्होंने अपने होम प्रोडक्शन यशराज बैनर्स की ही नहीं बल्कि बहुत-सी दूसरी फिल्मों में भी गाने गाए हैं. घर आजा परदेसी (डीडीएलजे), मेरी बन्नो की आएगी बारात (आईना), चले आओ सैंया (बाजार), मैं ससुराल नहीं जाऊंगी (चांदनी) उनके कुछ सदाबहार गीत हैं. इसके साथ ही उन्होंने कुछ फिल्में लिखी तथा प्रोड्यूस भी की. खुद लिखने तक तो ठीक था, लेकिन जब उन्होंने एक समय इंडस्ट्री में अपनी कलम की धाक रखने वाली राइटर जोड़ी सलीम-जावेद के काम में दखलंदाजी शुरू की, तो अपने ही घर में बेगाना होने वाली कहावत उन पर लागू हो गई.

भूल सुधार या कुछ और
बात थी 1978 में आई त्रिशूल की मेकिंग की. इस फिल्म को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था तथा सलीम-जावेद ने लिखा था. प्रोड्यूसर थे, गुलशन राय. शशि कपूर, अमिताभ बच्चन तथा संजीव कुमार की फिल्म में मुख्य भूमिकाएं थी. कहा जाता है कि फिल्म की स्क्रिप्टिंग के दौरान पामेला चोपड़ा ने काफी हस्तक्षेप किया. फिल्म के रशेज के दौरान वह यश चोपड़ा से लगातार कहती रहीं कि यह सीन ठीक नहीं, वह ठीक नहीं. यश चोपड़ा भी क्या करते, पत्नी की बात तो सुननी ही थी. वह सलीम-जावेद से स्क्रिप्ट में सुधार करने के लिए कहते. फिर वह सीन फिर से शूट किया जाता. इस तरह से सुधार करते-करते हुआ यह कि यश चोपड़ा को फिल्म की 40 दिन की शूटिंग फिर से करनी पड़ी. सलीम-जावेद इस हस्तक्षेप और बदलाव से काफी नाराज रहते थे, लेकिन कुछ बोल नहीं सकते थे. पामेला डायरेक्टर की पत्नी थीं. दोनों चुपचाप जैसा कहा जाता वैसा करते रहते. लेकिन उनके मन में बदले की भावना लगातार घर करती रही और उन्हें मौका मिल भी गया.

इस तरह लिया बदला
त्रिशूल में एक गाना पामेला चोपड़ा द्वारा गाया गया था. सलीम-जावेद ने फिल्म के एडिटर से दोस्ती बढ़ाई और उसे अपने असर में ले लिया. सलीम-जावेद ने पामेला चोपड़ा का गाना ही फिल्म से उड़वा दिया. जब यश चोपड़ा ने फिल्म देखी तो वह दंग रह गए कि फिल्म से उनकी पत्नी का गाना ही गायब है. इस पर सलीम-जावेद ने उन्हें समझाया कि वैसे भी फिल्म काफी लंबी हो गई है. यदि आप एक और गाना जोड़ देंगे, तो दर्शक ऊब जाएंगे. हमें तो सिर्फ अमिताभ बच्चन पर फोकस करना है. बात यश चोपड़ा को ठीक लगी और पामेला का गाना फिल्म में नहीं रखा गया. इस तरह से सलीम-जावेद अपना बदला लेने में कामयाब हो गए. लेकिन इस फिल्म से उन्हें सीख भी मिली. इस फिल्म के बाद दोनों ने तय किया कि आगे से वह फिल्म की स्क्रिप्टिंग में किसी का भी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेंगे और इस बात को पहले ही प्रोड्यूसर-डायरेक्टर से अनुबंध करा लिया जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news