किसमें है कितना दम: आज एक दूसरे को धूल चटाने उतरेगी दुनिया की नंबर 1 और 2 टीमें
Advertisement
trendingNow1546804

किसमें है कितना दम: आज एक दूसरे को धूल चटाने उतरेगी दुनिया की नंबर 1 और 2 टीमें

आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC cricket world cup 2019) में आज एजबेस्टन मैदान पर भारत का सामना मेजबान इंग्लैंड से है. भारत सेमीफाइनल में जाने से एक अंक की दूरी पर है तो वहीं इंग्लैंड को सेमीफाइनल में जाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा. 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड नंबर दो और भारत नंबर एक टीम है. तस्वीर साभार- इयोनन मोर्गन फेसबुक पेज

बर्मिघम: आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC cricket world cup 2019) में आज एजबेस्टन मैदान पर भारत का सामना मेजबान इंग्लैंड (India vs england) से है. भारत सेमीफाइनल में जाने से एक अंक की दूरी पर है तो वहीं इंग्लैंड को सेमीफाइनल में जाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा. आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया जहां नंबर की पोजिशन पर है, वहीं इंग्लैंड नंबर दो पर है. इंग्लैंड विश्व कप में नंबर वनडे टीम के रूप में उतरी थी, लेकिन उसके कई मैच हारने और टीम इंडिया के अजेय रहने के चलते यह पोजिशन चेंज हो चुका है. फैंस उम्मीद लगाए हैं कि इंग्लैंड और भारत के बीच का मैच काफी जोरदार होगा.

टूर्नामेंट में अजेय है भारत
मौजूदा फॉर्म को अगर देखा जाए तो भारत का पलड़ा भारी है, क्योंकि अभी तक वह अजेय है. वहीं, इंग्लैंड को श्रीलंका और पाकिस्तान से अप्रत्याशित हार मिली हैं जिसके कारण उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति डगमगाई हुई है. इंग्लैंड को बीते मैचों में मिली हार का भूत सता रहा है तो वहीं भारत को बीते मैचों में लचर प्रदर्शन करने वाली बल्लेबाजी का, खासकर नंबर-4 के बल्लेबाज का.

नंबर चार बैटिंग ऑर्डर है टीम इंडिया के लिए चिंताजनक
नंबर-4 पर विजय शंकर को मौके मिले लेकिन वह मौकों को भुना नहीं पाए. शंकर की विफलता टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ अहम मैच में दिनेश कार्तिक को या ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है.

धोनी के बल्ले में आक्रमकता की कमी
वहीं भारत के शीर्ष क्रम ने तो बढ़िया किया है लेकिन मध्य क्रम से अभी तक कोई बेहतरीन पारी देखने को नहीं मिली है. महेंद्र सिंह धोनी रन तो कर रहे हैं लेकिन जिस गति से वह रन बना रहे हैं वो ज्यादा अच्छी नहीं है. केदार जाधव ने भी खासा प्रदर्शन नहीं किया है. हार्दिक ने पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी के साथ अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन जिस आक्रामकता से वह रन करते हैं वो दिखी नहीं थी.

इंग्लैंड की बैटिंग और बॉलिंग दोनों है स्ट्रांग
दूसरी तरफ इंग्लैंड ने शुरुआत तो बेहतरीन की थी, लेकिन बीच में वो रास्ता भटक गई है. इंग्लैंड की बल्लेबाजी में बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज तो हैं लेकिन वह मजबूत भारतीय गेंदबाजी के सामने टिक पाते हैं या नहीं यह देखना होगा. जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोए रूट के नाम ही किसी भी गेंदबाज को डराने के लिए काफी हैं.

fallback

लेकिन भारत का आक्रमण भी कम नहीं है. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी बेहतरीन फॉर्म में हैं तो वहीं मध्य के ओवरों में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव से पार पाना इंग्लैंड के लिए चुनौती रहेगा.

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, टॉम कुरैन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड.

Trending news