close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस ब्रिटिश बॉलर के स्पिन पर 'नाचते' हैं विराट कोहली, हो जाते हैं बेबस!

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC cricket world cup 2019) में रविवार (30 जून) को भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच मैच होना है. हर भारतीय को उम्मीद है कि टीम इंडिया (Team india) एक बार फिर से इंग्लैंड को पटखनी देगी और अपने अजेय अभियान को आगे बढ़ाएगी. मैच से पहले इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली (Moeen Ali) ने कहा है कि मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli) का विकेट हासिल करना चाहते हैं. 

इस ब्रिटिश बॉलर के स्पिन पर 'नाचते' हैं विराट कोहली, हो जाते हैं बेबस!
ICC cricket world cup 2019 : विराट कोहली के इर्द-गिर्द ही टीम इंडिया की बैटिंग दिखती है.

बर्मिघम: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC cricket world cup 2019) में रविवार (30 जून) को भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच मैच होना है. हर भारतीय को उम्मीद है कि टीम इंडिया (Team india) एक बार फिर से इंग्लैंड को पटखनी देगी और अपने अजेय अभियान को आगे बढ़ाएगी. मैच से पहले इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली (Moeen Ali) ने कहा है कि मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli) का विकेट हासिल करना चाहते हैं. 

मोइन के इस बयान को देखकर श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की याद आती है. मुथैया जब बॉलिंग करते तो कई दफा ऐसा हुआ है कि वह पूरी तरह बल्लेबाजों को बेबस कर देते थे. ऐसे वक्त में हिन्दी के कमेंटेटर अक्सर कहा करते कि मुथैया स्पिन बॉलिंग रूपी मुरली बजा रहे हैं और बैट्समैन उसपर बेबस दिख रहे हैं. यहां आपको बता दूं कि इंग्लैंड के मोइन अली भी ऑफ स्पिनर हैं और वह विराट कोहली की कमजोरी को बखूबी जानते हैं. मोइन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में विराट को छह बार आउट किया है. कई मौकों पर वह विराट को मुश्किल में डाले रखने में सफल रहे हैं.

विराट पर है मोइन का फोकस
मोइन के मुताबिक विराट का विकेट किसी भी गेंदबाज के लिए काफी मायने रखता है. भारत और इंग्लैंड की टीमें एजबेस्टन मैदान पर रविवार को आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी अहम होगा. एक तरफ जहां अपने खाते के दो मुकाबले जीतकर इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखना चाहेगी वहीं भारतीय टीम इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में स्थान सुरक्षित करना चाहेगी.

'भारत पर होगा ज्यादा दबाव'
समाचार पत्र गार्जियन में प्रकाशित अपने ब्लॉग में मोइन ने लिखा, 'विराट जानते हैं कि उनका काम भारत के लिए रन बनाना है और मेरा काम उन्हें आउट करना है. विराट जैसे खिलाड़ी का विकेट लेना अपने आप में बहुत बड़ी सफलता होती है.'

मोइन ने अपने लेख में लिखा है कि इस मैच को लेकर भारत पर अधिक दबाव होगा क्योंकि उन्हें अपनी जीत का लय जारी रखना है जबकि मेजबान होने के नाते इंग्लैंड टीम मनोवैज्ञानिक तौर पर आगे होगी.


विराट कोहली को मोइन अली कई बार आउट कर चुके हैं. 

मोइन ने लिखा, 'लगातार जीतकर भारतीय टीम तारीफें बटोर रही हैं लेकिन एक हार से उसकी आलोचना शुरू हो जाएगी. इस कारण भारतीय टीम दबाव में रहेगी. भारतीय खिलाड़ी अपने घर में सुपरस्टार हैं लेकिन जब वे हारते हैं तो उनके साथ काफी बुरा बर्ताव होता है. अपेक्षाओं का दबाव हम पर भी है लेकिन भारतीय टीम पर अधिक है.'

यहां आपको बता दें कि विश्व कप में टीम इंडिया के अब तक के सफर पर नजर डालें तो पता चलता है कि भारतीय बैटिंग लाइन अप काफी हद तक विराट कोहली और रोहित शर्मा पर निर्भर है. मिडिल ऑर्डर परफॉर्म करने में लगातार फेल हो रहा है. ऐसे में विराट कोहली की उपयोगिता टीम इंडिया के लिए काफी अहम है.