close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंग्लैंड ने जीता विश्वकप, लेकिन ICC रैंकिंग में छाए भारतीय खिलाड़ी, विराट अब टॉप पर

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा कायम है. विराट बुमराह के साथ रोहित ने भी अपना स्थान कायम रखा है. 

इंग्लैंड ने जीता विश्वकप, लेकिन ICC रैंकिंग में छाए भारतीय खिलाड़ी, विराट अब टॉप पर
आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विराट और रोहित ने अपना स्थान कायम रखा है. (फोटो :IANS)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के  आईसीसी वनडे विश्व कप ( ICC ODI World Cup जीतने के 24 घंटे के अंदर ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (Internationa Cricket Council) ने अपनी वनडे रैंकिंग जारी कर दी है.  इस रैंकिंग में विश्व कप में टीमों  और उनके खिलाड़ियों के प्रदर्शन से कुछ बदलाव हुए हैं. वैसे तो इस रैंकिंग में इंग्लैंड के विश्व कप जीतने से टीम रैंकिंग उसने अपना पहला स्थान कायम रखा है, लेकिन प्लेयर्स की रैंकिंग में सेमीफाइनल में बाहर होने वाली टीम इंडिया का दबदबा कायम है.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टॉप पोजिशन कायम रखा है. वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर मौजूद हैं. जबकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के कुछ खिलाड़ियों को फायदा मिला है. बल्लेबाजी की रैंकिंग की बात की जाए तो टॉप पर विराट कोहली अपना पहला स्थान बचाने में कामयाब रहे हैं. वहीं दूसरे स्थान पर विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा बरकरार हैं

यह भी पढ़ें: VIDEO: इंग्लैंड की विश्व कप जीत पर उछल पड़े फैंस, मनाया कपड़े फाड़ जश्न

इसके बाद पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान, चौथे स्थान पर विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था. न्यूजीलैंड के रॉस टेलर पांचवें स्थान पर हैं. वहीं केन विलियम्सन लंबी छलांग के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर हैं जिन्होंने इस विश्व कप में 647 रन बनाए हैं. वार्नर ने एक साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है. 

बॉलिंग में बुमराह अब भी टॉप पर
गेंदबाजी की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. उन्होंने भी इस विश्व कप में शानदार बॉलिग की लेकिन वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में 5वें स्थान पर रहे. दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं जिन्होंने टूर्नामेंट में बढ़िया गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में टीम इंडिया के खिलाफ जीत दिलाने अहम भूमिका निभाई. और फाइनल में भी अपना खासा असर छोड़ा. तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के कगीसो रबाडा और चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस आ गए हैं. इमरान ताहिर को विश्व कप में बढ़िया प्रदर्शन का फायदा मिला है और वे पांचवे स्थान पर हैं. छठे स्थान पर अफगानिस्तान के मुजीब जारदान आ गए हैं. इंग्लैंड के क्रिस वोक्स विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के दम पर वे सातवें स्थान पर आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup Final: इंग्लैंड को ओवरथ्रो पर 6 रन देना गलत, देना चाहिए थे इतने रन- टॉफेल

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने लगाई लंबी छलांग
इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को विश्व कप फाइनल में उनके शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला और वे अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर रैंकिंग में पहुंच गए. वे बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचे.  इसके बाद तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी हैं और पाकिस्तान के इमाद वसीम ने चौथा स्थान हासिल किया है. फिर अफागानिस्तान के राशिद खान का नंबर पांचवा है जो इस विश्व कप में कुछ खास नहीं कर सके थे.