सचिन तेंदुलकर या एमएस धोनी नहीं, विराट कोहली हैं यह मुकाम हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर

विराट कोहली 10 करोड़ फॉलोअर्स हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर हैं. इस मामले में वे सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी से बहुत आगे चल रहे हैं. 

सचिन तेंदुलकर या एमएस धोनी नहीं, विराट कोहली हैं यह मुकाम हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में फैंस अपने पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी को भगवान की तरह पूजते हैं. जहां टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के फैंस समय साबित करते रहते हैं कि फैन फॉलोइंग में उनका कोई सानी नहीं है, तो वहीं कई फैंस लोगों को याद दिलाने में कसर नहीं छोड़ते कि क्रिकेट के भगवान तो आज भी सचिन तेंदुलकर ही हैं. लेकिन इसी बीच टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने एक नया मुकाम हासिल किया है. हकीकत में यह मुकाम विराट को उनके फैंस ने दिलाया है. विराट पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनके सोशल मीडिया पर 100 मिलियन (दस करोड़) से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं. 

बहुत समय से पहले से आगे चल रहे हैं विराट
विराट ने यह मुकाम अचानक ही नहीं हासिल किया है. वे काफी समय से सोशल मीडिया पर पसंद किए जाने वाले क्रिकेटर्स में सबसे आगे रहे हैं. इस साल के शुरू में जब वे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल रहे थे, तब उनके फैंस की संख्या ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या से भी ज्यादा थी. इस बात का जिक्र उस समय विराट कोहली का इंटरव्यू लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने किया था. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: टूर्नामेंट में नजर आएंगी ये 5 खास बातें, कई प्लेयर्स की होगी मुसीबत

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, तीनों पर जबर्दस्त फॉलोइंग
फिलहार विराट कोहली के फेसबुक पर 3.71 करोड़, ट्विटर पर 2.94 करोड़ और इंस्टाग्राम पर 3.35 करोड़ फॉलोअर्स हैं. इन्हीं तीनों को मिलाकर विराट के 100 मिलियन 
यानि दस करोड़ से ज्यादा फैंस हो गए हैं. विराट भी सोशल मीडिया पर नियमित रूप से सक्रिय रहते हैं. विराट कई बार अपने कुछ ट्वीट्स के कारण ट्रोल भी चुके हैं. एक बार एक ट्रोलर को चमकाने के चक्कर में भी आलोचनाओं का शिकार हो गए थे और उन्हें सफाई तक देनी पड़ी थी. 

Virat kohli

फैंस की उम्मीदों पर खरे ही उतरे हैं विराट कोहली
विराट ने अपने फैंस की उम्मीदों पर ज्यादातर खरा ही उतारा है. वे इस समय दुनिया भर में सबसे सफल कप्तान होने के साथ सबसे सफल बल्लेबाज हैं. इतना ही नहीं वे टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में बढ़िया बल्लेबाज माने जाते हैं. उनका रिकॉर्ड शानदार है और ने मैच दर मैच नए आायाम छूते चले जा रहे हैं. विराट की कप्तानी ने ही टीम इंडिया को भी इस बार का विश्व कप का प्रबल दावेदार बना रखा है. 

यह भी पढे़ं: B'day Special: भारत के पहले मैच विनर हैं चंद्रशेखर, पोलियो की बीमारी बन गई थी वरदान

आईपीएल में सफल नहीं रहे हैं विराट
विराट कोहली की इतनी सफलताओं के बाद भी वे टी20 में पिछले काफी समय से असफल हो रहे हैं. टीम इंडिया के व्यस्त कार्यक्रम के कारण विराट पिछले कुछ समय से टी20 इंटरनेशनल में खेलते नहीं दिखे हैं. वहीं आईपीएल में भी पिछले दो सालों से वे अपनी टीम को प्लेऑफ तक में पहुंचाने में नाकाम रहे हैं. पिछले इस साल विराट की टीम ने आईपीएल में लगातार पहले छह मैच हारे थे और टूर्नामेंट का समापन आखिरी पायदान पर रह कर किया था.  

इंटरनेशनल टी20 में बढ़िया रिकॉर्ड
विराट कोहली ऐसा नहीं कि टी20 प्रारूप में बुरी तरह नाकाम है. बतौर कप्तान वे भले ही असफल हों, लेकिन बतौर बल्लेबाज वे बहुत निराश नहीं करते हैं. इंटरनेशनल मैचों की बात की जाए तो विराट ने पिछले एक साल में विराट ने 10 टी20 मैच खेले हैं इनमें 46.66 के औसत से 280 रन बनाए हैं और इनमें से दो बार फिफ्टी भी लगाई है. इनमें से विराट ने 5 मैचों में जीत और चार में हार का सामना किया है. 

वनडे में विराट को सानी नहीं कोई
वहीं विराट का वनडे में इस साल शानदार रिकॉर्ड रहा है. विराट ने इस 19 में से 11 मैचों में जीत हासिल की है. इसमें 73.82 के औसत से उन्होंने 1255 रन बनाए हैं. इसमें छह सेंचुरी और तीन हाफ सेंचुरी शामिल हैं. विराट की बल्लेबाजी में रनों का पीछा करते हुए शानदार रिकॉर्ड है. फिलहाल विराट का ध्यान विश्व कप की तैयारियों पर है. विराट अपनी कप्तानी में विश्व कप को जोड़ना चाहते हैं.