World Cup 2019: टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया नहीं, ये दो टीमें होंगी खतरा: रहाणे
Advertisement
trendingNow1526288

World Cup 2019: टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया नहीं, ये दो टीमें होंगी खतरा: रहाणे

ब्रिटेन में 30 मई से शुरू हो रहा आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2019) राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा.

अजिंक्य रहाणे 2015 में खेले गए क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम में शामिल थे. लेकिन इस बार वे टीम इंडिया में जगह नहीं बना सके. (फोटो: PTI)

मुंबई: भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को यकीन है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में अच्छा प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के मददगार हालात में ‘अनुभवी’ गेंदबाजी आक्रमण भारत (Team India) को मजबूत स्थिति में पहुंचा सकता है. ब्रिटेन में 30 मई से शुरू हो रहा टूर्नामेंट नए राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा कि शुरुआती लय और निरंतरता टूर्नामेंट में भारत की सफलता में अहम भूमिका निभाएगी. 

भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे रहाणे ने कहा, ‘कुल मिलाकर टीम काफी मजबूत है. इस बार विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2019) नए प्रारूप में खेला जाएगा. हम नौ लीग मैच खेलेंगे. इसलिए लय और निरंतरता अहम होगी.’ रहाणे ने कहा, ‘अगर आप अच्छी शुरुआत करते हो तो आपको पूरे टूर्नामेंट के दौरान प्रदर्शन में निरंतरता रखनी होती है. आईसीसी टूर्नामेंट (ICC World Cup) में कोई भी टीम कभी भी लय हासिल कर सकती है. इसलिए हम किसी टीम को हल्के में नहीं ले सकते.’ 

मुंबई के इस बल्लेबाज ने कहा कि भारत का गेंदबाजी आक्रमण इंग्लैंड के मददगार हालात में टीम का पलड़ा भारी करता है. उन्होंने कहा, ‘हमारा आक्रमण काफी अनुभवी है. अच्छी चीज यह है कि हमारी टीम में शामिल सभी गेंदबाज विकेट चटकाने वाले हैं. जिस टीम में विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज होते हैं, उसके मौके बढ़ जाते हैं. हमारे पास ऐसे गेंदबाज हैं जो किसी भी हालात में विकेट हासिल कर सकते हैं.’ 

यह भी पढ़ें: पांड्या चमके, पर कुलदीप-जाधव फेल; IPL में यूं रहा भारत की ‘वर्ल्ड कप टीम’ का प्रदर्शन

अजिंक्य रहाणे ने कहा, ‘इंग्लैंड के हालात से निश्चित तौर पर हमारे गेंदबाजों को मदद मिलेगी. हाल में वहां खेलने के कारण वे हालात से अच्छी तरह वाकिफ हैं. निश्चित तौर पर उन्हें कुछ बदलाव करने होंगे लेकिन यह समस्या नहीं होगी.’ रहाणे ने भारत के साथ वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के अलावा न्यूजीलैंड को प्रबल दावेदार बताया. 

अजिंक्य रहाणे ने कहा, ‘मैं किसी एक टीम को चुनने में विश्वास नहीं रखता लेकिन इंग्लैंड की टीम काफी अच्छी है. न्यूजीलैंड ने आईसीसी टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन किया है. वेस्टइंडीज की टीम के प्रदर्शन का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. अपने दिन वे किसी भी टीम को हरा सकते हैं.’ अतीत में कुछ मौकों पर भारत की सीमित ओवरों की टीम की अगुआई करने वाले रहाणे ने कहा कि इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में महेंद्र सिंह धोनी का अपार अनुभव कप्तान विराट कोहली के लिए काफी मददगार होगा. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: मुंबई के ड्रेसिंग-रूम में लिखे थे जीत के ‘मंत्र’, जो थके-हारे खिलाड़ी को ताकत देते थे

उन्होंने कहा, ‘विराट कोहली अच्छा नेतृत्वकर्ता है। सभी में अलग अलग कौशल होता है. माही भाई (धोनी) में नेतृत्वकर्ता के अलग गुण हैं. विराट को निश्चित तौर पर माही भाई से अच्छा समर्थन और मार्गदर्शन मिलेगा.’ अपने निजी करियर पर रहाणे ने कहा कि किसी अन्य क्रिकेटर की तरह उनकी भी विश्व कप में खेलने की इच्छा है. हालांकि भारत की विश्व कप टीम में जगह नहीं मिलने के कारण उन्होंने अपना ध्यान हैंपशर के साथ काउंटी क्रिकेट खेलने पर लगा दिया है जिससे कि अपने बल्लेबाजी कौशल को निखार सकें.

Trending news