close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: गिली बोले, ‘World Cup ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगा, टीम इंडिया होगी इसकी जिम्मेदार’

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बार अपना खिताब बचाने में कामयाब रहेगी. 

VIDEO: गिली बोले, ‘World Cup ऑस्ट्रेलिया ही जीतेगा, टीम इंडिया होगी इसकी जिम्मेदार’
(फाइल फोटो)

मेलबर्न: आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप के मुकाबले शुरु होने में अब केवल 8 दिन रह गए हैं. टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए रवाना हो चुकी है. उसका 25 मई को न्यूजीलैंड के साथ पहला अभ्यास मैच है. उसी दिन ऑस्ट्रेलिया का भी इंग्लैंड के साथ वार्म अप मैच है. इन मैचों के शुरु होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने अपने देश की टीम को प्रबल दावेदार बताया है. 

विश्व कप के रिकॉर्ड भी कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया की मदद
गिलक्रिस्ट ने मंगलवार को कहा कि आगामी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया जीत का प्रबल दावेदार होगा क्योंकि नाकआउट मुकाबलों में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है. इंग्लैंड की टीम विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका जहां एक भी बार विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी है, वहीं इंग्लैंड को तीन बार विश्व कप के फाइनल में पहुंच कर हार का मुंह देखना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: इस वर्ल्ड कप में पहले सेकंड से ही दबाव होगा, कोहली का बयान

क्या टीम इंडिया ने की है ऑस्ट्रेलिया की मदद?
गिलक्रिस्ट ने अपनी दलील के समर्थन में ऑस्ट्रेलिया के हालिया प्रदर्शन का भी हवाला दिया गिली ने कहा कि इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले टीम ने लगातार 11 द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज में जीत दर्ज की है जिसमें ऑस्ट्रेलिया का हालिया भारत दौरा भी शामिल है. इस दौरे में 02 से पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए 3-2 से 5 वनडे मैचों की सीरीज अपने नाम की थी. इस सीरीज में डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ नहीं खेले थे. 

कागजों पर भी मजबूत है ऑस्ट्रेलिया
गिलक्रिस्ट ने पांच बार के चैम्पियन को प्रबल दावेदार बताते हुए कहा, ‘‘कागजों पर ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी टीमों के बराबर मजबूत है. टीम में बड़े खिलाड़ियों की वापसी हुई है और एकदिवसीय में उसने लय हासिल कर लिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जाहिर है वे आत्मविश्वास से भरे है. हमारे पास 12 में से पांच विश्व कप का खिताब है, ऐसे में हम एक और खिताब जीत सकते है.’’ 

क्या वाकई इतनी मजबूत है ऑस्ट्रेलिया की टीम
वहीं दूसरे देशों के दिग्गज ऑस्ट्रेलिया को उतना मजबूत नहीं बता रहें हैं. ऑस्ट्रेलिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पांचवे स्थान पर हैं. उससे आगे न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, टीम इंडिया दूसरे और इंग्लैंड पहले स्थान पर हैं. ताजा रैंकिंग पिछले एक सालों के प्रदर्शन पर आधारित तो है ही, लेकिन उससे पहले भी ऑस्ट्रेलिया को खराब प्रदर्शन के कारण इतना पीछे आना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट में वापसी कितना पर पाएगी यह देखना दिलचस्प होगा. 
(इनपुट भाषा)