close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: सभी टीमों के कप्तानों ने दूसरी टीमों से चुने खिलाड़ी, जानिए विराट ने किसे चुना

विश्व कप से पहले सभी कप्तानों से दूसरी टीमों के एक खिलाड़ी को चुनने को कहा गया. फाफ डु प्लेसिस ने टीम इंडिया के पेसर जसप्रीत बुमराह को चुना. 

World Cup 2019: सभी टीमों के कप्तानों ने दूसरी टीमों से चुने खिलाड़ी, जानिए विराट ने किसे चुना
(फोटो: PTI)

लंदन: आईसीसी विश्व कप से पहले जब कप्तानों की आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई तो सभी टीमों के मुखियाओं से तरह तरह के सवाल पूछे गए. इनमें से सबसे दिलचस्प सवालों में से एक सवाल यह रहा कि अगर आपको दूसरी टीमों में से कोई एक खिलाड़ी चुनना हो तो किसे चुनेंगे. इस पर हर कप्तान की ओर से बड़ मजेदार जवाब आए. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी को चुना तो वहीं टीम इंडिया के खिलाड़ी को केवल एक कप्तान ने चुना. 

किसे चुना विराट ने
सभी 10 टीमों के कप्तानों को दूसरी टीम से किसी अन्य खिलाड़ी को चुनने को कहा गया था. इसके जवाब में जसप्रीत बुमराह से लेकर राशिद खान के नाम शामिल रहे. विराट को अगर विश्व कप में हिस्सा ले रही अन्य प्रतिस्पर्धी टीमों में से किसी को चुनने का मौका मिलता है तो वह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को अपनी टीम में चुनेंगे. विराट लेकिन किसी और खिलाड़ी को चुनना चाहते थे. 

यह भी पढ़ें:  World Cup 2019: कप्तानों से पूछा तो विराट ने बताया, कौन सी टीम बनाएगी पहले 500 रन

विराट कोहली ने अपने दोस्त को चुनना चाहते थे लेकिन...
पहले तो विराट कोहली अपने दोस्त दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को चुनना चाहते थे. विराट ने उनके संन्यास लेने की मजबूरी का हवाला देते हुए दूसरा चयन किया. कोहली ने कहा, ‘‘किसी को चुनना काफी मुश्किल होगा. हमें लगता है कि हमारी टीम काफी मजबूत है. लेकिन अगर हमें मौजूदा खिलाड़ियों में से चुनना है तो... अब एबी (डिविलियर्स) संन्यास ले चुके हैं, मैं फाफ (डुप्लेसिस) को चुनूंगा.’’

विराट कोहली को किसने चुना
विराट कोहली इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप के बल्लेबाज चल रहे हैं. हाल ही में जारी ताजा रैंकिंग में विराट कोहली ने अपना पहला स्थान कायम रखा है. विराट पिछले काफी समय से वनडे और टेस्ट में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. कई खिलाड़ियों का मानना है कि विराट को काबू करके ही टीम इंडिया को इस बार विश्व कप जीतने से रोका जा सकता है. कोहली को बांग्लादेश के कप्तान मशरेफ मुर्तजा ने अपनी टीम में चुना. कोहली की ओर इशारा करते हुए मुर्तजा ने कहा, ‘‘मैं इस व्यक्ति को चुनूंगा.’’

Virat kohli

किसकी पसंद बने बुमराह
जसप्रीत बुमराह को भी इस विश्व कप में एक्स फैक्टर माना जा रहा है. बुमराह हाल ही में आईसीसी की वनडे रैंकिंग पर टॉप पर बने हुए हैं.  बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने चुना. उनका मानना है कि गेंदबाज टूर्नामेंट में अहम भूमिका निभाएंगे इसलिए उन्होंने भारत के जसप्रीत बुमराह को चुना. डुप्लेसिस ने कहा, ‘‘मैं कुछ खिलाड़ियों को चुनूंगा, मुख्य रूप से गेंदबाज. जसप्रीत बुमराह अभी काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहा है. इसके अलावा स्पिनर राशिद खान और ऑस्ट्रेलिया का पैट कमिंस है.’’ 

विलियमसन ने बुमराह की तारीफ की लेकिन उनकी पसंद निकले राशिद खान
 बुमराह को डेथ ओवर्स का स्पेशलिस्ट माना जाता है. पहले टी20 और उसके बाद वनडे में अपने प्रदर्शन से छा जाने वाले बुमराह ने टेस्ट में भी अपना लोहा मनवाया है.
न्यूजीलैंड के केन विलियमसन भी डुप्लेसिस से सहमत दिखे और उन्होंने कहा कि गेंदबाज अहम भूमिका निभाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाज बड़ी भूमिका निभाएंगे और मैं अपनी टीम में राशिद खान को रखना पसंद करूंगा.’’ 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: विराट ने इंग्लैंड के इस बॉलर को बताया एक्स फैक्टर, ऐसे की तारीफ

क्या कहा बाकी कप्तानों ने 
इंग्लैंड के इयोन मोर्गन ने कहा कि वह अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं करेंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया की कोचिंग टीम में शामिल रिकी पोंटिंग को अपने साथ जोड़ना चाहेंगे.
पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने जोस बटलर जबकि ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा को चुना. श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने बेन स्टोक्स को चुना.
(इनपुट भाषा)