close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: कप्तानों से पूछा तो विराट ने बताया, कौन सी टीम बनाएगी पहले 500 रन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि इस विश्व कप में इंग्लैंड किसी किसी भी टीम से पहले 500 के स्कोर तक पहुंच सकता है. 

World Cup 2019: कप्तानों से पूछा तो विराट ने बताया, कौन सी टीम बनाएगी पहले 500 रन
(फोटो: PTI)

लंदन: आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप के लिए सारी टीमें इंग्लैंड में जमा हो चुकी हैं. अभ्यास मैच शुरू हो चुके हैं. और प्रमुख मैचों के लिए टीमों की अंतिम घोषणाएं भी हो चुकी है. इस मौके पर सारी टीमों के कप्तानों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने माना कि इंग्लैंड वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन सकती है.

बहुत ही शानदार फॉर्म है इंग्लैंड
इस समय इंग्लैंड की टीम बहुत ही शानदार फॉर्म में है और हाल ही में उसने अपनी घरेलू पिचों पर हाई स्कोरिंग मैच जीते हैं. इंग्लैंड के नाम पर पहले ही एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का रिकार्ड दर्ज है. टीम ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकार्ड छह विकेट पर 481 रन बनाए थे. तीन बार विश्व कप फाइनल खेल चुकी इंग्लैंड की टीम इस बार खिताब की सबसे तगड़ी दावेदार है. 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के बाद राजनीति में भी गंभीर की शानदार ओपनिंग, दर्ज की East Delhi पर बड़ी जीत

विराट ने 500 के सवाल पर मोर्गन की ओर किया इशारा
विश्व कप से पहले कप्तानों की मीडिया कांफ्रेंस में कोहली से पूछा गया कि क्या आगामी टूर्नामेंट में 500 रन के आंकड़े को छुआ जा सकता है. अपने साथ बैठे इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन की ओर इशारा करते हुए कोहली ने कहा, ‘‘मैं सिर्फ इतना ही कह सकता हूं कि ये इन लोगों पर निर्भर करता है. ऐसा लगता है कि ये किसी और से पहले 500 रन तक पहुंचने के लिए बेताब हैं.’’ 

हाईस्कोरिंग होगा टूर्नामेंट, लेकिन
कोहली ने स्वीकार किया कि टूर्नामेंट में काफी रन देखने को मिलेंगे लेकिन विश्व कप में खेलने के दबाव के कारण 260-270 रन के लक्ष्य का पीछा करना भी मुश्किल होगा. उन्होंने कहा, ‘‘यह बड़े स्कोर वाला टूर्नामेंट होगा लेकिन मैंने स्वदेश में भी कहा कि विश्व कप में 260-270 रन का पीछा करना 370-380 रन का पीछा करने जितना मुश्किल होगा.’’ भारतीय कप्तान ने उम्मीद जताई कि टूर्नामेंट की शुरुआत में टीमें अधिक सतर्क होंगी.

क्या कहा इस सवाल पर फिंच ने
 विश्व कप 2015 जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच से भी यही सवाल पूछा गया. उन्होंने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में अगर आप देखो तो इंग्लैंड के स्कोर लगातार ऊपर जा रहे हैं. हमारे खिलाफ सर्वोच्च स्कोर बना. मैं नहीं कहना चाहता कि सबसे पहले ऐसा कौन करेगा.’’ फिंच ने इंग्लैंड और भारत को मजबूत दावेदार बताया लेकिन कहा कि टूर्नामेंट काफी प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि सभी टीमों को एक दूसरे के खिलाफ कम से कम एक मैच खेलना है. कोहली ने भी फिंच से सहमति जताई कि इंग्लैंड विश्व कप में सबसे मजबूत टीम के रूप में उतरेगा. 

Captains WC
(फोटो : PTI)

भारत-पाक मुकाबले पर क्यो बोले सरफारज
भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले मुकाबले के बारे में कोहली और पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने अपनी राय दी. सरफराज ने कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की हमेशा से प्रतीक्षा रहती है. लेकिन अगर आप खिलाड़ियों से पूछो तो प्रशंसक जिस तरह देखते हैं यह उससे बिलकुल अलग है. जब आप स्टेडियम में प्रवेश करते हैं तो प्रशंसकों के रोमांच को महसूस कर सकते हैं लेकिन मैदान पर कदम रखते ही यह काफी पेशेवर हो जाता है.’’ 

यह भी पढ़ें: VIDEO: अफरीदी को विश्व कप में पाकिस्तान की हार से कम कुछ भी मंजूर नहीं

विराट ने क्या कहा भारत-पाक मैच पर
विराट ने भारत पाक मैच के बारे अलग से कोई टिप्पणी करते हुए इस अन्य मैचों की तरह तो बताया ही, लेकिन इस मैच में होने वाले दबाव की बात भी स्वीकार की. कोहली ने कहा, ‘‘हमारे लिए यह एक अन्य मैच है जिसे हम टीम के रूप में जीतना चाहते हैं. हां इसमें दबाव होता है क्योंकि स्टेडियम का माहौल काफी अलग होता है लेकिन केवल मैच में प्रतिस्पर्धा शुरू होने से पहले ही आप इसे महसूस करते हो. इसके शुरू होते ही यह हम सभी के लिए यह क्रिकेट का मैच बन जाता है.’’ 
(इनपुट भाषा)