close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: एक मैच में 3 विकेट और 4 कैच, इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में 3 विकेट लिए. 

World Cup 2019: एक मैच में 3 विकेट और 4 कैच, इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
इंग्लैंड के क्रिस वोक्स अपना दूसरा क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) खेल रहे हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: क्रिस वोक्स ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है. इंग्लैंड के क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मैच में 3 विकेट लिए. उन्होंने 3 विकेट लेने के साथ-साथ चार कैच भी लिए. इसके साथ ही वे मौजूदा वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में एक मैच में चार कैच लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. 

30 साल के क्रिस वोक्स का यह दूसरा विश्व कप है. उन्होंने पिछले विश्व कप में पांच मैच खेले थे, जिनमें वे एक ही कैच ले सके थे. लेकिन इस बार उन्होंने अपने दूसरे ही मैच में चार कैच लपक लिए. क्रिस वोक्स ने इस मैच में इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज और सरफराज अहमद के कैच लपके. सरफराज का कैच तो उन्होंने अपनी ही गेंद पर लिया. 

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: World Cup 2019: क्रिकेट के सबसे बड़े दबंग ने कहा, जो मेरे पास था, वह कोहली के पास है

इसके साथ ही वे दुनिया के ऐसे पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 44 साल के वर्ल्ड कप इतिहास में किसी एक मैच में चार कैच लेने के साथ-साथ विकेट भी लिए हैं. तेज गेंदबाजी करने वाले वोक्स ने इस मैच में सरफराज के अलावा शोएब मलिक और वहाब रियाज के विकेट लिए. वोक्स का बॉलिंग स्पेल 8-1-71-3 रहा. 
 

Chris Woakes

अगर हम विश्व कप इतिहास की बात करें तो क्रिस वोक्स एक मैच में चार कैच लेने वाले चौथे क्रिकेटर हैं. ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर भारत के मोहम्मद कैफ थे. उन्होंने 2003 के विश्व कप में श्रीलंका के साथ चार कैच लपके थे. इसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के सौम्य सरकार और पाकिस्तान के उमर अकमल ने चार-चार कैच लपके थे. सौम्य सरकार ने स्कॉटलैंड और उमर ने आयरलैंड के खिलाफ ये कैच लिए थे. 

विश्व कप में ओवरऑल सबसे अधिक कैच की बात करें तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है. उन्होंने 46 मैच में 28 कैच लपके थे. सनथ जयसूर्या (18 कैच, 38 मैच) इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. विश्व कप में सबसे अधिक कैच लेने का भारतीय रिकॉर्ड अनिल कुंबले (14 कैच, 18 मैच) के नाम है.