close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इन तारीखों को याद कर लीजिए, इनमें होंगे टूर्नामेंट के बड़े मुकाबले

आईसीसी विश्व कप में कुछ मुकाबले अहम और बहुप्रतीक्षित हैं जिनमें भारत-पाकिस्तान, इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड जैसे मैचों पर लोगों की निगाहें ज्यादा होगीं. 

World Cup 2019: इन तारीखों को याद कर लीजिए, इनमें होंगे टूर्नामेंट के बड़े मुकाबले
(फोटो: File/ Rueters)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप की शुरुआत में अब नौ दिन बचे हैं. टीमों की घोषणा पूरी होने को हैं और तीन दिन बाद से प्रैक्टिस मैच भी शुरु हो जाएंगे. टीमों की दावेदारी के बारे में दलीलें जोरों पर हैं तो वहीं टीमों के खास खिलाड़ियों पर भी चर्चाएं जोरों पर हैं. 45 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 48 मैच खेले जाएंगे जिनमें से से 45 मैच लीग मैच होंगे और उन्हीं के फैसलों से सेमीफाइनल की लाइन अप तय होगी. इन 45 मैचों में से कुछ मैच बड़े मैच होंगे जिनपर फैंस की निगाहें होगी. 

फिलहाल ये है दावेदारों का हाल
30 से विश्व कप का आगास हो रहा है. इसके प्रमुख दावेदारों की बात की जाए तो डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया, मेजबान और आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम इंग्लैड के अलावा रैंकिंग में नंबर टू टीम इंडिया, पिछले विश्व कप में रनर रही न्यूजीलैंड टीम भी दावेदार हैं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान सेमीफाइलन की रेस में हैं. वहीं वेस्टइंडीज की टीम को डार्क हॉर्स की तरह माना जा रहा है. इसके अलावा बांग्लादेश भी उलटफेर कर सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. वहीं श्रीलंका और अफगानिस्तान किसी भी टीम को खेल पलटने में सक्षम हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: क्या टीम इंडिया जीतेगी इस बार खिताब, जानिए क्या सोचते हैं लारा

ये तारीखें होगीं खास
इस टूर्नामेंट में सबसे मजबूत दावेदारी फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर रहने वाली इंग्लैंड की टीम को माना जा रहा है. उसके बाद टीम इंडिया, फिर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश को इसी क्रम में तरजीह दी जा रही है. वेस्टइंडीज और बांग्लादेश छिपे रुस्तम माने जा रहे हैं. तमाम दावेदारियों के बीच 30 मई, 5 जून, 9 जून, 13 जून, 16 जून,  19 जून, 25 जून  29 जून, 30 जून, 3 जुलाई और 6 जुलाई की तारीखें अहम होंगी. 

Top Four Captains

इनमें से भारत के मैच कौन से हैं
टीम इंडिया के मैचों पर निगाहें रहने की खास वजह उसकी मजबूत दावेदारी है. टीम इंडिया को पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, 13 जून को न्यूजीलैंड से, 16 जून को पाकिस्तान से, 30 जून को मेजबान इंग्लैंड से मैच खेलने हैं. ये सारे मैच टीम इंडिया के टॉप चार में रहने की संभावनाओं पर खासा असर डालेंगे. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: बुमराह के बढ़ रहे हैं मुरीद, अपने जमाने के सबसे तेज पेसर बताई ये खूबियां

और बाकी टीमें?
30 मई को इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका, 19 जून को न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका, 25 जून को इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया, 29 जून को ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड, 3 जुलाई को इंग्लैंड-न्यूजीलैंड, और छह जुलाई को इंग्लैंड- ऑस्ट्रेलिया के मैच बहुत ही अहम होंगे. ये मैच कितने निर्णायक होंगे यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन इतना तय है कि ये मुकाबले पूरे टूर्नामेंट के गणित को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं.