close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: बुमराह के बढ़ रहे हैं मुरीद, अब इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने बताई खूबियां

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पेसर जैफ थॉमसन का कहना है कि बुमराह अपनी तेजी से विरोधी टीम को परेशानी में डाल सकते हैं. 

 World Cup 2019: बुमराह के बढ़ रहे हैं मुरीद, अब इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने बताई खूबियां
(फोटो: IANS)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप में जब नौ ही दिन शेष रह गए हैं और सभी टीमों घोषित हो ही चुकी हैं, तो अब टीमों के खिलाड़ियों पर विश्लेषण शुरू हो गया है. कयास तेज हो गए हैं कि किस टीम को कौन सा खिलाड़ी तुरुप का पत्ता होगा, कौन सा खिलाड़ी छिपा रुस्तम होगा. इस मामले में दुनिया भर के पूर्व खिलाड़ियों की राय ली जा रही है. इसमें एक जमाने में अपनी तेजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों में दहशत पैदा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के जैफ थॉमसन ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में राय दी है. 

बुमराह से प्रभावित हैं बहुत 
थॉमसन भारत के प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से काफी प्रभावित हैं जिनको लेकर उन्हें लगता है कि उनमें अपनी तेजी से विरोधी टीम को तहस नहस करने की क्षमता है. थॉमसन को एक जमाने में उनकी तेजी के लिए जाना जाता था. वे अपनी तेजी से विरोधी टीम में खौफ पैदा कर देते थे. बुमराह से प्रभावित होने वाले पूर्व खिलाड़यों में केवल थॉमसन अकेले ही शामिल नहीं है. दुनिया भर के विशेषज्ञ बुमराह को बेस्ट बॉलर मानते हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: क्या टीम इंडिया जीतेगी इस बार खिताब, जानिए क्या सोचते हैं लारा

इन दिग्गजों ने भी बुमराह की है तारीफ
बुमराह को सचिन तेंदुलकर ने वर्तमान समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज करार दिया था. हाल में इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स को खिताबी जीत दिलाने में टीम के लिए उपयोगी प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे थे जिसमें मुंबई इंडियन्स की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन मात दी थी. इसके जीत के बाद मुंबई इंडियन्स के मेंटॉर सचिन ने बुमराह के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा था कि वे इस समय दुनिया के बेस्ट गेंदबाज हैं.

क्या खास बताई बुमराह की बॉलिंग में थॉमसन ने
अब महान डेनिस लिली के पूर्व साथी थॉमसन ने भी उनकी तारीफों के पुल बांधने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मैलकम मार्शल के साथ सत्तर के दशक में दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज रहे थॉमसन ने कहा, ‘‘बुमराह वास्तव में अच्छे गेंदबाज हैं. वे ऐसे गेंदबाज हैं जो जितनी अधिक गेंदबाजी करते हैं उतने ही बेहतर परिणाम हासिल करते हैं.’’ 
उन्होंने कहा, ‘‘उसके पास विरोधी टीम को तहस नहस करने के लिये पर्याप्त तेजी है. वह अपनी गति में बदलाव करता है और उसकी गेंदों को समझना मुश्किल है. मैंने नहीं देखा कि बल्लेबाज उसकी गेंदों को अच्छी तरह से समझ रहे हों. उसका एक्शन हटकर है और इससे अंतर पैदा होता है.’’ 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: पाकिस्तान की फाइनल टीम का ऐलान, आमिर, वहाब और आसिफ को मिली जगह

रबाडा पर भी होंगी निगाहें
थॉमसन के अनुसार बुमराह के अलावा कैगिसो रबाडा दो ऐसे गेंदबाज हैं जिन पर विश्व कप के दौरान निगाहें टिकी रहेंगी. हाल ही में कगीसो रबाड़ा ने भी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत टीम प्लेऑफ में पहुंच सकी थी. हालांकि प्लेऑफ में दिल्ली की टीम एलिमिनेटर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराने के बाद क्वालिफयार टू मुकाबले में हार कर बाहर हो गई थी. फाइनल मैच से पहले तक रबाडा 25 विकेट लेकर पर्पल कैप की दौड़ में टॉप पर चल रह थे. पर्पल कैप हासिल करने वाले इमरान ताहिर ने 17 मैचों में 26 विकेट लिए थे. वहीं रबाडा ने केवल 12 मैचों में 25 विकेट लिए थे. 
(इनपुट भाषा)