World Cup 2019: पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह में आ गए भारत और न्यूजीलैंड...
Advertisement

World Cup 2019: पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह में आ गए भारत और न्यूजीलैंड...

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप (World Cup 2019) के सेमीफाइनल में जगह बनाई. इससे भी पाकिस्तान का सेमीफाइनल का रास्ता कठिन हो गया.

पाकिस्तान के बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाया था. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: इंग्लैंड ने बुधवार रात जैसे ही न्यूजीलैंड को हराया, वैसे ही एक बात साफ हो गई कि अब पाकिस्तान (Pakistan) का आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग असंभव हो गया है. लेकिन क्या यही वो मैच था, जिसने पाकिस्तान का इस विश्व कप (World Cup 2019) में काम बिगाड़ा है. विश्व कप के पूरे सफर को देखें तो ऐसा नहीं लगता है. दरअसल, पाकिस्तान के इस विश्व कप के सफर को देखें तो यह बिलकुल 1992 की तरह चल रहा था. तब उसे बारिश से फायदा हुआ था, जबकि इस बार नुकसान हो गया. लेकिन दो और टीमें रहीं, जिनके मुकाबले ने पाकिस्तान का खेल बिगाड़ दिया. 

पाकिस्तान की सेमीफाइनल की धूमिल उम्मीदों के बीच हम यह जान लेते हैं कि कैसे बारिश ने उसका खेल बिगाड़ा. वैसे तो इस टूर्नामेंट में चार मैच बारिश के कारण बर्बाद हुए. लेकिन सही मायने में बारिश से पाकिस्तान के अरमान धुले. पाकिस्तान का जो मैच बारिश से धुला, वह श्रीलंका से था. पाकिस्तान ने इस मैच से ठीक पहले इंग्लैंड को हराया था. ऐसे में इन दोनों टीमों की फॉर्म को देखते हुए यह माना जा सकता है कि अगर इनका आपस में मैच हुआ होता तो पाकिस्तान जीत का दावेदार होता. 

यह भी पढ़ें: World Cup: रोहित शर्मा के छक्के से घायल हुई महिला फैन, इस बल्लेबाज ने यूं जीता उसका दिल

एक और मैच 13 जून को होना था, जो बारिश के कारण धुल गया. इस मैच में पाकिस्तान को तो नहीं खेलना था, लेकिन नुकसान उसी को हुआ. यह मैच भारत (Team India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच होना था. फिर वही बात... अगर हम इन दोनों टीमों की फॉर्म को आधार मानें तो इस मैच में भारत की जीत तय थी. अगर ऐसा होता तो न्यूजीलैंड को वो एक अंक नहीं मिलता, जो उसे इस मैच के रद्द होने से मिल गया. ऐसा होने पर न्यूजीलैंड के 5 जीत से 10 अंक ही रह जाते. जबकि, अभी इस बात की संभावना है कि पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश को हराकर अपने अंकों की संख्या 11 पहुंचा दे. अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तानी क्रिकेटप्रेमी उसी बारिश को कोस सकते हैं, जिसकी बदौलत वे 1992 में चैंपियन बने थे. 

बता दें कि पाकिस्तान की टीम को 1992 के विश्व कप में बारिश का फायदा मिला था. तब इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की टीम 74 रन पर ऑलआउट हो गई थी. इंग्लैंड ने इसके जवाब में एक विकेट पर 24 रन बना लिए थे. तभी बारिश आ गई. मैच बेनतीजा रहा और पाकिस्तान को एक अंक मिल गया. जबकि, इस मैच में उसकी हार तय थी. लीग राउंड के बाद पाकिस्तान इसी एक अंक की वजह से सेमीफाइनल में एंट्री कर गया. अगर पाकिस्तान को यह एक अंक ना मिला होता तो उसकी जगह ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल खेलता. 

Trending news