close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs WI World Cup: टीम इंडिया की टूर्नामेंट में सबसे बड़ी जीत, विंडीज को 125 रन से हराया

विश्व कप में मानचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत-वेस्ट इंडीज के बीच मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 125 रन से हराया.

IND vs WI World Cup: टीम इंडिया की टूर्नामेंट में सबसे बड़ी जीत, विंडीज को 125 रन से हराया
(फोटो:Reuters)

नई दिल्ली/मैनचेस्टर: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019)  मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत और वेस्ट इंडीज के बीच  (India vs West Indies) के बीच मैच  में टीम इंडिया ने 269 रन का पीछा कर रही वेस्टइंडीज की टीम को 143 रन पर समेटकर 125 रन से टूर्नामेंट की सबसे बड़ी जीत हासिल की. वेस्टइंडीज के लिए सुनील एंब्रिस ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए. इसके अलावा निकोलस पूरन ने 28 रन और शिमरोन हेटमायर ने 18 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए. कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया. 

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में खुद को अजेय रखने का रिकॉर्ड कायम रखा है. अब टीम इंडिया के छह मैचों में  11 अंक हैं और वह अब दूसरे स्थान पर है. हालांकि टीम सेमीफाइनल में पहुंच ही गई है. लेकिन कुछ अगर-मगर का गणित अब भी उसे बाहर कर सकता है. लेकिन इसकी संभावना काफी कम है. 

वेस्टइंडीज 143/10 (34.2 ओवर)
34वें ओवर में रोच ने चहल को पहली और आखिरी गेंद पर एक-एक चौका लगाया. इसके बाद 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने थॉमस को रोहित के हाथों कैच करा कर वेस्टइंडीज की पारी खत्म की. थॉमस 6 रन बनाकर आउट हुए जबकि रोच 14 रन बनाकर नाबाद लौटे.

वेस्टइंडीज 135/9 (33 ओवर)
कुलदीप ने 31वां ओवर मेडन फेंका. इसके बाद चहल को थॉमस ने एक चौका लगाया. इसी ओवर में केएल ने थामस का कैच डीप में छोड़ दिया. 33वें ओवर में रोच ने कुलदीप को चौका लगाया. केमार रोच- 6 रन. ओशाने थॉमस 6 रन.

वेस्टइंडीज 124/9 (26-30 ओवर)
26वें ओवर में हेटमायर ने चहल को चौका लगाया. उसके बाद बुमराह ने लगातार दो झटके देते हुए पहले ब्रैथवेट को धोनी के हाथों कैच कराया और उसके बाद फैबियन एलन को एलबीडब्ल्यू कर हैट्रिक पर आ गए. बुमराह ने यह ओवर मेडन फेंका. 28वें ओवर में चहल ने 5 रन दिए. इसके अगले ओवर में शमी ने हेटमायर को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज की रही सही उम्मीदों पर पानी फेर दिया. हेटमायर 18 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद चहल ने कॉट्रेल से एक छक्का और एक चौका खाने के बाद उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया. कॉट्रेल 10 रन बनाकर आउट हुए. केमार रोच- 1 रन . ओशाने थॉमस 0 रन.

वेस्टइंडीज 101/5 (21-25 ओवर)
21वें ओवर में निकोलस पूरन लॉन्ग ऑन पर मोहम्मद शमी को कैच दे बैठे. पूरन ने 28 रन बनाए. कुलदीप ने इस ओवर में चार रन दिए. चहल के पहले ओवर में हेटमायर ने चौका लगाया. फिर कुलदीप के ओवर में 5 रन आए. 24वें ओवर में चहल ने होल्डर को केदार जाधव के हाथों कैच कराया होल्डर 6 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बुमराह ने तीन रन दिए. इसी ओवर में वेस्टइंडीज के 100 रन पूरे हुए. शिमरोन हेटमायर- 9 रन. कार्लोस ब्रैथवेट- 0 रन.

वेस्टइंडीज 80/3 (20 ओवर)
16वें ओवर में एंब्रिस ने हार्दिक को चौका लगाया. इसके बाद कुलदीप ने चार रन दिए. इसके बाद 18वें ओवर में पूरन ने हार्दिक को चौका लगाया. इसी ओवर में हार्दिक की गेंद पर रोहित पूरन का कठिन कैच नहीं कर सके. इसके बाद एक चौका लागने के बाद एंब्रिस एलबीडब्ल्यू हो गए. 19वें ओवर में कुलदीप ने 4 रन दिए.इसके बाद केदार जाधव के पहले ओवर में पूरन ने एक चौका लगाया. निकोलस पूरन- 28 रन. शिमरोन हेटमायर- 0 रन.

वेस्टइंडीज 50/2 (11-15 ओवर)
कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में 5 रन दिए. इसके बाद हार्दिक ने नोबॉल करने के बाद 5 रन दिए. फिर कुलदीप ने कसी गेंदबाजी करते हुए तीन रन दिए. 14वें ओवर में हार्दिक ने तीन रन दिए. इसके अगले ओवर में वेस्टइंडीज के 50 रन पूरे हुए. सुनील एंब्रिस- 19 रन. निकोलस पूरन- 14 रन.

वेस्टइंडीज 29/2 (6-10 ओवर)
बुमराह ने छठे ओवर में दो रन दिए. उसके अगले ओवर में शाई होप चौका लगाने के फौरन बाद बोल्ड हो गए. होप केवल 5 रन बना सके. 8वें ओवर में बुमराह ने 5 रन दिए. इसके बाद शमी ने चार रन दिए. फिर हार्दिक ने अपने पहले ओवर में चार रन दिए. सुनील एंब्रिस- 10 रन. निकोलस पूरन- 4 रन.

वेस्टइंडीज 10/1 (1-5 ओवर)- गेल को शमी ने किया चलता
पहले ओवर में गेल ने शमी को चौका लगाया. बुमराह ने अपने पहले ओवर में केवल एक रन दिया. तीसरे ओवर में शमी ने दो रन दिए. चौथे ओवर में बुमराह ने दो रन दिए. उसके बाद 5वें ओवर में मोहम्मद शमी ने क्रिस गेल को केदार जाधव के हाथों कैच कराया. गेल छह रन बनाकर आउट हुए. सुनील एंब्रिस- 4 रन. शाई होप- 0 रन.

वेस्टइंडीज की पारी शुरू
वेस्टइंडीज की पारी की शुरुआत क्रिस गेल के साथ सुनील एंब्रिस ने की. टीम इंडिया के लिए पहला ओवर मोहम्मद शमी ने फेंका.

भारत 268/7 (46-50 ओवर)- धोनी के छक्के और फिफ्टी
46वें ओवर में धोनी ब्रैथवेट को चौका लगाया. ओवर से 10 रन आए. इसके बाद कॉट्रेल के ओवर में 9 रन आए जिसमें हार्दिक का चौका शामिल था. 48वें ओवर में थॉमस ने धोनी का कैच छोड़ दिया. ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक ने चौका लगाया. 49वें ओवर में हार्दिक बड़ा शॉट मारने के चक्कर में आउट हो गए. हार्दिक ने 46 रन बनाए. इसी ओवर में कॉट्रेल ने शमी को भी होप के हाथों लपकवाया. इस ओवर में तीन रन आए. आखिरी ओवर में धोनी ने थॉमस की पहली ही गेंद पर एक छक्का लगाया उसके बाद चौका लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की. और आखिरी गेंद पर छक्का लगाया. एमएस धोनी- 56 रन. कुलदीप यादव- 0 रन. 

भारत 219/5 (41-45 ओवर) हार्दिक की बढ़िया पारी
होल्डर ने अपने स्पेल का आखिरी और पारी का 41वां ओवर एक रन देकर खत्म किया. 42वें ओवर में हार्दिक ने ब्रैथवेट को चौका लगाया. इसी ओवर में टीम इंडिया के 200 रन पूरे हुए. ओवर में 13 रन आए. कॉट्रेल ने 43वें ओवर में चार रन दिए. उसके बाद हार्दिक ने ब्रैथवेट को चौका लगाया. ब्रैथवेट ने ओवर में 10 रन दिए. इसके बाद 45वें ओवर में कॉट्रेल ने 5 रन दिए. एमएस धोनी- 26 रन. हार्दिक पांड्या- 28 रन.

भारत 186/5 (36-40 ओवर)- विराट कोहली हुए आउट
एलन ने 36वें ओवर में पांच और 38वें ओवर में दो रन दिए. इसके बाद होल्डर के ओवर से तीन रन आए. 39वें ओवर में विराट कोहली को होल्डर ने ब्रावो के हाथों कैच कराया. विराट ने 72 रन बनाए. इसके बाद हार्दिक ने चौका लगाया. एलन ने ओवर में केवल दो रन दिए. एमएस धोनी- 18 रन. हार्दिक पांड्या- 5 रन. 

भारत 166/4 (31-35 ओवर) - आसान स्टंपिंग में बचे धोनी
31वें ओवर में केमार रोच ने दो रन दिए और टीम इंडिया के 150 रन पूरे हो गए. इसके बाद फेबियन एलन ने भी अपने ओवर में दो रन दिए. 33वें ओवर में रोच ने दो रन दिए. उसके बाद एलन के ओवर में शाइ होप ने धोनी की आसान स्टंपिंग छोड़ दी. फिर इसी ओवर में विराट ने एक चौका निकाला. इसके बाद रोच के ओवर में चार रन आए. विराट कोहली- 66 रन. एमएस धोनी- 9 रन.

भारत 148/4 (26-30 ओवर)- विराट की फिफ्टी, केदार आउट
कॉट्रेल को विराट ने 26वें ओवर में चौका लगाया. कॉट्रेल के ओवर में आठ रन आए. इसके बाद केमार रोच ने विजय शंकर को विकेट के पीछे शाइ होप के हाथों कैच कराया. विजय ने 14 रन बनाए. इस ओवर में रोच ने केवल दो रन दिए 28वें ओवर में विराट कोहली ने अपनी फिफ्टी पूरी की. ओवर में विराट ने चौका निकाला. इसके अगले ओवर में केदार ने रोच को चौका लगाया. इसी ओवर में वेस्टइंडीज ने कॉट बिहाइंड के लिए रीव्यू लिया जिसमें जाधव आउट करार दिए गए. 7 रन बनाने वाले जाधव को होप ने लपका. 30वें ओवर में धोनी ने रोच को चौका लगाया. इस ओवर से 8 रन आए. विराट कोहली- 53 रन. एमएस धोनी- 5 रन.

भारत 118/2 (21-25 ओवर) - केएल फिफ्टी से चूके
21वें ओवर में होल्डर ने टीम इंडिया को झटका देते हुए केएल राहुल को बोल्ड कर दिया. राहुल 49 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कॉट्रेल के ओवर में टीम इंडिया के 100 रन पूरे हुए. इसी ओवर में विराट ने एक चौका भी लगाया.  23वें ओवर में विजय शंकर ने होल्डर को दो चौके लगाए. इसके बाद कॉट्रेल ने एक ही रन दिया. इसके बाद 25वें ओवर में विजय शंकर ने होल्डर को एक चौका लगाया. उससे पहले विराट होल्डर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील में बच गए. विराट कोहली- 37 रन. विजय शंकर- 13 रन.

भारत 97/1 (16-20 ओवर)- विंडीज की बॉलिंग हावी
16वें ओवर में राहुल ने एलन को चौका लगाया. उस ओवर में पांच रन आए. इसके बाद केएल ने होल्डर को चौका लगाया. 18वें ओवर में राहुल ने एलन को चौका लगाया. उस ओवर में दस रन आए. उसके बाद होल्डर ने केवल 2 रन दिए. इसके बाद एलन के ओवर की समाप्ति राहुल ने चौके के साथ की. केएल राहुल - 48 रन. विराट कोहली- 29 रन.

भारत 67/1 (11-15 ओवर)- चला होल्डर का जादू
11वें ओवर में राहुल और विराट ने थॉमस को एक-एक चौका लगाया. उसके बाद फेबियन एलन के पहले ओवर में विराट ने चौका जमाया. जेसन होल्डर ने 13वां ओवर मेडन फेंका. इसके बाद एलन के ओवर से 5 रन आए. और फिर होल्डर ने अपना दूसरा ओवर भी मेडन फेंका. केएल राहुल - 26 रन. विराट कोहली- 21 रन. 

भारत 47/1 (6-10 ओवर)- रोहित का विकेट गिरा
छठे ओवर में रोहित ने रोच को छक्का लगाया. उसके बाद केएल ने भी चौका लगाया. इसी ओवर में रोहित शर्मा रीव्यू में अपना विकेट गंवा बैठे. शर्मा को विकेट के पीछे शाई होप ने कैच किया.  रोहित 18 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद विराट कोहली ने ओशाने थॉमस को चौका लगा कर अपना खाता खोला. 8वें ओवर में रोच न तीन रन दिए. उसके बाद ओशाने थॉमस ने 9 रन दिए. फिर रोच के ओवर से 3 रन आए. केएल राहुल -20 रन. विराट कोहली- 7 रन. 

भारत 17/0 (1-5 ओवर)- भारत की सधी शुरुआत
पहले ओवर में कॉट्रेल ने चार रन दिए. इसके अगले ओवर में केमार रोच ने एक रन दिए. तीसरे ओवर में कॉट्रेल ने और उसके बाद रोच ने चौथे ओवर में दो रन दिए. 5वें ओवर में रोहित ने टीम इंडिया के लिए पहला चौका लगाया. रोहित शर्मा- 11 रन, केएल राहुल - 5 रन.

टीम इंडिया की पारी की  शुरूआत रोहित शर्मा और केएल राहुल ने की. वेस्टइंडीज के लिए पहला ओवर शेल्डन कॉट्रेल ने फेंका. 

दो बदलाव हुए हैं 
स्टइंडीज की टीम में दो बदलाव हुए हैं. इवान लुईस की जगह सुनील एंब्रीस और एश्ले नर्स की जगह फैबियन एलन को लिया गया है.  वहीं टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

ताजा पिच रिपोर्ट
यह वही पिच है जो न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज मैच में रही थी.  उस मैच की वजह से पिच पर कुछ निशान मौजूद हैं. उस मैच में भी धीमी गेंदें और कटर्स का बोलबाला रहा था. पिच फिर भी बैटिंग के लिए बढ़िया है.

वेस्टइंडीज की टीम टूर्नामेंट में अब तक खेले 6 मैचों में केवल एक ही में जीत हासिल कर सकी है. उसे चार मैचों में हार मिली है और एक मैच में नतीजा नहीं निकल सका है. वहीं टीम इंडिया ने अपने पांच मैचों से चार में जीत हसिल की है और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

मौसम और पिच
मैनचेस्टर में गुरुवार को बारिश न होने का अनुमान लगाया गया है. इस पिच पर टीम इंडिया पाकिस्तान को हरा चुकी है. इस बार भी पिच बल्लेबाजी के मुफीद मानी जा रही है. यहां पहेल बैटिंग करने वाली टीम को फायदा मिलता रहा है. इस बार भी टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करे इसकी संभावना ज्यादा लग रही है. 

रिकॉर्ड विंडीज के पक्ष में
दोनों टीमों के बीच वनडे रिकॉर्ड वैसे तो वेस्टइंडीज के पक्ष में है, लेकिन हाल ही में पिछले कुछ सालों से वेस्टइंडीज का प्रदर्शन काफी कमजोर हुआ है जिसका फायदा भारत को मिला है. दोनों टीमें अब तक 126 वनडे खेल चुकी हैं.  इसमें से विंडीज के नाम 62 मैच हैं तो वहीं भारत 59 मैच जीत पाया है. 

टीमें:
भारत: ​ विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायेर, सुनील एंब्रिस, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), ओशाने थॉमस, शेल्टन कॉट्रेल. फैबियन एलन, केमार रोच.