DNA: घर में लगा Wi-fi खाली कर सकता है बैंक अकाउंट! Wi-Fi का 'कमजोर' पासवर्ड हैकर्स को करेगा 'स्ट्रॉन्ग'
Advertisement
trendingNow12247178

DNA: घर में लगा Wi-fi खाली कर सकता है बैंक अकाउंट! Wi-Fi का 'कमजोर' पासवर्ड हैकर्स को करेगा 'स्ट्रॉन्ग'

आज के दौर में WI-FI का इस्तेमाल एक आम बात है. लोग बेफिक्र होकर इस्तेमाल करते हैं... दिन रात इंटरनेट चलाते हैं. आपने ध्यान दिया होगा WI-FI लगवाते समय Router लगता है. आपके घर में भी लगा होगा. Router किस कंपनी का है इसपर आमतौर पर हम सब बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते.

DNA: घर में लगा Wi-fi खाली कर सकता है बैंक अकाउंट! Wi-Fi का 'कमजोर' पासवर्ड हैकर्स को करेगा 'स्ट्रॉन्ग'

Wi-Fi Hacking: आज के दौर में WI-FI का इस्तेमाल एक आम बात है. लोग बेफिक्र होकर इस्तेमाल करते हैं... दिन रात इंटरनेट चलाते हैं. आपने ध्यान दिया होगा WI-FI लगवाते समय Router लगता है. आपके घर में भी लगा होगा. Router किस कंपनी का है इसपर आमतौर पर हम सब बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते. क्योंकि हमारा सारा फोकस इंटरनेट की स्पीड पर होता है. कई बार Local Internet Provider सस्ते के चक्कर में कोई भी WI-FI Router लगा जाते हैं. लेकिन यही Router आपकी संवेदनशील जानकारियां हैकर्स तक पहुंचा सकता है.

जारी हुई एडवाइजरी..

CERT-In यानि Indian Computer Emergency Response Team की एक एडवाइजरी आई है. advisory में कहा गया है कि Digisol Router DG-GR1321 के साथ हार्डवेयर वर्जन 3.7L और फिल्मवेयर वर्जन V3.2.02 के Router में खामी है. एडवाइजरी में ये भी लिखा है कि अगर आपके पास Router का ये मॉडल है तो आपको तुरंत हटा लेना चाहिए. CERT-In ने सिर्फ Digisol Router DG-GR1321 के मॉडल के लिए ये वॉर्निंग दी है. CERT-In ने इस मॉडल के Router में तीन खामियों का जिक्र किया है...

पहली खामी - पासवर्ड कमजोर होने से हैकर्स सिक्योरिटी को बायपास कर सकते है. ऐसा कमजोर पासवर्ड रखने की वजह से होता है.

दूसरी खामी - कुछ Digisol मॉडल में Build in access point होता है, जो यूजर्स को डायरेक्ट सीधे केबल से communication का एक्सेस देता है.

तीसरी खामी - सिक्योरिटी खामियों की वजह से हैकर्स को डिवाइस में encrypted password का स्टोरेज मिल जाता है, जिससे hackers device को हैक कर fraud कर सकते है.

..तो सावधानी जरूर बरतिए

आज के समय में हम सब online shopping करते है...Digisol Router DG-GR1321 का ये model online बिक रहा है. इसलिए अगर आप इस मॉडल को यूज कर रहे हैं या लेने की सोच रहे हैं तो सावधानी जरूर बरतिए. कहीं ऐसा ना हो कि इस model के Router के जरिए हैकर्स आपके घर में दाखिल हो जाए. अब सवाल है कि सुरक्षित कैसे रहे ? अपने Router को हैक होने से कैसे बचाएं? तो इसके लिए..

- अपने WI-FI Router को अपडेट करते रहें
- WI-FI के पासवर्ड को समय समय पर चेंज करें और उसे और स्ट्रॉग बनाएं.
- Router की सेटिंग के दौरान service set identifier बदल दें.
- Wi-Fi Protected Setup Network और protocol friendly device के बीच
encrypted लिंक स्थापित करता है. इसे डिसेबल कर देना चाहिए.

WIFI हैकिंग भी दो तरह की..

WIFI हैकिंग भी दो तरह की होती है... एक, जिसमें WI-FI ही हैक हो जाए और दूसरा WI-FI हैक कर उससे connected device तक हैकर्स पहुंच जाए. इसलिए हमेशा अपने Wifi को strong password से protect रखें. अगर network password protected नहीं है तो उसको कोई भी access कर सकता है. इससे ना केवल router की स्पीड कम हो जाती है बल्कि इससे हैकर्स को भी आपके राउटर में सेंधमारी करने का मौका मिल सकता है. इसलिए सावधानी जरूर बरतिए.

Trending news