Bihar Board Practical Exam 2021: बिहार में शुरू हुई प्रैक्टिकल परीक्षा, माननी होंगी ये Guidelines
Advertisement

Bihar Board Practical Exam 2021: बिहार में शुरू हुई प्रैक्टिकल परीक्षा, माननी होंगी ये Guidelines

बिहार बोर्ड में इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा (Bihar Board Practical Exam 2021) आज से शुरू हो चुकी है. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं. बिहार में कुल 3123 प्रैक्टिकल केंद्र बनाए गए हैं.

बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा

नई दिल्ली: बिहार में आज यानी 9 जनवरी से बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा (Bihar Board Practical Exam 2021 Date) शुरू हो चुकी है. ये परीक्षाएं 18 जनवरी तक चलेंगी. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को देखते हिुए इन परीक्षाओं के लिए कई नियम बनाए गए हैं. छात्रों व शिक्षकों के लिए नए दिशा-निर्देश (Corona Guidelines) जारी कर दिए गए हैं.

  1. बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा आज से शुरू
  2. छात्रों के लिए बनाए गए अलग एडमिट कार्ड
  3. कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना है जरूरी

बिहार बोर्ड ने कहा था कि केंद्र के अधीक्षक अपनी सुविधानुसार 9 जनवरी से 18 जनवरी के बीच किसी भी तारीख को प्रयोगिक परीक्षा करवा सकते हैं.

बनाए गए इतने प्रैक्टिकल केंद्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Committee) की ओर से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो प्रायोगिक परीक्षाओं (Practical Exams) के दौरान सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करेगा. छात्र परीक्षा में किसी तरह की परेशानी आने पर 0612-2230009 पर कॉल कर सकते हैं. इंटरमीडिएट वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा (Bihar Intermediate Practical Examination 2021) के लिए बिहार में कुल 3123 प्रैक्टिकल केंद्र बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें- 10वीं के बाद अब Career की नो टेंशन, सही फैसला लेने में मदद करेंगे ये टिप्स

कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

बिहार बोर्ड (Bihar Board) के अध्यक्ष ने कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) के संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Exams 2021) के लिए स्टूडेंट्स का अलग एडमिट कार्ड जारी किया  है. कोरोना काल में हो रही परीक्षा के लिए खास तैयारियां की गई हैं. कोरोना की सभी गाइडलाइंस (Corona Guidelines) का पालन किया जाएगा. साथ ही परीक्षा केंद्र को भी सैनेटाइज (Sanitize) किया जाएगा.

छात्रों को हैंड सैनेटाइजर और मास्क लगा कर ही लैब में प्रवेश करना होगा. लैब के अंदर एक साथ 10 से 15 छात्रों को ही प्रवेश मिलेगा. प्रायोगिक परीक्षा के समय स्टूडेंट्स के बीच पांच से छह फीट की दूरी रखना अनिवार्य है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news