बिहार सरकार UPSC Prelims 2022 पास करने वाले इन अभ्यर्थियों को देगी 1 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन
Advertisement

बिहार सरकार UPSC Prelims 2022 पास करने वाले इन अभ्यर्थियों को देगी 1 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

UPSC Prelims 2022: बिहार सरकार की तरफ से यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2022 को पसा करने वाली महिला अभ्यर्थियों को 1 लाख रुपए देने की घोषणा की गई है. अभ्यर्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस पोर्टल wdc.bih.nic.in/Careers.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार सरकार UPSC Prelims 2022 पास करने वाले इन अभ्यर्थियों को देगी 1 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2022 के परिणाम जारी किए जा चुके हैं. इस परीक्षा में कुल 13,090 छात्रों ने सफलता प्राप्त की है. बिहार सरकार की तरफ से इस परीक्षा को पसा करने वाली महिला अभ्यर्थियों को 1 लाख रुपए देने की घोषणा की गई है. यह प्रोत्साहन राशि बिहार राज्य की सामान्य व पिछड़ा वर्ग की स्थायी निवासी महिला अभ्यर्थियों को एकमुश्त दी जाएगी.

बिहार समाज कल्याण विभाग के महिला एवं बाल विकास निगम की तरफ से इस संबंध में नोटिस जारी कर पात्र महिला अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं. अभ्यर्थी इस ऑफिशियल पोर्टल wdc.bih.nic.in/Careers.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 तय की गई है. यह राशि सामान्य व पिछड़ा वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के लिए दी जा रही है. अभ्यर्थियों को यह राशि एकमुश्त दी जाएगी, ताकि मुख्य परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्हें किसी भी तरह की कोई दिक्क्त ना हो.

NEET UG City Intimation Slip 2022: सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी, ऐसे करें डाउनलोड

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कौन कर सकता है आवेदन
- अभ्यर्थी बिहार राज्य की स्थायी निवासी हो.
- अभ्यर्थी बिहार के एससी, एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में आती हो.
- अभ्यर्थी ने यूपीएससी की सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2022 पास की हो.
- अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ केवल एक बार ही दिया जाएगा.
- जो अभ्यर्थी पहले किसी भी सरकारी, लोक उपक्रम, राज्य सरकार द्वारा वित्त संपोषित संस्थान की सेवा में कार्यरत या नियोजित होंगे, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को अपनी एक पासपोर्ट साइस फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, जाती प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, खुद के नाम से एक्टिव पासबुक, या हस्ताक्षरित कैंसल्ड चैक की स्कैन कॉपी इस पोर्टल wdc.bih.nic.in/Careers.aspx पर अपलोड करनी होगी. इसके अलावा अभ्यर्थी की एक एक्टिव इमेल आईडी भी होनी चाहिए.

अभ्यर्थी इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं या फिर इस नंबर 0612-2506068 पर संपर्क कर सकते हैं.

Trending news