Board Exams 2021 में अच्छे Marks स्कोर करने हैं तो ऐसे बनाएं Study Notes
Advertisement
trendingNow1871785

Board Exams 2021 में अच्छे Marks स्कोर करने हैं तो ऐसे बनाएं Study Notes

सभी स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम (Board Exams 2021) की तैयारी में जुटे हुए हैं. बोर्ड टॉपर्स (Board Topper Tips) की मानें तो एग्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल करने के लिए स्टडी नोट्स (Study Notes) बनाने का बेस्ट तरीका पता होना चाहिए.

कैसे बनाएं अच्छे स्टडी नोट्स

नई दिल्ली: परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है. बिहार बोर्ड (Bihar Board Exams 2021) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा पूरी हो चुकी है. यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2021), सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) और आईसीएसई बोर्ड परीक्षा (ICSE Board Exam 2021) की तैयारियों में लगे हुए हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam 2021) की डेटशीट राज्य के पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) की तारीखों पर निर्भर करेगी.

  1. बोर्ड टॉपर्स की तरह तैयारी करनी है तो आज ही बनाएं स्टडी नोट्स
  2. नोट्स को हमेशा शॉर्ट और क्रिस्प बनाएं
  3. उनमें टेक्सट से ज्यादा डायग्राम और चार्ट का इस्तेमाल करें

अगर आप बोर्ड या प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exams) में टॉप करना चाहते हैं तो आज ही बदल दें स्टडी नोट्स (Study Notes) बनाने का तरीका.

जानिए नोट्स बनाने का बेस्ट तरीका

किसी भी सब्जेक्ट की पढ़ाई करने के लिए हमारे पास उसके नोट्स होना बहुत जरूरी है. आमतौर पर स्टूडेंट्स क्लासेस के दौरान ही अपने नोट्स भी बनाते रहते हैं. लेकिन अगर किसी वजह से उस समय आप नोट्स नहीं बना पाए थे तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. जानिए टॉपर्स (Board Topper Tips) की तैयारी का तरीका और उसी तरह से अपने स्पेशल नोट्स तैयार कर लें.

यह भी पढ़ें- सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ा मौका, अब इस तारीख तक बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

1. शॉर्ट और क्रिस्प हों आपके नोट्स

एग्जाम की तैयारी (Board Exam Preparation Tips) के लिए बनाए गए नोट्स हमेशा शॉर्ट और क्रिस्प यानी 'टू द पॉइंट' होने चाहिए. नोट्स पूरे सिलेबस (Board Syllabus 2021) का निचोड़ होते हैं और इसलिए हर चैप्टर के सबसे जरूरी टॉपिक्स पर ही अपने नोट्स तैयार करें. नोट्स की भाषा ईजी (Easy Language) रखें ताकि पढ़ाई करते समय समझने में दिक्कत न हो.

2. सिलेबस और रिवीजन बुक्स के हिसाब से बनाएं नोट्स

नोट्स बनाते समय शांत मन से अपनी क्लासेस को याद करें. इससे आप उन टॉपिक्स को याद कर सकेंगे, जिनकी इंपॉर्टेंस आपके टीचर्स पहले ही समझा चुके हैं. अपने स्टडी नोट्स (Study Notes) बनाते टाइम सिलेबस और सैंपल पेपर्स (Board Sample Papers 2021) को भी आस-पास रखें. इससे आप यह चेक करते रह सकते हैं कि पिछले कुछ सालों में किन टॉपिक्स पर ज्यादा सवाल आए हैं.

यह भी पढ़ें- आज ही रट लीजिए अंग्रेजी के ये 20 शॉर्ट Sentences, हर Conversation में आएंगे काम

3. चार्ट और डायग्राम हैं जरूरी

अपने क्रिस्प नोट्स में टेक्स्ट (Text) कम और डायग्राम (Diagram) व चार्ट (Chart) ज्यादा बनाएं. कई बार टेक्सट पढ़ना बोरिंग लगता है. ऐसे में डायग्राम या चार्ट से चीजों को समझना ज्यादा आसान हो जाता है. अगर आप डायग्राम बना रहे हैं तो हर चीज की लेबलिंग (Labelling) भी सही तरीके से करें. इससे नोट्स पर एक नजर डालते ही आपको सब याद हो जाएगा.

4. एक ही जगह रखें अपने नोट्स

कुछ स्टूडेंट्स अलग-अलग नोटबुक्स, डायरी या बुक्स में नोट्स बनाते रहते हैं. ऐसा करने से आपकी तैयारी अधूरी रह जाती है. अगर आप टॉपर्स की तरह तैयारी मजबूत करना चाहते हैं तो नोट्स हमेशा एक ही जगह पर रखें. इससे पढ़ाई करते समय परेशानी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- Board Exam Preparation Tips: परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अपनाएं ये Time Management Tips

5. इंट्रेस्टिंग नोट्स को समझना है आसान

नोट्स का क्रिस्प होने के साथ ही रोचक होना भी बहुत जरूरी है. लंबे पैराग्राफ (Paragraph) लिखने के बजाय नोट्स को हेडिंग और सब हेडिंग में बांट दें. उन्हें पॉइंट्स में लिख रहे हैं तो ग्रीन, ब्लू, ब्लैक, रेड आदि अलग-अलग कलर्स की इंक से लिखें. बीच-बीच में अंडरलाइन भी करते रहें. इससे उन्हें पढ़ते समय बोरियत नहीं होगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news