close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Board Exams 2019: परीक्षा की तैयारी के दौरान मैथ, साइंस ही नहीं इन सब्जेक्ट्स पर भी दें ध्यान

छात्र मैथ, सांइस और अन्य मेन सब्जेक्ट्स के अलावा दूसरे सब्जेक्ट्स की तैयारी करना न भूले.

Board Exams 2019: परीक्षा की तैयारी के दौरान मैथ, साइंस ही नहीं इन सब्जेक्ट्स पर भी दें ध्यान
नया साल आते ही छात्रों में मस्ती के साथ-साथ परीक्षा की टेंशन साफ देखी जा सकती है. फाइल फोटो

नई दिल्लीः नए साल की शुरुआत में जहां एक ओर हर कोई पार्टी और ट्रेवलिंग में व्यस्त है तो वहीं ऐसे छात्र जो बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं वह एग्जाम्स की टेंशन लिए बैठे हैं. खासकर मैथ्स और साइंस के विषय पर, ये ऐसे सब्जेक्ट्स हैं जिन्हें लेकर हर स्टूडेंट काफी तनाव में रहतै हैं. ऐसे में स्टूडेंट बाकि सब्जेक्ट छोड़ मैथ, फिजिक्स, केमेस्ट्री जैसे सब्जेक्ट पर फोकस करने लगता है, जिसके चलते कई बार छात्र मैथ और सांइस में तो अच्छे नंबर ले आते हैं, लेकिन वहीं दूसरी तरफ दूसरे सब्जेक्ट में वह उतना अच्छा परफोर्मेंस नहीं दे पाते जितना की मेन सब्जेक्ट्स पर और परीक्षा परिणाम आने पर हम देखते हैं कि दूसरे सब्जेक्ट्स की वजह से बच्चे के परसेंटेज कम हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि छात्र मैथ, सांइस और अन्य मेन सब्जेक्ट्स के अलावा दूसरे सब्जेक्ट्स की तैयारी करना न भूले. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे जिससे आप अपनी पढ़ाई पर फोकस करके परीक्षा में अच्छे मार्क्स पा सकें.

नोएडा में पढ़ रहा कश्मीरी छात्र आतंकी संगठन ISJK में हुआ शामिल, सोशल मीडिया पर पोस्‍टर वायरल

सिर्फ साइंस-मैथ्स पर ही न करें फोकस
अक्सर देखा जाता है कि परीक्षा के शुरू होने से कुछ महीने पहले से ही स्टूडेंट इस बात में परेशान होने लगते हैं कि साइंस और मैथ जैसे टफ सब्जेक्ट्स की तैयारी कैसे करें. छात्र परीक्षा की तैयारी में आधे से ज्यादा समय सिर्फ साइंस और मैथ में लगाते हैं, जिससे अन्य विषयों पर उनका फोकस कम हो जाता है और इसका असर उनके रिजल्ट पर साफ देखने को मिलता है. छात्रों को चाहिए कि साइंस-मैथ जैसे सब्जेक्ट्स के अलावा दूसरे सब्जेक्ट्स पर भी ध्यान दें.

NEET में 17% लाने वाले भी बनेंगे डॉक्टर, कट ऑफ मार्क्स गिरने से मिलेगा MBBS में एडमिशन

आर्ट्स विषयों पर भी करें फोकस
परीक्षा की तैयारी करते समय छात्रों को चाहिए कि साइंस-मैथ जैसे सब्जेक्ट्स के साथ ही आर्ट्स के विषयों पर ध्यान दें . बेहतर रिजल्ट के लिए बाकि के सब्जेक्ट्स भी उतने ही जरूरी हैं जितना की विज्ञान और गणित. क्योंकि किसी एक सब्जेक्ट पर फोकस करते-करते दूसरे विषयों को नजरअंदाज कर देना आपके रिजल्ट को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में चाहिए कि परीक्षा शुरू होने से कुछ महीने पहले से स्टूडेंट अपना एक टाइम टेबल तैयार कर लें और सभी सब्जेक्ट्स के लिए समय निकालें. 

UPSC Civil Service Exam: नहीं कम होगी उम्र सीमा, सरकार ने बताया अपना फैसला

इन विषयों पर रखे विषय ध्यान
सरल से सरल विषय कई बार पूरे रिजल्ट को खराब कर सकता है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय के साथ-साथ सोशल साइंस, हिंदी, संस्कृत के विषयों को भी तैयारी के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए. परीक्षार्थी हमेशा सोचते हैं कि यह विषय बहुत ही आसान हैं और उन्हें तैयारी के लिए ज्यादा समय देना उचित नहीं समझते. उनकी यही गलती रिजल्ट बिगड़ने का एक प्रमुख कारण होती है.