BPSC 68th Exam Notification 2022: एग्जाम कंट्रोलर ने बताई नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख, किए जाएंगे यह बदलाव
Advertisement

BPSC 68th Exam Notification 2022: एग्जाम कंट्रोलर ने बताई नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख, किए जाएंगे यह बदलाव

BPSC 68th Exam Notification 2022: बीपीएससी 68वीं मेन्स परीक्षा में अभ्यर्थियों को भाषा के पेपर के अलावा बाकी अन्य पेपर में मीडियम बदलने का ऑप्शन भी दिया जाएगा.

BPSC 68th Exam Notification 2022: एग्जाम कंट्रोलर ने बताई नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख, किए जाएंगे यह बदलाव

BPSC 68th Exam Notification 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 68वीं संयुक्त परीक्षा (68th Combined Examination) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. बिहार लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि बीपीएसी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट आते ही 68वीं संयुक्त परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अभी कई विभागों से रिक्तियां नहीं आई हैं. 

आवेदन करते समय छात्रों को भरना होगा यह ऑप्शन
बता दें कि अभ्यर्थियों द्वारा बिहार लोक सेवा आयोग की 68वीं सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आयोग स्कोर स्केलिंग की प्रक्रिया के बारे में भी जनकारी देगा. परीक्षा के लिए आवेदन करते समय छात्रों को यह ऑप्शन भी दिया जाएगा कि रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन स्कोर के आधार पर निकाला जाए या फिर पहले की तरह ही आयोग रिजल्ट जारी करे. आवेदन के समय छात्रों के लिए यह ऑप्शन भरना अनिवार्य होगा क्योंकि आयोग इसी आधार पर तय करेगा कि रिजल्ट किस प्रकार तैयार किया जाए. 

इन विभिन्न पदों पर होगी भर्ती
1. पुलिस उपाधीक्षक - 8 पद
2. कामर्शियल टैक्स अधिकारी - 7
3. सहायक निर्वाचन अधिकारी - 8 पद
4. प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी - 40 पद
5. आरडीओ - 7
6. उत्पाद अधिकारी - 20 पद
7. प्रखंड अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति कल्याण अधिकारी - 60 पद
8. प्रखंड राजस्व अधिकारी - 39 पद 

बीपीएससी 68वीं संयुक्त परीक्षा में होंगे कुछ नए बदलाव 

1. बीपीएससी 68वीं संयुक्त परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. इन 150 प्रश्नों में 50 प्रश्न सामान्य से थोड़े कठिन होंगे. इसलिए ये 50 प्रश्न 2 मार्क्स के होंगे. बाकी के 100 प्रश्न 100 नंबर के होंगे. ऐसे में पूरा पेपर 200 अंकों का होगा. वहीं, परीक्षा में कठिन प्रश्न सेक्शन वाइज पूछे जाएंगे. 

2-  आयोग अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए कठिन प्रश्नों की आगे अलग से कोई स्टार या कोई मार्क देगा, जिससे अभ्यर्थी आसानी से कठिन प्रश्नों की पहचान कर सकें. बता दें की अभ्यर्थी द्वारा प्रश्नों का गलत उत्तर देने पर एक चौथाई (1/4) मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. ऐसे में तुक्का मारने वाले अभ्यर्थियों के लिए इस बार बीपीएससी पीटी की परीक्षा पास कर पाना आसान नहीं होगी. 

3. बीपीएससी 68वीं मेन्स परीक्षा में अभ्यर्थियों को भाषा के पेपर के अलावा बाकी अन्य पेपर में मीडियम बदलने का ऑप्शन दिया जाएगा.

4. परीक्षा की समाप्ति के बाद अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपनी आंसर शीट के अंक देख सकेंगे. दरअसल, आयोग द्वारा बीपीएससी 68वीं मेन्स परीक्षा की कॉपी वेबसाइट पर स्कैन कर अपलोड की जाएगी, जिसे अभ्यर्थी आसानी से देख सकेंगे.

Trending news