Career: 12वीं के बाद पढ़ाई के लिए भरना है विदेश की उड़ान, तो ये परीक्षा पास किए बिना नहीं होगा सपना पूरा
Advertisement

Career: 12वीं के बाद पढ़ाई के लिए भरना है विदेश की उड़ान, तो ये परीक्षा पास किए बिना नहीं होगा सपना पूरा

Study Abroad: आप चाहे यूजी, पीजी, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा कोर्स करने विदेश क्यों न जाना चाहते हो, विदेशी धरती पर एडमिशन पाने के लिए आपको लैंग्वेज एग्जाम देकर देना होता है. वहीं, कोर्स के मुताबिक कुछ स्टैंडर्ड टेस्ट भी पास करना जरूरी है. 

Career: 12वीं के बाद पढ़ाई के लिए भरना है विदेश की उड़ान, तो ये परीक्षा पास किए बिना नहीं होगा सपना पूरा

Exam Mandatory To Pass to Study Abroad: ज्यादातर राज्यों के कक्षा 12वीं बोर्ड के परिणामों की घोषणा की जा चुकी हैं और कुछ राज्यों में जल्दी ही नतीजो का ऐलान कर दिया जाएगा. इसके बाद छात्र-छात्राएं आगे की पढ़ाई के लिए योजना बनाएंगे. बहुत से लोगों ने तो पहले ही सोच रखा होगा कि उन्हें 12वीं के बाद क्या करना है. ज्यादातर स्टूडेंट्स तो नीट, जेईई, जैसी नेशनल लेवल के एग्जाम में अपनी सीट पक्की कर लेंगे तो कुछ स्टेट लेवल के कॉम्पीटिशन के दम पर एडमिशन पाएंगे.

इसके अलावा कुछ बच्चे 12वीं के बाद किसी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं तो पहले इसके लिए उन्हें कुछ टेस्ट क्लियर करने होंगे. विदेशी धरती पर पढ़ाई करने के लिए देश, यूनिवर्सिटी और कोर्स के मुताबिक होते हैं, लेकिन कुछ लैंग्वेज और स्टैंडर्ड टेस्ट होते हैं, जिन्हें पास किए बिना आपका ये सपना पूरा नहीं हो सकता. 

ज्यादातर कोर्सेस ऐसे होते हैं, जिनमें एडमिशन के लिए लैंग्वेज टेस्ट पास करना जरूरी है. वहीं, कुछ के लिए लैंग्वेज के साथ ही स्टैंडर्ड टेस्ट भी क्लियर करना जरूरी है, ताकि ये पता चले कि आपको भाषा की अच्छी जानकारी है.

पास करने होते हैं इनमें से कोई एक लैंग्वेज टेस्ट 
आईईएलटीएस (IELTS)

यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में किसी कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको आईईएलटीएस एग्जाम क्लियर करना होगा. इस परीक्षा का स्कोर कार्ड दो साल के लिए वैलिड रहता है.

टॉफेल  (TOEFL) 
यूएस और कनाडा की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा का स्कोर मांगा जाता है. इसकी वैलिडिटी भी दो साल की होती है. हालांकि, यूके के कई कॉलेज इस एग्जाम के स्कोर मंजूर नहीं करते. 

पीटीई (PTE)
पीटीई का स्कोर यूएस के कुछ और यूके के ज्यादातर कॉलेजों में प्रिफर किया जाता है. ब्रिटिश यूनिवर्सिटी सीएई और सीपीई को प्रायरिटी देती है. पीटीई के स्कोर की मान्यता भी दो साल रहती है.

स्टैंडर्ड टेस्ट पास करना है जरूरी 
कोर्स के मुताबिक ये कुछ स्टैंडर्ड टेस्ट कैंडिडेट्स को पास करना जरूरी है. हालांकि अलग-अलग देशों की यूनिवर्सिटी और कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया अलग होती है. उसकी डिटेल जानकारी कोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही मिलेगी.

ये रहे कुछ स्टैंडर्ड टेस्ट
यूजी कोर्स के लिए सैट (SAT) या एक्ट (ACT) टेस्ट क्लियर करना बहुत जरूरी है.
एमबीए की पढ़ाई के लिए जीमैट (GMAT) या जीआरई (GRE) एग्जाम पास करना होता है. 
एमएस के लिए जीआरई (GRE) एग्जाम देना और पास करना जरूरी है. 
मेडिकल के लिए एमकैट (GCAT) क्लियर करना बहुत जरूरी है.
लॉ के लिए एलसैट (LSAT) एग्जाम देना पड़ता है.  

Trending news