CBSE Board Exam 2021: सैंपल पेपर के अलावा इनकी मदद से भी तैयारी कर सकते हैं छात्र
Advertisement
trendingNow1882795

CBSE Board Exam 2021: सैंपल पेपर के अलावा इनकी मदद से भी तैयारी कर सकते हैं छात्र

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई की वेबसाइट पर सैंपल पेपर्स के अलावा क्वेश्चन बैंक, मॉडल आंसर शीट और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स मौजूद हैं. छात्र जिनकी मदद ले सकते हैं.

CBSE Board Exam 2021

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) क्लास 10 और 12 के एग्जाम (CBSE Board Exam 2021) के पहले स्टूडेंट्स की मदद के लिए सैंपल पेपर्स जारी कर चुका है. सैंपल पेपर्स के अलावा स्टूडेंट परीक्षा की तैयारी में अन्य चीजों की मदद भी ले सकते हैं, जो सीबीएसई की वेबसाइट- cbseacademic.nic.in पर मुफ्त में इस्तेमाल के लिए मौजूद हैं.
बता दें कि सीबीएसई की वेबसाइट पर सैंपल पेपर्स के अलावा क्वेश्चन बैंक, मॉडल आंसर शीट और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स मौजूद हैं. छात्र जिनकी मदद ले सकते हैं.

  1. स्टूडेंट्स की मदद के लिए सैंपल पेपर्स जारी
  2. पीडीएफ फॉर्मेट में क्लास 10 और क्लास 12 की क्वेश्चन बैंक जारी 
  3. क्लास 10 और 12 के एग्जाम 4 मई से शुरू होंगे
  4.  

सीबीएसई क्वेश्चन बैंक

जान लें कि सीबीएसई ने सब्जेक्ट के हिसाब से पीडीएफ फॉर्मेट में क्लास 10 और क्लास 12 की क्वेश्चन बैंक जारी की है. स्टूडेंट सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर इन क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कही ये बड़ी बात, 10वीं-12वीं के छात्र रहें अलर्ट

VIDEO

सीबीएसई मॉडल आंसर शीट्स

अगर कोई छात्र इस बात से परेशान है कि वह एग्जाम में उत्तर कैसे लिखेगा या फिर उत्तर लिखने का सही तरीका क्या होता है तो वह सीबीएसई मॉडल आंसर शीट्स की मदद ले सकता है. सीबीएसई ने उन स्टूडेंट्स की आंसर शीट्स की स्कैन कॉपी जारी की हैं जिन्हें 100 फीसदी मार्क्स मिले थे.

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स

बता दें कि सीबीएसई की वेबसाइट पर क्लास 10 और 12 के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स हैं. स्टूडेंट सभी सब्जेक्ट्स के पिछले साल के पेपर्स से तैयारी कर सकते हैं.

एग्जाम 4 मई से शुरू

सीबीएसई की रिवाज्ड डेटशीट के अनुसार, क्लास 10 और 12 के एग्जाम 4 मई से शुरू होंगे. क्लास 10 की परीक्षाएं 7 जून और क्लास 12 के एग्जाम 14 जून तक चलेंगे. इस दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा.

LIVE TV

Trending news