12th एग्जाम रिजल्ट की तैयारियों के लिए CBSE ने स्कूलों को भेजा लेटर, दिए ये निर्देश
Advertisement

12th एग्जाम रिजल्ट की तैयारियों के लिए CBSE ने स्कूलों को भेजा लेटर, दिए ये निर्देश

CBSE निर्धारित टैबुलेशन ऑफ मार्क्स पॉलिसी के अनुसार रिजल्ट तैयार करने में सभी स्कूलों की मदद करेगा. इसके लिए एक आईटी सिस्टम (Portal) विकसित किया गया है जो मार्क्स कैल्कुलेशन में मदद करेगा. यह सिस्टम सभी स्कूलों को उपलब्ध करा दिया जाएगा, जो 10वीं क्लास का रिजल्ट भी तैयार करेगा.

12th एग्जाम रिजल्ट की तैयारियों के लिए CBSE ने स्कूलों को भेजा लेटर, दिए ये निर्देश

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं क्लास के रिजल्ट की गणना के लिए एक आईटी सिस्टम तैयार कर रहा है, ताकि आकलन कार्य में आसानी हो और समय की बचत की जा सके. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. 

CBSE बना रहा नया सिस्टम

कोविड-19 महामारी के कारण CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था. बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है. स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है, जबकि 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई है. 

ये भी पढ़ें:- मोबाइल पर गेम खेलते समय कार में लॉक हुआ बच्चा, दम घुटने से मौत

CBSE के परीक्षा नियंत्रक ने कही ये बात

CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि, '12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अंकों के सारणीकरण के लिए नीति जारी की है. इस संबंध में, सीबीएसई ने अपने स्कूलों के परिणाम की तैयारी में परिणाम समिति / स्कूलों की सहायता करने का निर्णय लिया है. 

ये भी पढ़ें:- ये 3 राशि वाले लोग हो जाएं सावधान, कष्टों से भरा होगा शनिवार

स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा सिस्टम

उन्होंने आगे कहा कि, 'उसी प्रकार से एक आई.टी. सिस्टम को आंतरिक रूप से विकसित किया जा रहा है जो परिणामों की गणना के लिए बारहवीं कक्षा वाले सभी संबंधित स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा.' इस संबंध में जारी नोटिस में कहा गया है कि सिस्टम गणना के काम के बोझ को कम करेगा, लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को भी कम करेगा.

LIVE TV

Trending news