CUET UG 2022 Expected Cut-Off: सीयूईटी यूजी परीक्षा का कटऑफ इस बार रहेगा ज्यादा, यहां देखें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11345510

CUET UG 2022 Expected Cut-Off: सीयूईटी यूजी परीक्षा का कटऑफ इस बार रहेगा ज्यादा, यहां देखें पूरी डिटेल

CUET UG 2022 Expected Cut-Off: सीयूईटी एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाता है. यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर मोड में आयोजित होती है. इसके जरिए लाखों अभ्यर्थी देश के विभिन्न यूनिवर्सिटीज के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए इस एग्जाम में बैठते हैं.

 

CUET UG 2022 Expected Cut-Off: सीयूईटी यूजी परीक्षा का कटऑफ इस बार रहेगा ज्यादा, यहां देखें पूरी डिटेल
CUET UG 2022 Expected Cut-Off: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा CUET UG 2022 आंसर की  8 सितंबर गुरुवार को जारी कर दी गई है.  अभ्यर्थी आंसर की सीयूईटी और एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइटों से डाउनलोड कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक परीक्षा परिणाम का ऐलान भी सितंबर 2022 के मध्य तक किया जाएगा. आपको बता दें कि हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है. ऐसे अभ्यर्थी जो इस बार इस एग्जाम में शामिल हुए थे उन्हें परीक्षा परिणाम का बसब्री से इंतजार हैं. वहीं, अभ्यर्थी कटऑफ भी जानना चाहते हैं. 
 
एडमिशन होने के चांसेज का अंदाजा लगा सकते हैं 
आंसर-की का मिलान करके आप अपने सही प्रश्नों के जवाब से अपने स्कोर जान सकते हैं और अनुमान लगा सकते हैं कि आपको अपना वांछित विश्वविद्यालय/कॉलेज मिलेगा या नहीं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिजल्ट  15 सितंबर तक घोषित किए जा सकते हैं. अभ्यर्थी इस साल का एक्सपेक्टेड कटऑफ जरूर देखें. एक्सपेक्टेड कटऑफ ऑफिशियल डेटा और इस परीक्षा के पिछले वर्षों की कटऑफ के आधार पर तैयार किया गया है.
 
CUET UG कटऑफ विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा, ये रहे महत्वपूर्ण कारक
इस परीक्षा का कटऑफ निर्धारित करने को लेकर प्राप्त जानकारी के मुताबिक एंट्रेंस एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पर डिपेंड करता है कि परीक्षा का कट ऑफ क्या होगा. अगर छात्रों की संख्या ज्यादा थी, तो कटऑफ स्कोर शायद अधिक होगा और अगले चरण में पहुंचने के लिए यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होगा. इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जिनके जरिए सीयूईटी यूजी कट ऑफ 2022 निर्धारित किया जाएगा, जैसे की यूनिवर्सिटी में सीटों की कितनी संख्या मौजूद है, अधिक सीटें होने पर कटऑफ स्कोर कम होगा.
 
पिछले साल का कटऑफ, हालांकि, कटऑफ साल दर साल अलग-अलग होती है, लेकिन इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह समान श्रेणी में होगा. स्टूडेंट्स की कैटेगरी. इसके अलावा एग्जाम की कठिनाई और इसमें अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, यानी की अगर पेपर चुनौतीपूर्ण या हल करने में आसान नहीं था, तो कटऑफ स्कोर कम होने की संभावना बहुत कम है, जैसे और भी कई कारक से कटऑफ निर्धारित होता है. 
 
लाखों परीक्षार्थियों ने दिया एग्जाम
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2022 परीक्षा 30 अगस्त 2022 को संपन्न हुई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक एनटीए द्वारा आयोजित की जाने वाली इस  प्रवेश परीक्षा में पूरे देश से 1,00,000 से भी ज्यादा अभ्यर्थी एग्जाम में शामिल हुए थे. बताया जा रहा है कि वहीं, इस एग्जाम के लिए 1,4,00,000 से भी ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 
 
किस फेज में कितने परीक्षार्थी हुए शामिल
एनटीए के अनुसार, पहले फेज के लिए 2,49,000, दूसरे फेज के लिए 1,91,000, फेज 3 के लिए 1,91,000, फेज 4 के लिए 3,72,000, फेज 5 के लिए 2,01,000 और फेज 6 की परीक्षा के लिए 2,86,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. CUET UG स्कोरकार्ड का उपयोग 90 यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाएगा, जिसमें 44 सेंट्रल और 12 स्टेट  यूनिवर्सिटीज शामिल हैं, जो स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करते हैं.
 
यह परीक्षा देश के 239 शहरों में स्थित 444 परीक्षा केंद्रों और भारत के बाहर 4 शहरों में आयोजित की गई थी. सीयूईटी एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाता है. यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर मोड में आयोजित होती है. इसके जरिए लाखों अभ्यर्थी देश के विभिन्न यूनिवर्सिटीज के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए इस एग्जाम में बैठते हैं.
 
एक्सपेक्टेड कटऑफ 2022 
कैटेगरी- कटऑफ (परसेंटेज में)
जनरल/यूआर (Unreserved)- 75 प्रतिशत
अन्य पिछड़ा वर्ग- 70 प्रतिशत
एससी - 65 प्रतिशत
एसटी- 63.4 प्रतिशत
ईडब्ल्यूएस 68.5 प्रतिशत
पीडब्ल्यूजी- 48.5 प्रतिशत
 
ऐसे करें आंसर-की डाउनलोड 
सबसे पहले आप NTA CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.
अब आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
यहां आप न्यूज और इवेंट के सेक्शन पर क्लिक करें.
अब आपको CUET 2022 Answer Key को सर्च करना होगा.
आंसर-की का लिंक मिलने के बाद इस पर क्लिक करें.
लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आंसर-की ओपन हो जाएगी.
अब आप यहां से आसानी से आंसर-की पीडीएफ डाउनलोड करें और अपने आंसरों का मिलान करें.

Trending news