GK Quiz: इन सवालों के दे दिए जवाब, तो मान जाएंगे आप है जीनियस
Advertisement
trendingNow11936459

GK Quiz: इन सवालों के दे दिए जवाब, तो मान जाएंगे आप है जीनियस

GK Quiz: जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे जैसी अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो.

 GK Quiz: इन सवालों के दे दिए जवाब, तो मान जाएंगे आप है जीनियस

GK Quiz In Hindi: जनरल नॉलेज क्विज़ नॉलेज बढ़ाने करने का एक मजेदार तरीका है. हालांकि, कभी-कभी आपकी प्रश्नोत्तरी के लिए मज़ेदार, लेकिन चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है. यहां आपके लिए कुछ मजेदार और जानकारीपूर्ण सवालों की एक क्विज दी गई है. इन सवालों के जवाब देकर आप अपना आईक्यू लेवल टेस्ट कर सकते हैं. 

सवाल- दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कहां स्थित है?
जवाब- दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है अंकोरवाट मंदिर. कंबोडिया के अंकोर में स्थित यह मंदिर  402 एकड़ में फैला है. यह अद्भुत मंदिर यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थलों में से एक है. प्राचीन समय में इस मंदिर का नाम 'यशोधरपुर' था.

सवाल- किस भाषा के मूल वक्ता ज्यादा हैं, अंग्रेजी या स्पेनिश? 
जवाब- स्पैनिश (Spanish) के मूल वक्ता ज्यादा हैं. 

सवाल- कौन सी बीमारी आमतौर पर समुद्री डाकू जहाजों पर फैलती है? 
जवाब- स्कर्वी (Scurvy)रोग फैलता है. आपको बता दें कि विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग होता है. अगर शरीर को पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिलता है, तो यह कोलेजन का उत्पादन नहीं कर सकता है, जिससे शरीर के ऊतकों का टूटना होता है.

सवाल - हाल ही में देश का पहला नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट कहां शुरू हुआ है? 
जवाब - गृह मंत्री अमित शाह ने 24 अक्टूबर को गांधीनगर के कलोल में भारत के पहले नैनो लिक्विड DAP फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन किया. DAP (डाई अमोनियम फॉस्फेट) फर्टिलाइजर की 500 mL की एक बोतल 45 किलो यूरिया के बराबर है. नैनो लिक्विड DAP लगभग 50 किलो फॉस्फोरस फर्टिलाइजर को रिप्लेस कर सकता है. 

सवाल- क्या आप जानते हैं कि पूरे सप्ताह में कितने मिनट होते हैं? 
जवाब- पूरे सप्ताह में कुल 10,080 मिनट होते हैं

सवाल -हॉस्पिटल सर्विस की DG बनने वाली पहली महिला एयर मार्शल?
जवाब - हॉस्पिटल सर्विस के DG का पद अब महिला एयर मार्शल संभालेंगी. भारतीय वायुसेना की अफसर एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर 23 अक्टूबर को मिलिट्री हॉस्पिटल सर्विस की डायरेक्टर जनरल (DG) बनाई गईं. वह इस पद को संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं. 

Trending news