GK Quiz: दुनिया की सबसे पहली घड़ी का नाम बताएं?
Advertisement
trendingNow11920125

GK Quiz: दुनिया की सबसे पहली घड़ी का नाम बताएं?

GK Quiz: जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स सवाल इंट्रेस्टिंग होने के साथ ही ट्रिकी भी होते हैं, जो आपकी नॉलेज को बढ़ाते हैं. यहां हम आपके लिए जीके से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं.

GK Quiz: दुनिया की सबसे पहली घड़ी का नाम बताएं?

GK Quiz: हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स की बेहद जरूरत होती है. ऐसे में आज फिर हम आपके लिए जीके क्विज में कुछ सवाल लेकर हाजिर हैं, जिन्हें अच्छे से पढ़कर उसका जवाब देने की कोशिश करें. इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी और आईक्यू लेवल भी तेज होगा. हालांकि, सभी सवालों के जवाब नीचे दिए गए हैं.

सवाल  - ज्यादा कॉफी पीने से कौन सी बीमारी हो सकती है?
जवाब  - ज्यादा कॉफी पीने से कैंसर होने का जोखिम रहता है. 

सवाल-  ऐसा कौन सा जीव है, जो जन्म से लेकर मृत्यु तक सोता ही नहीं है?
जवाब  - चींटी जन्म से लेकर मृत्यु तक नहीं सोती.

सवाल  - भारत के किस शहर को खुशबुओं का शहर कहा जाता है?
जवाब -  उत्तर प्रदेश में स्थित कन्नौज को 'इत्र नगरी' या 'खुशबुओं का शहर' कहा जाता है. 

सवाल  - सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश कौन सा है?
जवाब  - पूरी दुनिया में भारत ही सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है. भारत वैश्विक उत्पादन का 22 प्रतिशत उत्पादन करता है. इसके बाद दूध का उत्पादन में अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और ब्राजील का नंबर आता है. 

सवाल  - चने में कौन सा विटामिन पाया जाता है?
जवाब  - काले चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं. भीगे चने खाने से दिल की सेहत दुरुस्त होती है और ये बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं. 

सवाल  - दुनिया की पहली घड़ी किस देश में बनाई गई थी?
जवाब  -  दुनिया की सबसे पहली घड़ी का नाम पोमैंडर वॉच ऑफ 1505 (वॉच 1505) है. इसे जर्मन के अविष्कारक पीटर इंग्लैंड ने बनाया था. पीटर को ही दुनिया की पहली घड़ी का निर्माता कहा जाता है. जर्मनी में बनाई गई इस पहली घड़ी का डिजाइन सेब के आकार का था. 

Trending news