GK: दुनिया के ज्यादातर देशों की है एक ही राजधानी, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनकी दो या दो से ज्यादा हैं Capitals
Advertisement

GK: दुनिया के ज्यादातर देशों की है एक ही राजधानी, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनकी दो या दो से ज्यादा हैं Capitals

Multiple Capitals Countries: दुनिया के ज्यादातर देश ऐसे हैं, जिनकी एक राजधानी होती है, लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं, जिनकी दो या उससे ज्यादा ज्यादा राजधानियां है. आज यहां जानिए मल्टीपल राजधानी वाले देशों के बारे में...

GK: दुनिया के ज्यादातर देशों की है एक ही राजधानी, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनकी दो या दो से ज्यादा हैं Capitals

Countries With 2 or 3 Capitals: राजधानी वह नगरपालिका होती है, जिसे किसी देश, प्रदेश, प्रांत या अन्य प्रशासनिक ईकाई या क्षेत्र में सरकार के प्रतिनिधि होने का प्राथमिक दर्जा हासिल होता है. इसे आसान तरीके से समझा जाए तो राजधानी एक ऐसा शहर होता है, जहां संबंधित सरकार के हेडक्वाटर्स होते हैं.

वहां कानून या संविधान का निर्धारण होता है. आमतौर पर दुनिया के अधिकांश देशों की एक ही राजधानी होती है, लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको उन्हीं मुल्कों के बारे में बता रहे हैं, जो एक से ज्यादा राजधानियों से अपनी सरकार चलाते हैं...

मलेशिया: कुआलालंपुर और पुत्रजया
मलय प्रायद्वीप पर स्थित कुआलालंपुर मलेशिया की आधिकारिक राजधानी है, जबकि पुत्रजया प्रशासनिक राजधानी है. पुत्रजया एक कृत्रिम झील के आसपास बसा खूबसूरत शहर है. वहीं कुआलालंपुर के क्लब और रेस्टोरेंट काफी फेमस हैं.

नीदरलैंड्स: एम्स्टर्डम और द हेग्यू
नीदरलैंड की ऑफिशियल कैपिटल एम्सटर्डम है, जबकि द हेग प्रशासनिक राजधानी है. हेग में ज्यादातर सरकारी लोग रहते हैं, दूसरी ओर एम्स्टर्डम अपने 4/20 दोस्ताना कैफे और क्लबों के लिए दुनियाभर में फेमस है.

दक्षिण अफ्रीका: प्रिटोरिया, केपटाउन एवं ब्लोमफांटेन
अफ्रीका महादेश के दक्षिणी भाग में स्थित दक्षिण अफ्रीका एक गणराज्य है. दक्षिण अफ्रीका दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है, जिसकी तीन राजधानियां ब्लोमफांटेन, केप टाउन और प्रिटोरिया हैं. केप टाउन देश की एक विधायक राजधानी भी है. ब्लोमफांटेन यहां की न्यायिक राजधानी है. इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका की  प्रशासनिक और कार्यकारी राजधानी प्रिटोरिया है.

चेक गणराज्य: ब्रनो और प्राग्यू
चेक गणराज्य की दो राजधानियां ब्रनो और प्राग्यू हैं. इस देश का सर्वोच्च न्यायालय ब्रनो में है, जहां पर कई मशहूर कैफे हैं और ये स्टूडेंट्स और लोगों से भरे रहते हैं. अगर आप चेक गणराज्य के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको एख बार प्राग घूमने जरूर जाना चाहिए.

श्रीलंका: श्री जयवर्द्धनेपुरा कोट्टे एवं कोलंबो
श्रीलंका भारत के दक्षिण में हिंद  महासागर में स्थित एक छोटा-सा द्वीप है. कोलंबो श्रीलंका के तट पर बसा खूबसूरत देश है, यहां के नजारे देखने वाले के दिल को खुश कर देते हैं. इस देश की दो राजधानियां कोलंबो और श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे हैं. इस देश की प्रशासनिक राजधानी श्री जयवर्द्धनेपुरा कोट्टे है, जबकि वाणिज्यिक एवं न्यायिक राजधानी कोलंबो है. श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे श्रीलंकाई संसद भवन के रूप में भी जाना जाता है. 

Trending news