अखबार के पन्नों के नीचे क्यों होते हैं ये चार अलग-अलग रंग? जानना है जरूरी
Advertisement
trendingNow11853767

अखबार के पन्नों के नीचे क्यों होते हैं ये चार अलग-अलग रंग? जानना है जरूरी

GK Tending Quiz: अखबार में प्रिंट होने वाले कलर सही तरह से दिखाई देते हैं. रीडर्स क्वालिटी और क्लियर विजुअल के साथ देख और पढ़ सकता है. यह प्रिटिंग मशीन में छपाई के दौरान जरूरी रोल निभाते हैं.

 

अखबार के पन्नों के नीचे क्यों होते हैं ये चार अलग-अलग रंग? जानना है जरूरी

Knowledge News: क्या आपने भी अखबार के पन्नों के नीचे चार अलग-अलग रंग देखे हैं? हालांकि, जिन घरों में रोजाना अखबार आते हैं उनमें से ज्यादातर लोगों ने यह नोटिस किया होगा, लेकिन बेहद ही कम ही लोगों को यह मालूम है कि आखिर किस वजह से इन चारों रखों को प्रिंट किया जाता है. चलिए आज हम आपको बतलाते हैं कि पीछे की क्या वजह हो सकती है. नीचे दिए गए चार रंगों का यूज रिजिस्ट्रेशन मार्क्स के तौर होता है. इसे क्रॉप मार्क्स (Crop Marks) भी कहते हैं. आपके जानकारी के लिए बता दें कि ये चार रंग के डॉट्स प्रिंटिंग प्रॉसेस में यूज होते हैं, ताकि कई अन्य रंगों की सही मैचिंग और कंसिस्टेंसी हो सके.

अखबार में क्यों होते हैं ये चार रंग?

अखबार के पन्नों के नीचे चार लाल, पीला, नीला और काला रंग के डॉट्स प्रिंट किए जाते हैं. इस चार रंगों की मदद से सही कलर की प्रिटिंग और सटीक रंगों के मैचिंग में हेल्प होती है. इससे अखबार में प्रिंट होने वाले कलर सही तरह से दिखाई देते हैं. रीडर्स क्वालिटी और क्लियर विजुअल के साथ देख और पढ़ सकता है. यह प्रिटिंग मशीन में छपाई के दौरान जरूरी रोल निभाते हैं. इससे न सिर्फ अच्छी क्वालिटी के प्रिंट होते हैं, बल्कि रीडर्स भी आसानी से कलरफुल शब्दों, अंकों और डिजाइन को देख सकता है.

इससे ट्रिम मार्क में मिलती है मदद 

अखबार के पन्ने जब शेप में काटे जाते हैं तो ये क्रॉप मार्क बेहद ही यूजफुल होते हैं. इन चार डॉट्स के जरिए ट्रिम मार्क किए जाते हैं, जिससे मालूम पड़ता है कि अखबार के पन्नों की किस तरह से कटिंग करनी है.

CMYK आखिर क्यों हैं अखबार के लिए जरूरी

अखबार में छपने वाले ये चार रंगों को शॉर्ट में CMYK कहा जाता है और इनके फुल फॉर्म भी हैं. C से Cyan, M से Magenta, Y से Yellow, K से Key (Black) होता है. Key काले रंग को दर्शाता है. ये कलर कॉम्बिनेशन कई अन्य तरह के रंगों को क्रिएट कर सकता है, जब अखबार में प्रिटिंग की जा रही होती है तो. इससे न सिर्फ हाई क्वालिटी कलर मिलते हैं बल्कि कई वेराइटी भी देखी जा सकती है.

Trending news