Innovation: Government Teacher का नवाचार लाया रंग, स्टूडेंट्स चुटकियों में कर रहे गणित के कठिन सवालों को हल, जानें कैसे
Advertisement

Innovation: Government Teacher का नवाचार लाया रंग, स्टूडेंट्स चुटकियों में कर रहे गणित के कठिन सवालों को हल, जानें कैसे

Mathematical Formulas Books: शिक्षक नरेंद्र मालवीय के इस नवाचार को न केवल उनके स्टूडेंट्स, बल्कि पूरा विभाग पसंद कर रहा है. शिक्षक की इस बेहतरीन सोच और उसे अमल में लाने के इस काम की जमकर सराहना हो रही है. पढ़ें पूरी खबर...

Innovation: Government Teacher का नवाचार लाया रंग, स्टूडेंट्स चुटकियों में कर रहे गणित के कठिन सवालों को हल, जानें कैसे

Innovation of Government Teacher: टीचर अपने स्टूडेंट्स को आसान भाषा में समझाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. देश भर से भी आए दिन ऐसे कई मामले सामने आते हैं, जिसमें शिक्षकों के नवाचार होते है. हम अक्सर सोशल मीडिया पर भी कई स्कूलों के वीडियो देख चुके हैं, जिनमें बच्चों को सिखाने-पढ़ाने के लिए शिक्षकों और स्कूल प्रबंधन द्वारा नए-नए जतन किए जाते हैं.

इसी क्रम में मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के एक शिक्षक का नवाचार बेहद सुर्खियों में है. उन्होंने एक ऐसा प्रयोग किया है, जो मैथ्स में कमजोर स्टूडेंट्स के लिए इतना मददगार साबित हुआ कि वो गणित के मुश्किल सवालों को फटाफट सॉल्व कर रहे हैं. इसके बाद शिक्षक के इस नवाचार को पूरे जिले के स्कूलों में भेजने की कवायद शुरू हो गई है. आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है...

अब स्टूडेंट्स उठा रहे हैं इस पुस्तक का लाभ 
हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के खंडवा में आनंद नगर के सीएम राइज शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के गणित विषय के शिक्षक नरेंद्र कुमार मालवीय की. दरअसल, उन्होंने मैथ्य के सारे फॉर्मूले को इकट्ठा कर एक किताब तैयार की है, जिससे अब 8वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स बहुत ही आसानी से इन सूत्रों को याद कर पा रहे हैं. इस पुस्तक के 'गणित सूत्र हमारे मित्र' नाम दिया गया है. 

स्टूडेंट्स की परेशानी को दूर करने निकाला हल
आमतौर पर 8वीं से 12वीं तक के मैथ्स के सिलेबस में शामिल फॉर्मूलों के जरिए ही हायर एजुकेशन के ज्यादातर सिलेबस में भी मैथ्स सॉल्व किए जाते हैं, लेकिन पिछली कक्षाओं में पढ़े समीकरणों या सूत्रों को स्टूडेंट्स के लिए याद रख पाना आसान नहीं होता. इसके चलते उन्हें परेशानियां उठानी पड़ती है. इस परेशानी को देखते हुए शिक्षक नरेंद्र कुमार मालवीय ने 'गणित सूत्र हमारे मित्र' नामक बुक तैयार की है. इसमें 6वीं से 12वीं तक के मैथ्स में उपयोग होने वाले सभी तरह के सूत्र और समीकरण दिए गए हैं. इस बुक को पढ़कर छात्रों के बहुत से कॉन्सेप्ट क्लियर हो रहे हैं. 

इस बुक में मिल जाते हैं एक की जगह कई फॉर्मूले 
टीचर नरेंद्र कुमार मालवीय ने बताया कि हस्तलिखित इस किताब में बीज गणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति के करीब एक हजार सूत्र, समीकरण और डायग्राम शामिल किए गए हैं. इस पुस्तक को तैयार करने में कुछ स्टूडेंट्स ने भी अहम भूमिका निभाई है. स्टूडेंट्स ने टीचर के मार्गदर्शन में उनकी सहायता की. उनके बताए अनुसार किताब में अंकसूची के मुताबिक लिखना शुरू किया और डाइग्राम भी तैयार किए. इसके अलावा सूत्र के साथ उनकी परिभाषा भी लिखी, ताकि उन्हें याद करने में आसानी हो. इससे हमें बहुत फायदा हो रहा है. 

विभाग को दी गई है इस नवाचार की सूचना- प्राचार्य
सीएम राइज स्कूल के प्राचार्य डीपी चौरे ने इस बुक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लगभग 5 महीनों की अथक मेहनत के बाद शिक्षक मालवीय ने यह बुक तैयार की है. इसका विमोचन गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर किया गया. उन्होंने बताया कि इस बुक की कॉपी सभी कक्षाओं में है. अब बच्चे इसका उपयोग कर बहुत उत्साहित हैं.

प्राचार्य ने कहा कि विभाग को भी शिक्षक के इस नवाचार के बारे में सूचना दी गई है और बुक का महत्त्व बताया है. साथ ही यह निवेदन भी किया है कि जिले के सभी स्कूलों में इस बुक के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाए, ताकि हर स्टूडेंट इस बुक से पढ़कर लाभ ले सके. 

Trending news