Zee Rozgar Samachar

Fake News Alert: सोशल मीडिया पर CBSE Pre Board Exam को लेकर फैलाई जा रही हैं झूठी खबरें, जानें सच्चाई

सीबीएसई प्री-बोर्ड परीक्षा (CBSE Pre-Board Exam 2021) को लेकर सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर (Fake News) फैलाई जा रही थी. हालांकि पीआईबी ने फैक्ट चेक (Fact Check) में इस खबर के झूठे होने का दावा किया है.

Fake News Alert: सोशल मीडिया पर CBSE Pre Board Exam को लेकर फैलाई जा रही हैं झूठी खबरें, जानें सच्चाई
इंटरनेट पर वायरल फर्जी खबर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण शिक्षा क्षेत्र पर काफी ज्यादा असर पड़ा है. मार्च 2020 से ही सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं. हालांकि अब कुछ राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने के आदेश दे दिए हैं. डिजिटल युग में कई बार सच और झूठ में फर्क करना मुश्किल हो जाता है. परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर कई गलत जानकारियां फैलाई जा रही हैं.

ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि झूठी खबरों (Fake News) से बच कर रहें. कुछ खबरें कई बार इतनी वास्तविक लगती हैं कि मीडिया रिपोर्ट्स में भी छप जाती हैं.

इंटरनेट पर वायरल फर्जी खबर

हाल ही में सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) की डेटशीट वायरल हो रही थी. फिर सरकार की तरफ से साफ किया गया था कि वह खबर झूठी (Fake News) है. इसी बीच एक खबर फिर शेयर की जा रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि प्री बोर्ड परीक्षा (CBSE Pre-Board Exam) पास करने पर ही छात्रों को एडमिट कार्ड (Admit Card) मिलेगा. दरअसल, इंटरनेट पर शेयर की जा रही यह जानकारी गलत है.

यह भी पढ़ें- इंतजार खत्म! इस हफ्ते जारी हो सकती है CBSE की डेटशीट, जानिए डाउनलोड करने का तरीका

PIB ने ट्विटर पर दी जानकारी

अभी सीबीएसई ने इस संदर्भ में कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की है और न ही बोर्ड की ओर से कोई अन्य आदेश जारी किया गया है. पीआईबी फैक्ट चेक (Fact Check) के ट्विटर हैंडल पर इस फैक्ट की पड़ताल की गई है, जिसमें इस दावे को गलत माना गया है. पीआईबी (PIB) ने अपने ट्विटर (Twiter) अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी है. 

दो बार होगी प्री-बोर्ड परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) इस साल दो बार प्री बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Pre-Board Exam) का आयोजन करेगा. पहले प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन एक ही बार होता था और अब इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा.

छात्रों के लिए सलाह है कि किसी भी खबर पर विश्वास करने से पहले वे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर चेक करें या अपने स्कूल से संपर्क करें.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.