UPSC Topper: IFS चाचा से मिली प्रेरणा और अखबार पढ़ने की आदत ऐसे बनी मददगार, UPSC CSE में हासिल की 6वीं रैंक
Advertisement
trendingNow11708584

UPSC Topper: IFS चाचा से मिली प्रेरणा और अखबार पढ़ने की आदत ऐसे बनी मददगार, UPSC CSE में हासिल की 6वीं रैंक

UPSC CSE Topper 2022 Gahana Navya James: केरल की गहना नव्या जेम्स ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 6वां स्थान हासिल किया. बकौल गहना उनका बचपन का सपना पूरा हुआ, लेकिन AIR 6 की कभी उम्मीद नहीं की थी. 

UPSC Topper: IFS चाचा से मिली प्रेरणा और अखबार पढ़ने की आदत ऐसे बनी मददगार, UPSC CSE में हासिल की 6वीं रैंक

UPSC CSE Topper 2022 Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 23 मई 2023 को सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजे घोषित कर दिए. यूपीएससी 2022 में इशिता किशोर ने टॉप करके बाजी मारी. वहीं, गरिमा लोहिया सेकंड नंबर पर, उमा हरथी एन ने थर्ड पोजीशन और स्मृति मिश्रा ने 4था स्थान हासिल किया है.

यूपीएससी परीक्षा 2022 में मयूर हजारिका ने 5वां स्थान हासिल कर मेल कैंडिडेट्स के बीच टॉप पोजिशन हासिल की है. वहीं, यूपीएससी सीएसई 2022 में ऑल इंडिया 6वां स्थान मलयाली लड़की गहना नव्या जेम्स ने हासिल किया.

बचपन से ही ब्रिलियंट स्टूडेंट रही हैं जेम्स
कोट्टायम जिले के पाला गहना नव्या जेम्स ने यूपीएससी 2022 में 6वीं पोजिशन सिक्योर की है. वह कक्षा 10वीं तक चावरा पब्लिक स्कूल से पढ़ीं और फिर 12वीं की पढ़ाई सेंट मैरी स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने पाला के अल्फोंसा कॉलेज से इतिहास में बीए किया.

गहना ने सेंट थॉमस कॉलेज से राजनीति विज्ञान में एमए में किया है. यूजी और पीजी दोनों में पहली पोजिशन हासिल करने के बाद गहना ने यूजीसी नेट परीक्षा में जूनियर रिसर्च फेलोशिप हासिल की. वह वर्तमान में महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में पीएचडी कर रही हैं. 

IFS officer चाचा बनें प्रेरणास्त्रोत
अपनी इस अप्रत्याशित उपलब्धि पर जेम्स ने कहा, "सिविल सेवक बनना मेरा बचपन का सपना था. मुझे सफलता की पूरी उम्मीद थी, लेकिन कभी ये नहीं सोचा था कि एआईआर 6वीं रैंक हासिल करूंगी." आपको बता दें कि गहना ने बिना कोचिंग यूपीएससी सीएसई 2022 क्रैक किया है.  जहां जेम्स के पिता सीके जेम्स थॉमस कॉलेज से रिटायर्ट प्रोफेसर  हैं, वहीं जापान में भारतीय राजदूत आईएफएस ऑफिसर सिबी जॉर्ज उनके चाचा हैं. जेम्स ने कहा कि उनके चाचा IFS अधिकारी सिबी जॉर्ज उनके सबस बड़े प्रेरणास्रोत थे और छोटा भाई हमेशा उन्हें मोटिवेट करता रहा. 
 
न्यूज पेपर पढ़ना रहा फायदेमंद
गहना नव्या जेम्स ने अपनी तैयारी मुख्य रूप से समाचार पत्रों और इंटरनेट के जरिए की और अपने दूसरे अटैम्प्ट में सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. बकौल गहना, "मैं हमेशा से ही सेल्फ स्टडी में विश्वास रखती हूं, इसलिए यूपीएससी के लिए भी किसी कोचिंग सेंटर नहीं गई. मैं बचपन से ही अखबार पढ़ती आ रही हूं. इससे मुझे  यूपीएससी की परीक्षा में बहुत मदद मिली है."
 
गहना नव्या जेम्स की सक्सेस मंत्रा
गहना नव्या जेम्स ने कहा, "मैं हमेशा परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करती हूं और नतीजों के बारे में कभी नहीं सोचती. इस बार भी मैंने ऐसा ही किया और मुझे खुशी है कि इतनी बड़ी सफलता हासिल की."

Trending news