परीक्षा के दिन हुआ भयानक एक्सीडेंट, फिर भी दी UPSC परीक्षा और बन गए देश के सबसे यंग IPS
Advertisement
trendingNow11722236

परीक्षा के दिन हुआ भयानक एक्सीडेंट, फिर भी दी UPSC परीक्षा और बन गए देश के सबसे यंग IPS

IPS Safin Hasan Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के दौरान सफीन हसन का एक्सीडेंट हो गया था. उनकी हालत कुछ ऐसी थी कि उन्हें परीक्षा के ठीक बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था.

परीक्षा के दिन हुआ भयानक एक्सीडेंट, फिर भी दी UPSC परीक्षा और बन गए देश के सबसे यंग IPS

IPS Safin Hasan Success Story: हम आए दिन आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) अधिकारियों की कई प्रेरक कहानियों के बारे में पढ़ते और सुनते हैं. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास बताने के लिए एक अनूठी और प्रेरक कहानी होती है. उन कई कहानियों में से आईपीएस सफीन हसन (IPS Safin Hasan) की आईपीएस अधिकारी बनने की कहानी असाधारण रूप से प्रेरणादायक है. वह सबसे कम उम्र के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं, बता दें सफीन हसन ने मात्र 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली थी.

कलेक्टर को मिले सम्मान से हुए प्रेरित
12 जुलाई 1995 को जन्मे हसन ने अपनी स्कूली शिक्षा पालनपुर, गुजरात के एसकेएम हाई स्कूल में की थी. यूपीएससी क्रैक करने की उनकी प्रेरणा तब शुरू हुई जब एक कलेक्टर ने उनके स्कूल का दौरा किया और सफीन उस आईएएस अधिकारी को दिए जाने वाले सम्मान से चकित रह गए थे.

दो साल की यूपीएससी की तैयारी
सफीन हसन कॉलेज में ही थे जब उन्होंने अपने आप को यूपीएससी के लिए मानसिक तौर पर तैयार कर लिया था. कॉलेज पूरा करने के बाद, वे यूपीएससी कोचिंग के लिए दिल्ली चले गए और दो साल तक परीक्षा की तैयारी की. सफीन ने 2017 में यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित होने के लिए आवेदन किया था.

एक्सीडेंट होने के बावजूद दी परीक्षा
वहीं, परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर जाते समय हसन के साथ एक भयानक दुर्घटना हो गई. उनका परीक्षा के दिन ही काफी भयानक एक्सीडेंट हो गया था. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और वे एक्सीडेंट के बाद सीधा उठे और परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र चले गए. बता दें कि उनकी चोटें इतनी गंभीर थीं कि उन्हें परीक्षा के ठीक बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था.

पहले प्रयास में क्रैक की UPSC सिविल सेवा परीक्षा
इतना ही नहीं, उनके इंटरव्यू से पहले भी, हसन को कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें दिल्ली से आना-जाना करना पड़ रहा था. फिर भी, उन्होंने हार नहीं मानी और यूपीएससी सीएसई के इंटरव्यू में दूसरा स्थान हासिल किया था. वहीं, यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में सफीन ने ऑल इंडिया 570वीं रैंक हासिल की थी, जिसके बाद वे IPS के पद के लिए चुने गए थे. बता दें गुजरात के सफीन हसन अब गुजरात कैडर के आईपीएस सफीन हसन बन गए हैं.

Trending news