जामिया में शुरू हुई शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया, जल्द करें आवेदन
Advertisement

जामिया में शुरू हुई शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया, जल्द करें आवेदन

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. साथ ही जामिया की तरफ से स्कूलों में प्रवेश के लिए भी ई-प्रोस्पेक्टस लॉन्च कर दिया गया है.   

जामिया में शुरू हुई शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 लिए अपना ई-प्रोस्पेक्टस लॉन्च कर दिया है. जामिया ने कल यानी 14 अप्रैल 2022 से विभिन्न कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. एडमिशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 12 मई 2022 तय की गई है. 

विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट jmi.ac.in पर विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, बी.टेक, बी.आर्क, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर जानकारी दी गई है. छात्र जामिया के परीक्षा नियंत्रक के पोर्टल jmicoe.in पर जाकर भी सारी जानकारी ले सकते हैं. 

जामिया का तरफ से पहले यह कहा गया था कि वह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के तहत आठ स्नातक कार्यक्रम आयोजित करेगा. हालांकि, अब यह तय किया गया है कि सीयूईटी के तहत 10 यूजी कोर्स आयोजित करवाए जाएंगे. 

JEE Advanced 2022: रिवाइज्ड शेड्यूल जारी, जानें अब कब होगी परीक्षा

जामिया सीयूईटी के तहत जिन पाठ्यक्रमों का आयोजन करेगा उसमें बीए (ऑनर्स) हिंदी, बीए (ऑनर्स) संस्कृत, बीए (ऑनर्स) फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज, बीए (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकन स्टडीज, बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स, बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी, बीवीओसी (सौर ऊर्जा), बीएससी (ऑनर्स) भौतिकी और बीए (ऑनर्स) तुर्की भाषा और साहित्य जैसे कोर्स शामिल हैं. जो छात्र इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सीयूईटी के ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे और साथ ही प्रोस्पेक्टस में दिए गए निर्देशों के अनुसार जामिया के लिए रजिस्ट्रेशन भी करना होगा.

विश्वविद्यालय की ओर से जामिया के स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए भी ई-प्रोस्पेक्टस लॉन्च कर दिया गया है. स्कूलों के लिए ऑनलाइन फॉर्म आज यानी 15 अप्रैल से उपलब्ध होंगे. वहीं आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 13 मई 2022 तय की गई है. 

Trending news