JEECUP Counselling 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से jeecup.admissions.nic.in पर शुरू, यहां देखें जरूरी डॉक्यूमेंट्स
Advertisement
trendingNow11340114

JEECUP Counselling 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से jeecup.admissions.nic.in पर शुरू, यहां देखें जरूरी डॉक्यूमेंट्स

JEECUP Counselling Registration 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) की काउंसलिंग प्रक्रिया 2022 औपचारिक रूप से आज 7 सितंबर 2022 से शुरू हो रही है. जेईईसीयूपी 2022 प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र jeecup.admissions.nic.in पर जाकर काउंसलिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

JEECUP Counselling 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से jeecup.admissions.nic.in पर शुरू, यहां देखें जरूरी डॉक्यूमेंट्स

JEECUP Counselling Registration 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) की काउंसलिंग प्रक्रिया 2022 औपचारिक रूप से आज 7 सितंबर 2022 से शुरू हो रही है. साथ ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की शुरुआत भी आज 7 सितंबर से ही हो रही है. उतार प्रदेश के पॉलीटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश और सीट आवंटन को सुव्यवस्थित करने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जा रही है. जेईईसीयूपी 2022 प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र jeecup.admissions.nic.in पर जाकर काउंसलिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा छात्र जेईईसीयूपी काउंसलिंग की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.

JEECUP Counselling 2022 की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
छात्रों के लिए जेईईसीयूपी काउंसलिंग 2022 की आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स और डिटेल्स को जानना भी जरूरी है. एग्जाम अथॉरिटी द्वारा साझा की गई डिटेल्स के अनुसार, छात्रों को जेईईसीयूपी काउंसलिंग 2022 प्रक्रिया के दौरान कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे. ऐसे में काउंसलिंग और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी, उनकी लिस्ट नीचे सूचीबद्ध तरीके से दी गई है.

1. जेईईसीयूपी एडमिट कार्ड
2. जेईईसीयूपी 2022 रैंक कार्ड
3. जेईईसीयूपी काउंसलिंग अलॉटमेंट लेटर
4. क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन मार्कशीट और सर्टिफिकेट
5. केरेक्टर सर्टिफिकेट
6. माइगरेशन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)
7. रिजर्वेशन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)
8. दो फोटो
9. मूल निवासी प्रमाण पत्र
10. इसके अलावा उपर्युक्त सभी दस्तावेजों की दो सेट फोटोकॉपी

JEECUP Counselling 2022: इस प्रकार मिलेगा एडमिशन
संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की तरफ से जेईईसीयूपी काउंसलिंग 2022 प्रक्रिया का संक्षिप्त विवरण जारी किया गया है. साथ ही इसमें शामिल प्रमुख गतिविधियों और चरणों को सूचीबद्ध तरीके से बताया भी गया है. जेईईसीयूपी 2022 की काउंसलिंग प्रक्रिया औपचारिक रूप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से शुरू होगी, जिसके दौरान छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. रजिस्ट्रेशन के समय, छात्रों को जेईईसीयूपी काउंसलिंग में भाग लेने के लिए न्यूनतम आवश्यक शुल्क का भुगतान भी करना होगा. इसके बाद च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग प्रक्रिया होगी, जिसके दौरान छात्र कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पसंद को अंतिम रूप से जमा करके लॉक कर सकेंगे. छात्र द्वारा दिए गए विकल्पों और परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त रैंक के आधार पर, छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान सीटें आवंटित की जाएंगी. जेईईसीयूपी सीट अलॉटमेंट 2022 को नोटिफिकेशन के बाद, छात्रों को निर्धारित संस्थान को रिपोर्ट करना होगा और डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

Trending news