बच्चों में बढ़ रहा Academic Stress, जानें इन आसान स्टेप्स के जरिए कैसे करें इसे दूर
Advertisement
trendingNow11753131

बच्चों में बढ़ रहा Academic Stress, जानें इन आसान स्टेप्स के जरिए कैसे करें इसे दूर

Academic Stress: आज हम छात्रों में बढ़ रहे एकेडमिक स्ट्रेस को कम करने के लिए कुछ खास उपाय लेकर आए हैं, जिसकी मदद से छात्र अपने एकेडमिक स्ट्रेस को काफी हद तक बेहद आसानी के साथ दूर कर सकेंगे.

बच्चों में बढ़ रहा Academic Stress, जानें इन आसान स्टेप्स के जरिए कैसे करें इसे दूर

Academic Stress: आज कल बच्चों पर पढ़ाई-लिखाई का बोझ काफी हद तक बढ़ गया है. सोसाइटी में आज जिस तरह का कॉम्पिटीशन है, उसके हिसाब से छात्रों को पहले के मुकाबले आज अधिक पढ़ाई करनी पड़ती है. इसके अलावा मोबाइल और सोशल मीडिया का यूज करने से भी छात्रों का स्ट्रेस लेवल काफी बढ़ गया है. छात्रों को आज कई तरह के स्ट्रेस से जूझना पड़ रहा है, जिसमें से एकेडमिक स्ट्रेस उनके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो रहा है. हालांकि, इस समस्या को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप अपने इस स्ट्रेस को काफी कम या पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं.

1. स्टडी टेबल को रखें साफ
छात्रों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वे अपने स्टडी टेबल को हमेशा साफ रखें. ऐसा करने से आपके आस-पास की चीजें कम बिखरी हुई रहेंगी, जिससे आपके मन को काफी शांति मिलेगी. इसके अलावा आप अपने स्टडी रूम को भी हमेशा साफ रखें. क्योंकि साफ-सुथरे वातावरण में पढ़ाई करने से ध्यान इधर-उधर नहीं भटकता, जिससे आपका स्ट्रेस लेवल कम रहता है.

2. सीखें सोने का सही तरीका
कई रिसर्च के बाद पाया गया है कि अगर आप गलत तरीके से या गलत दिशा की ओर सिर करके सोते हैं, तो आपका स्ट्रेस लेवल अवश्य ही बढ़ेगा. कहा जाता है कि छात्रों को हमेशा उत्तर दिशा की ओर सिर रख कर सोने से बचना चाहिए और साथ ही कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

3. योग करना सबसे जरूरी
अगर आप एकेडमिक स्ट्रेस से जूझ रहे हैं, और आप चाहते हैं कि आपको इससे छुटकारा मिल जाए, तो इसका रामबाण इलाज यह है कि आप रोजाना नियमित रूप से योग करें. इससे आपको काफी मदद मिलेगी.

4. पीले रंग के महत्व को समझें
कई स्टडी के बाद यह पाया गया है कि स्टूडेंट्स के स्टडी रूम का रंग हल्के हरे या हंसमुख पीले रंग का होना चाहिए. हालांकि, अगर आप घर में इन रंगों से पेंटिंग नहीं कर सकते, तो कोशिश करें कि आप पॉजिटिव एनर्जी को क्रिएट करने के लिए अपने घरों में पीले या हरे रंग के पर्दे, तकिए, कपड़े या बिस्तर के कवर का इस्तेमाल करें. सायकोलॉजिकली ये रंग आपके दिमाग को शांत रखने में काफी मदद करते हैं.

Trending news