आखिर क्यों 90% भारतीय लड़कियों के नाम के अंत में लेटर 'A' या 'I' आता है?
Advertisement
trendingNow11480855

आखिर क्यों 90% भारतीय लड़कियों के नाम के अंत में लेटर 'A' या 'I' आता है?

Indian Girls Name End With Letter A or I: अगर आप अरुण को लेकर उसमें 'ए' (A) जोड़ दें, तो वह अरुणा बन जाता है जो फिर से एक महिला का नाम है.

आखिर क्यों 90% भारतीय लड़कियों के नाम के अंत में लेटर 'A' या 'I' आता है?

Indian Girls Name End With Letter A or I: आज हम आपके लिए एक फैक्ट स्टोरी लेकर आए हैं. ये फैक्ट कुछ ऐसा है, जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा. जैसा की आप इस खबर की हैडलाइन देख के समझ ही गए होंगे कि आज हम किस टॉपिक के बारे में बात करने वाले हैं. 

आज तक आप ना जाने कितनी लड़कियों से मिले होंगे. आप उनके नाम भी जानते होंगे, लेकिन कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर ज्यादातर भारतीय लड़कियों के नाम लेटर 'A' या लेटर 'I' पर ही क्यों खत्म होते हैं? आप नीचे दी गई फोटो में भी कुछ नाम देख सकते हैं और जितने नाम आप जानते हैं, आप उनकी स्पैलिंग भी चेक कर सकते हैं. आपको इसमें एक चीज देखने के मिलेगी कि करीब 90 प्रतिशत भारतीय लड़कियों के नाम लेटर लेटर 'A' या लेटर 'I' पर ही खत्म हो रहे हैं. अब सवाल आता है कि इसके पीछे ऐसी क्या वजह है, जिस कारण हमें लड़कियों के नामों के अंत में लेटर 'A' या लेटर 'I' देखने को मिलता है. अगर आप इसके पीछे की वजह नहीं जानते तो आइये आज हम आपको इसके पीछे छिपे हुए राज के बारे में बताते हैं.

fallback

लेटर 'A' आने के पीछे है यह वजह  
जैसा हम सभी जानते हैं कि हमारी भारतीय भाषा हिंदी, जो है उसका उद्गम संस्कृत से हुआ है. संस्कृत में महिलाओं को संबोधित करने का सबसे आम प्रकार है "अकारांत स्त्रीलिंग". इसका अर्थ है 'ए' पर समाप्त होने वाले शब्द, इसलिए आपको ज्यादातर भारतीय लड़कियों के नाम लेटर A पर समाप्त होते नजर आते हैं. जो आज काफी आम हैं. बता दें कि संस्कृत में प्रत्येक शब्द की एक परिभाषित संरचना और अर्थ होता है. किसी भी शब्द में कोई भी जोड़ या घटाव एक पूर्वनिर्धारित अर्थ की ओर ले जाता है.

तो इस कारण आता है लेटर 'I'
इसलिए आपने संस्कृत के नियमों के मुताबिक देखा होगा कि हिंदू लड़कियों के नाम अन्य स्वरों के साथ भी समाप्त होते हैं - जैसे i/ee - वाणी (Vani), मंदाकिनी (Mandakini), द्रौपदी (Draupadi) आदि.

इस तरह बना अरुण से अरुणा
व्याकरण कहता है कि यदि आप निर्दिष्ट स्थितियों में "आ या ई/आई" जोड़ते हैं, तो सभी पुरुष संज्ञा शब्द महिला बन जाते हैं. उदाहरण के लिए एक शब्द ले लेते हैं 'तरुण'. अब इसमें 'आई' (I) जोड़ें, तो यह बाद में तरुणी बन जाएगा, जो एक महिला का नाम (Female Name) है. इसी प्रकार अगर आप अरुण को लेकर उसमें 'ए' (A) जोड़ दें, तो वह अरुणा बन जाता है जो फिर से एक महिला का ही नाम है.

Trending news