Snake Venom: ये हैं भारत में पाए जाने वाले वो खतरनाक सांप, जिनके जहर की एक बूंद लोगों को सुला देती है मौत की नींद!
Advertisement
trendingNow11745446

Snake Venom: ये हैं भारत में पाए जाने वाले वो खतरनाक सांप, जिनके जहर की एक बूंद लोगों को सुला देती है मौत की नींद!

Most Dangerous Snake: भारत में पाए जाने वाले कुछ सांपों की खासियत है कि ये रात में ज्यादा एक्टिव होते हैं. इसी खूबी के चलते ये बड़ी चालाकी से शिकार पर अटैक करता है. जानें देश में पाए जाने वाले सबसे जहरीले सांपों के बारे में...

Snake Venom: ये हैं भारत में पाए जाने वाले वो खतरनाक सांप, जिनके जहर की एक बूंद लोगों को सुला देती है मौत की नींद!

Poisonous Snake of India: हमारे देश में सांप की तकरीबन 275 प्रजातियां हैं. इनमें से बहुत से सांपों से इंसानों को कोई खतरा नहीं होता. वहीं, भारत में कुछ इस तरह के भी सांप पाए जाते हैं, जिनका काटा पानी भी नहीं मांगता. आज हम आपको देश में पाए जाने वाले सबसे जहरीले सांपों के बारे में बताने जा रहे हैं.

सांप में दो प्रकार का जहर पाया जाता है. पहला न्यूरो टॉक्सिक और दूसरा हीमो टॉक्सिक. न्यूरो टॉक्सिक इंसान के दिमाग पर असर करता है. जबकि, हेमो टॉक्सिक खून को जमा देता है. किसी सांप में न्यूरो तो किसी में हीमो टॉक्सिक जहर पाया जाता है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में पाए जाने वाले क्रेट सांप में दोनों तरह का जहर होता है. 

साफ्ट स्केल्ड वाइपर 
ये सांप कई बार दिखाई ही नहीं देता, क्योंकि इसमें प्रकृति में खुद को छिपाने का हुनर होता है. इसका जहर खून के थक्के जमाने वाले तत्वों पर को नष्ट कर देता है. यही कारण है कि अगर साफ्ट स्केल्ड वाइपर किसी को काट ले तो उसके मसूढ़ों से खून बहने लगता है.

स्पैक्टेकल्ड कोबरा
दक्षिण भारत में पाया जाने वाला ये सांप एक तरह का कोबरा ही है. कई लोग तो इसकी पूजा भी करते हैं. इस सांप में पाया जाने वाली न्यरोटाक्सिक जहर जल्दी से फैल जाता है. इसके डसने से लकवा या मौत भी हो सकती है.

कॉमन क्रेट
ये सांप खुद से कभी आक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन इसे भड़काने पर यह छोड़ता भी नहीं है. कॉमन क्रेट के काटने पर इसके जहर से सांस लेने में परेशानी आती है . अगर समय पर इलाज न मिले तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है.

किंग कोबरा
यह दुनिया का सबसे जहरीला सांप है. यह सांप एक ही बार में बहुत जहर शिकार के अंदर छोड़ देता है. किंग कोबरा ज्यादातर उन जंगलों में पाया जाता है, जहां लोग नहीं रहते. ये दूसरे सांपों को भी अपना शिकार बना लेता है.

रसेल्स वाइपर
यह बहुत खतरनाक और जहरीला सांप है, जो सबसे ज्यादा तमिलनाडु में मिलते हैं. उन्हें खेतों में घूमते देखा जा सकता है. ये बड़ी चालाकी से अटैक करते हैं. रसेल्स वाइपर सांप के काटे को असहनीय दर्द होता है, क्योंकि इसका जहर खून जमाने वाले जरूरी तत्वों को नष्ट कर देता है. 

Trending news